यह ख़बर 06 मार्च, 2013 को प्रकाशित हुई थी

'सोनिया से ज्यादा सुषमा स्वराज के प्रशंसक'

खास बातें

  • भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की नेता सुषमा स्वराज एक सर्वेक्षण में सबसे प्रशंसित महिला राजनीतिज्ञ के रूप में उभरी हैं। कांग्रेस की अध्यक्ष सोनिया गांधी और तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जे जयललिता को क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान से संतोष करना पड़ा।
नई दिल्ली:

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की नेता सुषमा स्वराज एक सर्वेक्षण में सबसे प्रशंसित महिला राजनीतिज्ञ के रूप में उभरी हैं। कांग्रेस की अध्यक्ष सोनिया गांधी और तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जे जयललिता को क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान से संतोष करना पड़ा।

यह सर्वेक्षण वैवाहिक वेबसाइट शादी डॉट कॉम ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (8 मार्च) के अवसर पर कराया था।

सर्वेक्षण का मकसद उन सफल भारतीय महिलाओं का पता लगाना था जिन्होंने अपने कॅरियर और घर में बिल्कुल सटीक संतुलन बिठाया हो।

सुषमा स्वराज को सबसे प्रशंसित महिला राजनीतिज्ञ के रूप में 36.28 फीसदी लोगों ने अपना मत दिया। सोनिया गांधी इससे कुछ ही कम 33.62 फीसदी मत के साथ दूसरे स्थान पर रहीं। इस मामले में जयललिता को 23.01 फीसदी मत मिला। सर्वेक्षण में 19,000 भारतीयों ने हिस्सा लिया था।

शादी डॉट कॉम के चीफ ऑपरेटिंग अफसर (सीओओ) गौरव रक्षित ने बताया, "सर्वेक्षण से मालूम होता है कि भारतीय युवा उन महिलाओं की ज्यादा कद्र करते हैं जो अपने रुतबे के बावजूद लोगों से आसानी से जुड़ जाती हैं।"

भारत में जन्मी पेपिस्को की सीईओ इंद्रा नूई कॉरपोरेट क्षेत्र में सबसे प्रशंसित और सफल महिला व्यवसायी रहीं। उन्हें 71.63 फीसदी मत मिला। रिलांयस फाउंडेशन की चेयरपर्सन नीता अंबानी 27.03 फीसदी मत के साथ दूसरे स्थान पर रहीं।

बॉलीवुड में मॉडल से अभिनेत्री बनी मलाईका अरोड़ा अव्वल रहीं। उन के पक्ष में 51.05 फीसदी लोगों ने मत दिया। दूसरे स्थान पर रही काजोल को 42.03 फीसदी लोगों ने पसंद किया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

खिलाड़ियों में लंदन ओलिंपक में कांस्य पदक जीतने वाली एमसी मैरी कॉम 39.2 फीसदी मत के साथ सूची में सबसे ऊपर रहीं। टेनिस स्टार सानिया मिर्जा और निशानेबाज अंजलि भागवत को क्रमश: 34.28 और 20.72 फीसदी मत मिले।