विज्ञापन

बोरवेल में गिरने वाले बच्चों को बचाने के लिए छात्रों ने बनाया अनोखा रोबोट

इंस्ट्रूमेंटेशन एंड कंट्रोल इंजीनियरिंग विभाग के 6 छात्रों ने रोबोट का प्रोटोटाइप तैयार किया है, जिसमें प्रयोग किए गए कैमरे की मदद से बोरवेल में फंसे बच्चों को बचाने में सहायता मिलेगी.

बोरवेल में गिरने वाले बच्चों को बचाने के लिए छात्रों ने बनाया अनोखा रोबोट
प्रतिकात्मक फोटो.

अहमदाबाद के सरकारी पॉलिटेक्निक कॉलेज के छात्रों ने बोरवेल में गिरे बच्चों को बचाने के लिए एक बेहतरीन तकनीक विकसित की है. इंस्ट्रूमेंटेशन एंड कंट्रोल इंजीनियरिंग विभाग के 6 छात्रों ने रोबोट का प्रोटोटाइप तैयार किया है, जिसमें प्रयोग किए गए कैमरे की मदद से बोरवेल में फंसे बच्चों को बचाने में सहायता मिलेगी.

कॉलेज के प्रो. सी जी गांधी ने बताया कि, 'छात्र यहां पर प्रोजेक्ट के माध्यम से सीखते हैं. एक दिन वो मेरे पास बेहतरीन आइडिया लेकर आए.' उन्होंने मुझसे कहा कि, 'अक्सर बोरवेल में कई बच्चे गिर जाते हैं और उनकी मौत भी हो जाती है. हम उनकी मदद करने के लिए पाइप क्लाइंबिंग रोबोट डेवलप करना चाहते हैं. मैंने उनके इस कदम की सराहना की और प्रोजेक्ट के लिए उन्हें गाइड किया.'

प्रो. ने बताया कि, 'इस रोबोट का बेसिक फीचर बोरवेल के अंदर जाकर वाई फाई कैमरे की मदद से बच्चे की करंट सिचुएशन बताना है. छात्र इस प्रोजेक्ट को लेकर काफी उत्साहित हैं.' उन्होंने कहा कि, 'हम हमेशा बोरवेल में गिरकर जान गंवाने वाले बच्चों की खबर पढ़ते और देखते हैं. बस इन्हीं सब खबरों को पढ़, देख-सुन कर हमनें ये रोबोट बनाने की सोची और हमनें इस तकनीक पर काम शुरू कर दिया.'

रोबोट में एक वाई फाई कैमरा लगा है, जिसे दूर से कंट्रोल किया जा सकता है. इसमें आईपी कैम और कंट्रोलर का इस्तेमाल किया गया है, जिसके माध्यम से रियल टाइम डेटा मिलता है. यह 23 फीट की गहराई तक जाकर डाटा दे सकता है. रोबोट अभी प्रोटोटाइप मोड में है पूरी तरह से तैयार होने के बाद इसका इस्तेमाल बोरवेल से बच्चों को बचाने के अलावा दूसरे कामों के लिए भी किया जा सकता है. इसकी मदद से गहरे पानी सप्लाई लाइनों की मरम्मत की जा सकती है. साथ ही जमीन के अंदर गैस पाइप लाइनों के रिसाव को भी रोका जा सकता है.

ये VIDEO भी देखें:-

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
24 साल तक हर रोज़ पीता रहा 10 सिगरेट, शख्स ने जब छोड़ी स्मोकिंग, शाबाशी देने के लिए यूजर्स ने दिया ऐसा इनाम
बोरवेल में गिरने वाले बच्चों को बचाने के लिए छात्रों ने बनाया अनोखा रोबोट
जयपुर पुलिस का फिल्मी स्टाइल, होटल में बंधक बने युवक को Birthday पर दिया सरप्राइज
Next Article
जयपुर पुलिस का फिल्मी स्टाइल, होटल में बंधक बने युवक को Birthday पर दिया सरप्राइज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com