तपती गर्मी में भी कमज़ोर नहीं पड़ा शिक्षकों का हौंसला, ऊंट पर बैठकर घर-घर जाकर दे रहे हैं बच्चों को शिक्षा - देखें Video

बाड़मेर (Barmer) में कुछ टीचर्स ने एक अनोखा अभियान चलाया है. इस अभियान के तहत शिक्षक ऊंटों पर सवार होकर ग्रामीण क्षेत्रों में रह रहे स्कूली छात्रों को पढ़ाने जाते हैं.

तपती गर्मी में भी कमज़ोर नहीं पड़ा शिक्षकों का हौंसला, ऊंट पर बैठकर घर-घर जाकर दे रहे हैं बच्चों को शिक्षा - देखें Video

तपती गर्मी में भी कमज़ोर नहीं पड़ा शिक्षकों का हौंसला, ऊंट पर बैठकर घर-घर जाकर दे रहे हैं बच्चों को शिक्षा

राजस्थान (Rajasthan) में कोरोना की दूसरी लहर के आने के बाद से ही सभी स्कूल बंद हैं. छात्र-छात्राओं की पढ़ाई बाधित ना हो इसके लिए ऑनलाइन क्लासेस चलाई जा रही हैं, लेकिन ऐसे बहुत से बच्चे हैं जो मोबाइल नेटवर्क ना होने की वजह से ऑनलाइन क्लासेस अंटेंड नहीं कर पा रहे हैं. दरअसल, ऐसे बहुत से इलाके हैं जहां नेटवर्क नहीं रहता. जिसकी वजह से बच्चे क्लास अटेंड नहीं कर पाते हैं.

बच्चों की इस परेशानी को समझते हुए बाड़मेर (Barmer) में कुछ टीचर्स ने एक अनोखा अभियान चलाया है. इस अभियान के तहत शिक्षक ऊंटों पर सवार होकर ग्रामीण क्षेत्रों में रह रहे स्कूली छात्रों को पढ़ाने जाते हैं. गवर्नमेंट हायर सीनियर स्कूल भीमथल के प्रिंसिपल रूप सिंह जाखड़ और कुछ शिक्षक मिलकर इस अभियान को चला रहे हैं.

देखें Video:

प्रिंसिपल रूप सिंह ने इस अभियान के लिए अपने स्कूले के टीचरों की तारीफ करते हुए कहा है कि “मैं शिक्षकों की इस टीम को सलाम और धन्यवाद देता हूं. इस अभियान को आगे भी जारी रखा जाएगा ऐसी कोशिश रहेगी हम सब की.”

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

शिक्षक केवल बच्चों को पढ़ा ही नहीं रहे बल्कि कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए मास्क और सैनेटाइजर सहित एक थैले में जरूरतमंद विद्यार्थियों के लिए कॉपी, किताबें,पेंसिल और पेन समेत अन्य शिक्षण सामग्री भी निशुल्क वितरित कर रहे हैं. प्रिसिंपल और शिक्षकों ने अपने स्तर पर दर्जनों विद्यार्थियों को पाठ्य सामग्री उपलब्ध करवाई है.