देश को मिला पहला स्‍वदेशी हाई-टेक युद्धपोत INS विक्रांत, आनंद महिंद्रा ने कहा- 'समुद्र का पहलवान'

वीडियो में देखा जा सकता है कि आईएनएस विक्रांत में कई चीज़ें जोड़ी गई हैं, जो बेहद हाईटेक है. आईएनएस विक्रांत 262 मीटर लंबा और 62 मीटर चौड़ा है, जो इसके फ्लाइट डेक को फुटबॉल के दो मैदानों से भी बड़ा बनाता है. इसमें हाईटेक अस्पताल भी है.

देश को मिला पहला स्‍वदेशी हाई-टेक युद्धपोत INS विक्रांत, आनंद महिंद्रा ने कहा- 'समुद्र का पहलवान'

देश को पहला स्वदेशी हाईटेक एयरक्राफ्ट कैरियर मिला है.

भारत के लिए आज गर्व का दिन है. पूरी दुनिया में भारत की आज चर्चा हो रही है. दरअसल, देश का पहला स्‍वेदशी एयरक्राफ्ट कैरियर 'आईएनएस विक्रांत' (INS Vikrant) भारतीय नौसेना को सौंप दिया गया. इस मौके पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे देशवासियों को बधाई दी है. पीएम मोदी के अलावा, देश के अन्य नागरिकों ने भी सोशल मीडिया पर अपनी खुशी जाहिर की है. INS विक्रांत एक हाइटेक कैरियर है, जिसकी कई खासियतें हैं. देश के मशहूर उद्योगपति आनंद महिंद्रा ने भी इसका एक वीडियो अपने ट्विटर अकाउंट पर शेयर किया है. इसके साथ उन्होंने लिखा है- देश को पहला स्वदेशी हाईटेक एयरक्राफ्ट कैरियर मिला है. यह समुद्र का पहलवान है.

देखें वायरल वीडियो

वीडियो में देखा जा सकता है कि आईएनएस विक्रांत में कई चीज़ें जोड़ी गई हैं, जो बेहद हाईटेक है. आईएनएस विक्रांत 262 मीटर लंबा और 62 मीटर चौड़ा है, जो इसके फ्लाइट डेक को फुटबॉल के दो मैदानों से भी बड़ा बनाता है. इसमें हाईटेक अस्पताल भी है, जहां इमरजेंसी ऑपरेशन थिएटर, फिजियोथेरेपी क्लिनिक, इंटेंसिव केयर यूनिट, पैथोलॉजी सेट अप, सीटी स्कैनर के साथ रेडियोलॉजी विंग व एक्स-रे मशीन, एक डेंटल कॉम्प्लेक्स, आइसोलेशन वार्ड और टेलीमेडिसिन सुविधाओं के साथ 16 बेड का अस्पताल मौजूद है,

देश के रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने भी एक वीडियो शेयर किया है. आईएनएस विक्रांत पहले भी सेवा दे चुका है. हालांकि, उसे रिटायर कर दिया गया था.

आईएनएस विक्रांत 18 मंजिल ऊंचा जहाज है. जहाज में करीब 2,400 कंपार्टमेंट्स हैं, जिन्हें 1,600 क्रू मेंबर्स के लिए डिजाइन किया गया है. वायरल हो रहे इस वीडियो को 2 लाख से ज़्यादा व्यूज़ मिल चुके हैं. वहीं इस वीडियो पर कई लोगों के कमेंट्स देखने को मिल रहे हैं. एक यूज़र ने कमेंट करते हुए लिखा है- ये हमारे देश के लिए गौरव का पल है. अब हम पूरी दुनिया को बता सकते हैं कि हम तकनीक के मामले में किसी से कम नहीं हैं. वहीं एक अन्य यूज़र ने कमेंट करते हुए लिखा है- ये बहुत ही प्यारा वीडियो है.

वीडियो देखें- आईएनएस विक्रांत: भारत के सबसे बड़े युद्धपोत को बनाने में कितनी राशि हुई खर्च?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com