विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 25, 2023

आकाश में नजर आया अद्भुत नजारा, दो हिस्सों में बंटा आसमान, देखें VIDEO

हाल ही में सोशल मीडिया पर एक दिल छू लेने वाला वीडियो सामने आ रहा है, जिसे देखकर ऐसा लग रहा है मानो किसी ने आकाश को दो भागों को बांट दिया हो.

Read Time: 3 mins
आकाश में नजर आया अद्भुत नजारा, दो हिस्सों में बंटा आसमान, देखें VIDEO

सोशल मीडिया पर इन दिनों एक दिल छू लेने वाला वीडियो वायरल हो रहा है, जिसे देखकर आपका भी दिन बन जाएगा. कहते हैं कि, सूर्योदय और सूर्यास्त दिन के दो ऐसे पहर होते हैं, जिन्हें देखकर दिल खुश हो जाता है. हाल ही में एक ऐसा ही वीडियो लोगों का ध्यान अपनी ओर खींच रहा है, जिसे देखकर ऐसा लग रहा है मानो किसी ने आकाश को दो भागों को बांट दिया हो. वीडियो में दिख रहे नजारे को स्प्लिट-स्क्रीन सूर्यास्त (Split-Screen Sunset) के रूप में जाना जाता है. यकीन मान‍िए सूर्यास्‍त का यह नजारा काफी अद्भुत और मनमोहक है.

सूर्यास्‍त का अद्भुत नजारा कैमरे में हुआ कैद (timelapse of sunset)

वीडियो में दिख रहा सूर्यास्‍त का यह नजारा काफी अद्भुत और मनमोहक है. वायरल हो रहा यह वीडियो फ्लोरिडा का बताया जा रहा है, जिसे देखकर लोग मोहित हो रहे हैं. सोशल मीडिया प्‍लेटफार्म एक्‍स (पूर्व में ट्विटर) पर इस वीडियो को @Rainmaker1973 नाम के अकाउंट से शेयर किया गया है, जिसमें आसमान दो हिस्‍सों में बंटा नजर आ रहा है, जिसे देखकर ऐसा प्रतीत हो रहा है मानो एक ओर सूर्य डूबने वाला और दूसरी और सूर्य पूरी तरह डूब चुका हो.

यहां देखें वीडियो

जानिए आख‍िर ये हुआ कैसे (split screen sunset)

वीडियो को देखने के बाद लोगों के मन में ये सवाल उठ रहा है कि, आखिर ये हुआ कैसे. दरअसल, इसका जवाब भी बादलों में ही छिपा है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, स्प्लिट-स्क्रीन यानि की सूर्यास्त तब होता है, जब आकाश के आधे हिस्से में बादल काफी ऊपर होते हैं और ऐसे में सूर्य की कुछ किरणों को ग्रहण कर रहे होते हैं. वहीं दूसरी तरफ आधे हिस्से पर बादल नीचे आ जाते हैं, जो कि सूर्य की किरणों को पूरी तरह रोक देते हैं. इससे बादलों की एक लेयर बन जाती है. देखने में बिल्कुल अंधेरा नजर आता है.

फ्लोर‍िडा में कैद हुआ यह नजारा (view of split screen sunset)

वायरल हो रहे इस वीडियो में देखा जा सकता है कि, आसमान का एक हिस्सा तेज चमकते नारंगी, गुलाबी और पीले रंग से सराबोर नजर आ रहा है. वहीं दूसरा हिस्सा सूर्य को अपनी आगोश में समेट हुए, बैंगनी और नीले रंग में नहाया सा लग रहा है. ये रहस्‍यमयी देखकर दुनियाभर के लोग आश्चर्यचक‍ित रह गए.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
महिला सांसद बोलीं- 'मेरी आंखों में देखें सर', स्पीकर ने कहा- 'मैं नहीं देख सकता', पाकिस्तानी संसद का दिलचस्प सीन वायरल
आकाश में नजर आया अद्भुत नजारा, दो हिस्सों में बंटा आसमान, देखें VIDEO
मेट्रो में ही 'चचा' ने सुलगा ली बीड़ी, वीडियो देख लोगों ने कहा- ऐसी भी क्या तलब है
Next Article
मेट्रो में ही 'चचा' ने सुलगा ली बीड़ी, वीडियो देख लोगों ने कहा- ऐसी भी क्या तलब है
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;