Sony World Photography Awards 2022 : ऐसी तस्वीरें जिनकी कल्पना भी नहीं कर सकते आप

विश्व फोटोग्राफी संगठन द्वारा स्थापित, सोनी वर्ल्ड फोटोग्राफी अवार्ड्स का ये 15वां वर्ष है.

Sony World Photography Awards 2022 : ऐसी तस्वीरें जिनकी कल्पना भी नहीं कर सकते आप

Sony World Photography Awards 2022 : ऐसी तस्वीरें जिनकी कल्पना भी नहीं कर सकते आप

सोनी वर्ल्ड फोटोग्राफी अवार्ड्स 2022 (Sony World Photography Awards 2022) की व्यावसायिक प्रतियोगिता के फाइनलिस्ट का खुलासा कर दिया गया है, जिसमें शॉर्टलिस्ट की गई तस्वीरों में जलवायु परिवर्तन और कोविड संकट जैसे मुद्दों को ध्यान में रखा गया है. इस महीने की शुरुआत में प्रतियोगिता के राष्ट्रीय पुरस्कार खंड के विजेताओं के सामने आने के तुरंत बाद, विश्व फोटोग्राफी संगठन (World Photography Organisation) ने मंगलवार को फाइनलिस्ट की घोषणा की. पेशेवर प्रतियोगिता फोटोग्राफरों को "तकनीकी कौशल और समकालीन विषयों के लिए एक मूल दृष्टिकोण" के लिए पुरस्कृत करती है.

विश्व फोटोग्राफी संगठन द्वारा स्थापित, सोनी वर्ल्ड फोटोग्राफी अवार्ड्स का ये 15वां वर्ष है. इस साल, सोनी वर्ल्ड फोटोग्राफी अवार्ड्स प्रतियोगिता को दुनिया भर से 340, 000 से अधिक तस्वीरें प्राप्त हुईं हैं. व्यावसायिक प्रतियोगिता में 156, 000 से अधिक तस्वीरों को दर्ज किया गया था, जिसमें से 10 श्रेणियों में से प्रत्येक के लिए तीन फाइनलिस्ट चुने गए थे.

सोनी वर्ल्ड फोटोग्राफी अवार्ड्स 2022 के प्रोफेशनल फाइनलिस्ट की कुछ सबसे खास तस्वीरों पर आइए एक नजर डालते हैं...

फ़ोटोग्राफ़र मिलन रेडिसिक्स ने एक लोमड़ी की इस आश्चर्यजनक फोटो को अपनी कार की विंडशील्ड पर कूदते हुए कैद किया. उन्होंने बताया, "8 महीनों में, मैंने लगभग हर रात जंगल के बीच में अपनी झोपड़ी की खिड़की पर बैठकर बिताई - जहाँ जंगली जानवर लगभग ग्रामीणों के पड़ोसी के रूप में रहते हैं." "मैंने पहली बार यार्ड में पार्क किया था - यह रॉक्सी के लिए असामान्य व्यवहार था, वह तुरंत कूद गई. मैं इस दृश्य की तस्वीर लेने के लिए तैयार नहीं था, लेकिन मुझे पता था कि वह कुछ समय बाद वापस आ जाएगी.  मैंने रोशनी की और एक अंधेरे कमरे में इंतजार किया. मैं भाग्यशाली था कि उसने फिर से छलांग लगाई और कैमरे को कार के अंदर क्लिक करते देखा."

h89d0a4g

फ़ोटोग्राफ़र Ichio Usui ने इन तस्वीरों को केवल प्राकृतिक प्रकाश का उपयोग करके रसोई में लिया. फोटोग्राफर ने बताया, "इस परियोजना में 'विषयों' (खाद्य अपशिष्ट की वस्तुओं) पर खिलौनों की आंखें रखना शामिल है ताकि उन्हें पात्रों में बदल दिया जा सके - भोजन को त्यागने की प्रक्रिया में गायब होने वाले जीवन की कल्पना करने का प्रयास."

7s2pij08

सेलीन पैनेटियर के "मोरक्कन ब्रेकफास्ट" को स्टिल लाइफ श्रेणी में चुना गया था. उसने बताया, "घर में अटकी, मैंने जांच करने और चंचल, रंगीन चित्रों की एक श्रृंखला बनाने का फैसला किया, जिसमें मुझे जो भोजन पसंद है."

1u6og68

ह्यूग फॉक्स की छवियां महामारी के शांत, चिंतनशील क्षणों को उजागर करती हैं. उन्होंने कहा, "लॉकडाउन के दौरान, मैंने अपने परिवार की बहुत तस्वीरें खींचीं - यह हमारी बिल्ली है, स्मोकी, जो अपना बहुत सारा समय ऐसा करने में बिताती है. यह कुछ ऐसा है जिसे हम सभी ने बहुत किया है ...".

8u09c6r

क्याव ज़ाय यार लिन की तस्वीर एक कोविड -19 बचाव इकाई में एक स्वयंसेवक को दिखाती है.

eplj6ffg

विन मैकनेमी की हड़ताली तस्वीर जनवरी 2021 के यूएस कैपिटल दंगों को कैप्चर करती है.

6ft0bsb

ओना बकोविक की  तस्वीर शीर्षक इंटरगैलेक्टिक है. फोटोग्राफर ने कहा, "बैंगनी संवेदनाएं किसी भी समय, किसी भी स्थान पर देखने और फोटो खिंचवाने के लिए महान फूल हैं, लेकिन सितंबर 2021 में केव गार्डन में खेल के मैदान के पीछे इस अनंत खजाने को खोजने के लिए मेरी किस्मत की कल्पना करें."

90ca490o

रेने कैसियो स्कोल्ज़ से 146 व्यक्तिगत छवियों की एक तस्वीर व्यवस्था. फोटोग्राफर कहते हैं, "मेरे शहर के चित्र एक जगह के विविध छापों, खोजों और घटनाओं को एक तस्वीर में जोड़ते हैं."

qhb140q8

जूलिया ओविचिनिकोवा की तस्वीर "मेरे और मेरे बेटे के बीच मनोवैज्ञानिक अलगाव के विषय" की पड़ताल करती है, वह कहती है, "मैं अपनी भावनाओं को अपने आंतरिक मार्गों से जीता हूं, और यह यात्रा एक भौतिक अवतार - अंकुरण पर ले जाती है."

bgt0as

मेहदी मोहेबी पुअर की शॉर्टलिस्ट की गई तस्वीर ईरान के मियांकालेह वेटलैंड में ली गई थी. "लैगून का किनारा पक्षियों से भरा है और समुद्र तट पर आने वाले लोग अपनी मृत्यु के प्रति उदासीन हैं, जैसे कि कुछ हुआ ही नहीं है."

hl2h4l0o

फ़ोटोग्राफ़र ग्रीम पर्डी कहते हैं, "समुद्र में व्हेल को उनके साथ देखते हुए जादुई रूप से कुछ जगहें हैं." "यह माँ अपने बछड़े की रक्षा करती है क्योंकि वे अतीत में घूमते हैं. कुछ सेकंड और यह खत्म हो गया है."

3nn48bv

अरुण कुप्पुस्वामी मोहनराज की महामारी परियोजना डायफ़ोनिज़ेशन थी - विषयों को साफ़ करने और धुंधला करने की कला - एक प्रक्रिया जिसमें कई महीने लग सकते हैं. वे कहते हैं, "नैतिक रूप से मृत विषयों की सोर्सिंग करने के बाद, मैंने हड्डियों और कार्टिलेज को अंदर से सख्त करने के लिए उन्हें 95% इथेनॉल में निर्जलित किया."

pj078cdg

फोटोग्राफर कहते हैं, "इन छवियों को पराबैंगनी प्रेरित दृश्य फ्लोरोसेंस फोटोग्राफी (यूवीआईवीएफ) का उपयोग करके बनाया गया था, एक तकनीक जो यूवी प्रकाश द्वारा प्रभावित फूलों और पौधों के फ्लोरोसेंस को कैप्चर करती है - और जो नग्न आंखों के लिए आम तौर पर अदृश्य होती है. इस तरह से फोटोग्राफिंग स्पष्ट रूप से प्रकट होती है, गरमागरम रंग - एक रंगीन दुनिया जिसे हमारी आंखों से नहीं पहचाना जाता है, लेकिन कुछ जानवर (जैसे मधुमक्खियां) देख सकते हैं."

lkrsfsf8

"कभी नहीं सोचा था लोग ऐसी प्रतिक्रिया देंगे" : फिल्म 'गहराइयां' पर NDTV से दीपिका पादुकोण

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com