अब आसमान में भी पार्टी कर सकेंगे लोग, इस होटल ने दिया ऑफर, जानें कितना आएगा खर्च?

पार्टी-हार्ड फाइव होटल एंड रिसॉर्ट्स ने अपने 16-यात्री निजी जेट पर बुकिंग लेना शुरू कर दिया है,

अब आसमान में भी पार्टी कर सकेंगे लोग, इस होटल ने दिया ऑफर, जानें कितना आएगा खर्च?

अब आसमान में भी पार्टी कर सकेंगे लोग, इस होटल ने दिया ऑफर

क्या आपने कभी आसमान में पार्टी करने के बारे में सोचा है? तो अब आपकी इच्छा जल्द ही पूरी हो सकती है. क्योंकि सिर्फ 14,000 डॉलर 1 घंटे के लिए दीजिए और आसमान में जमकर पार्टी कीजिए. होटल ने पार्टी के लिए बुकिंग शुरू कर दी है और यह पार्टी 16 पैसेंजर वाले प्राइवेज जेट पर की जाएगी. Five hotels and resorts ने इंस्टाग्राम पर एक स्टोरी शेयर कर इस बात की जानकारी दी है.

अगर दुबई (Dubai) के होटल लगातार एक-दूसरे से आगे निकलने की कोशिश कर रहे हैं, तो अपनी शीर्ष सुविधाओं के साथ आसमान की ऊंचाइयों तक पहुंचकर, एक होटल व्यवसायी ने अनोखा काम कर दिखाया है. उसने अपने इस ब्रांड को आसमान पर पहुंचा दिया है. ब्लूमबर्ग के मुताबिक, गुरुवार से, पार्टी-हार्ड फाइव होटल एंड रिसॉर्ट्स ने अपने 16-यात्री निजी जेट पर बुकिंग लेना शुरू कर दिया है, इस वादा के साथ कि आपके दुबई पहुंचने से पहले ही आपका एंटरटेनमेंट शुरू हो जाएगा. हालांकि उड़ानें होटल में आने वाले मेहमानों तक ही सीमित नहीं हैं. कोई भी 12 घंटे तक की यात्रा के लिए विमान बुकिंग कर सकता है.

यह सक्सेशन पर देखा जाने वाला स्टफ्ड कॉरपोरेट जेट नहीं है. यह विमान सेलिब्रेशन और अपनी सीट से बाहर उठकर डांस करने के लिए बनाया गया है: इसकी एलईडी लाइटें पूरे केबिन को बैंगनी या आप जो भी रंग चाहें उस रंग में चमका सकती हैं. मुख्य केबिन के पीछे की ओर एक दरवाजे के पीछे एक किंग-साइज़ बेड वाला बेडरूम है. इसके आगे मुद्रित निर्देश यात्रियों को याद दिलाते हैं कि इसमें केवल दो लोग ही रह सकते हैं, और इसे इस्तेमाल करते हुए "गस्ट बेल्ट" पहना जाना चाहिए. 

फाइव ग्लोबल होल्डिंग्स के अध्यक्ष और संस्थापक कबीर मूलचंदानी (Kabir Mulchandani) कहते हैं, "हमने खुद को एक एंटरटेनमेंट कंपनी के रूप में सोचना शुरू कर दिया है." समूह का पहला होटल, फाइव पाम जुमेराह, पहले से ही स्थानीय रूप से शहर के सबसे बड़े पार्टी होटलों में से एक के रूप में जाना जाता है. यह समुद्र तट पार्टियों के लिए नियमित रूप से स्टार डीजे को होस्ट करता है, और मेहमान इसके सुपरकार को होटल के नाइट क्लब में 10,000 दिरहम ($2,723) के शुल्क पर ड्राइव कर सकते हैं.

कुछ चुनिंदा होटलों के पास अपना खुद का विमान है, लेकिन साजोसामान संबंधी उद्देश्यों के लिए, न कि पार्टी करने के लिए: लक्ज़री अफ़्रीकी सफारी संचालकों के पास ज्यादा दूर तक जाने के लिए छोटे विमानों का बेड़ा है, जबकि मालदीव में कुछ होटल मेहमानों को बाहरी द्वीपों पर लाने के लिए विमानों का संचालन करते हैं. लक्ज़री रिज़ॉर्ट ऑरोरा एंगुइला के पास दक्षिण फ़्लोरिडा या न्यूयॉर्क शहर के मेहमानों के लिए तेज़ मार्ग प्रदान करने के लिए एक जेट है, और इसका उपयोग इसके नाम के द्वीप पर आवश्यक वस्तुओं को आयात करने के लिए भी किया जाता है, जहाँ स्थानीय खरीदारी सीमित है. 

फाइव प्लेन की यात्राओं में लगभग 13,000 डॉलर से 14,000 डॉलर प्रति घंटे का उड़ान समय खर्च होगा, जिसमें विभिन्न स्थानांतरण लागत शामिल नहीं हैं, जिसका मतलब लंदन और दुबई के बीच एक राउंड ट्रिप के लिए लगभग 195,000 डॉलर होगा. पूरी उड़ान पर प्रति व्यक्ति लगभग 12,000 डॉलर, यह मोटे तौर पर अमीरात एयरलाइंस पर प्रथम श्रेणी के टिकट के बराबर है.

प्राइवेट-जेट चार्टर फर्म वेलोजेट्स के टीम मैनेजर डॉमिनिक बाउस्केट ने कहा, "यह देखते हुए कि इसमें वीआईपी व्यवस्था है, मैं कहूंगा कि यह बहुत अच्छी कीमत है." व्यापार विमानन कंपनियों के लिए एक सॉफ्टवेयर कंपनी MySky के सह-संस्थापक क्रिस्टोफर मारीच ने कहा, लागत इसे एक बड़े केबिन के साथ एक एयरबस के बीच स्थित करती है - जिसे $ 15,000 से $ 20,000 प्रति घंटे की पेशकश की जाती है - और एक छोटे गल्फस्ट्रीम या बॉम्बार्डियर जेट को $ 12,000 से $ 14,000 प्रति घंटे की पेशकश की जाती है. 

निजी-जेट सेवा होटलों से परे फाइव ब्रांड का नवीनतम विस्तार है, जिसे 2017 में बनाया गया था. इस साल, कंपनी ने अपने फाइव पाम जुमेराह होटल में एक रिकॉर्डिंग स्टूडियो खोला और वार्नर म्यूजिक ग्रुप के साथ साझेदारी में एक रिकॉर्ड लेबल शुरू किया. और मूलचंदानी कहते हैं कि अगला कदम बड़े पैमाने पर अपतटीय पार्टियों के लिए एक ब्रांडेड जहाज होगा. फिर से, रिट्ज-कार्लटन जैसे लक्ज़री होटल ब्रांडों द्वारा पहले से पेश किए गए क्रूज़ की तुलना में एक अलग वाइब देगा.

विमान, जिसे 9H-FIVE कहा जाता है—पायलटों द्वारा उपयोग किए जाने वाले ध्वन्यात्मक वर्णमाला में "H" होटल है—ज्यूरिख स्थित Comlux द्वारा संचालित किया जाएगा. यह एयरबस एसएएस द्वारा वितरित किए जाने वाले नए एसीजे टू ट्वेंटी विमान मॉडल में से पहला है और इसे पिछले सप्ताह जिनेवा में एक निजी-जेट सम्मेलन, एबेस में दिखाया गया था.

मूलचंदानी कहते हैं कि उन्हें विमान खरीदने का विचार COVID-19 के लॉकडाउन युग के दौरान आया, जब उन्होंने निजी जेट विमानों की मांग में उछाल देखा. वे कहते हैं, "मैं उस समय बहुत उड़ान भर रहा था, विभिन्न टर्मिनलों में लोगों से बात कर रहा था." एक बार जब वे निजी उड्डयन का अनुभव कर लेते हैं, तो वे कहते हैं, वे दूसरी तरह से यात्रा करने से पीछे नहीं हटेंगे. और यह भविष्यवाणी काफी हद तक सच होने वाली है: अमेरिका में, निजी-जेट उड़ानों की संख्या पहली तिमाही में 4.6% गिरकर 1.26 मिलियन टेकऑफ़ और लैंडिंग हो गई, लेकिन बुकिंग अभी भी पूर्व-कोविड संख्या से कहीं अधिक है.

मूलचंदानी ने बताया कि अगस्त 2021 में जब उन्होंने विमान की ख़रीदारी के लिए हाथ मिलाने का सौदा किया और कुछ महीने बाद एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए, तो उन्हें हवाई जहाज़ पर पैसे कमाने की उम्मीद नहीं थी. सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, वे कहते हैं, यह ब्रांड के लिए एक मार्केटिंग टूल था. और वह और उनकी कंपनी इसका उपयोग तब कर सकते हैं जब यह बुक नहीं हो. लेकिन कुछ मायनों में, मूलचंदानी के पास अच्छा समय था: वे कहते हैं कि उन्होंने ईंधन की कीमतों को वर्तमान बाजार मूल्य से पांच साल नीचे बंद कर दिया. उन्होंने यह नहीं बताया कि उन्होंने जेट के लिए कितना भुगतान किया, लेकिन उनका कहना है कि विमान का बाजार मूल्य 80 मिलियन डॉलर से 85 मिलियन डॉलर है.

विमान को बराबरी पर लाने के लिए साल में करीब 200 घंटे उड़ने की जरूरत होती है. एक प्रमुख वैश्विक विमानन चार्टर कंपनी विस्टाजेट लिमिटेड के मुख्य विपणन अधिकारी माटेओ एट्टी कहते हैं, अधिकांश निजी जेट लॉग की तुलना में यह हवा में उड़ने के लिए कम समय है. विस्टाजेट के विमानों का आमतौर पर प्रति वर्ष 800 से 1,000 घंटे उपयोग किया जाता है.

इसके बाद मूलचंदानी की निगाहें और भी ऊंची हो गई हैं. आखिरकार, वह पार्टी को अंतरिक्ष में ले जाना चाहता है. क्योंकि अब चांद की सैर करने वाले लोगों को ठहरने के लिए जगह की जरूरत पड़ने वाली है.
 

महाराष्ट्र के ग्रामीणों ने हाथों से नवनिर्मित सड़क को उठा लिया

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)