विज्ञापन
This Article is From Apr 20, 2024

शेरनी अपने 4 शावकों को पर पेड़ पर चढ़ना सिखा रही थी, अद्भुत नज़ारे ने लोगों का मन मोह लिया - देखें Video

मनमोहक दृश्य को प्रत्यक्ष रूप से देखने के बाद, माइकल ने Latest Sightings के साथ वीडियो और इसके पीछे की कहानी साझा की.

शेरनी अपने 4 शावकों को पर पेड़ पर चढ़ना सिखा रही थी, अद्भुत नज़ारे ने लोगों का मन मोह लिया - देखें Video
शेरनी अपने 4 शावकों को पर पेड़ पर चढ़ना सिखा रही थी

एक शेरनी (Lioness) द्वारा अपने चार बच्चों को पेड़ पर चढ़ना सिखाते हुए एक मनमोहक वीडियो (adorable video) ने वन्यजीव प्रेमियों को हैरान कर दिया है. इस मधुर पल का एक फुटेज दक्षिण अफ्रीका के मालामाला गेम रिज़र्व में एक गाइड माइकल मोथ द्वारा कैप्चर किया गया था. मनमोहक दृश्य को प्रत्यक्ष रूप से देखने के बाद, माइकल ने Latest Sightings के साथ वीडियो और इसके पीछे की कहानी साझा की. बाद में, उन्होंने इसे 19 अप्रैल को अपने यूट्यूब चैनल पर साझा किया.

कहानी तब सामने आती है जब रिजर्व में गाइडों का एक समूह शेरनी के नवजात शावकों को देखने के अवसर का बेसब्री से इंतजार कर रहा है. पहले कुछ दिनों में मां और उसके बच्चों को कुछ जगह देने के बाद, जब शेरनी ने फैसला किया कि अपने बच्चों को दुनिया से परिचित कराने का समय आ गया है, तो गाइड रोमांचित हो गए.

जैसे ही समूह रिज़र्व के सूखे नदी तलों में से एक में गया, उन्हें एक पेड़ पर बैठी शेरनी का दिल छू लेने वाला दृश्य मिला, जिसके चार बच्चे नीचे खेल रहे थे. मां ने धीमे स्वर में आवाज़ें दीं, अपने शावकों को संकेत दिया कि वह उनसे ऊपर है और उन्हें अपने साथ शामिल होने के लिए प्रोत्साहित किया.

उनके छोटे आकार और अनुभवहीनता के बावजूद, एक बहादुर शावक ने चुनौती स्वीकार की. अपनी आंखों में दृढ़ संकल्प के साथ, शावक धीरे-धीरे पेड़ पर चढ़ गया, और छोटे पंजों के साथ छाल को पकड़कर ऊपर की ओर बढ़ता गया. कुछ दिल थामने वाले पलों के बाद, शावक सफलतापूर्वक अपनी मां के पास पहुँच गया.

अपने भाई-बहन की सफलता से प्रेरित होकर, अन्य शावक भी उसका अनुसरण करने का प्रयास करते हैं, यद्यपि सफलता की अलग-अलग डिग्री के साथ. जहां एक शावक आधा ऊपर चढ़ने में कामयाब रहा, वहीं अन्य को जमीन से कुछ इंच से अधिक ऊपर चढ़ने के लिए संघर्ष करना पड़ा. अंत में, मां शेरनी पेड़ से नीचे उतरी, उसे अपने सभी बच्चों के प्रयासों पर गर्व था.

देखें Video:

ऑनलाइन साझा किए जाने के बाद से, इस मनमोहक वीडियो को लगभग 7 लाख बार देखा जा चुका है. वीडियो जानवरों के साम्राज्य में मां और संतान के बीच उल्लेखनीय बंधन की याद दिलाता है और जंगल में जीवित रहने के लिए आवश्यक कौशल सीखने के महत्व पर प्रकाश डालता है. सोशल मीडिया यूजर्स ने पोस्ट के कमेंट सेक्शन में अपने विचार पोस्ट किए.

एक व्यक्ति ने कहा, "शेरनी का शावक को पीछे धकेलना सबसे मनमोहक क्षणों में से एक है." दूसरे ने कहा, "जिस तरह से शेरनी शावक के गाल को धीरे से सहलाती है वह मुझे पसंद है." एक अन्य कमेंट में कहा गया, "जिस तरह से मां शेरनी धैर्यपूर्वक अपने बच्चों का इंतजार करती है और उनका उत्साह बढ़ाती है, वह अद्भुत है."

इस महीने की शुरुआत में, एक और दिल छू लेने वाले वीडियो ने सोशल मीडिया यूजर्स को मुस्कुराने पर मजबूर कर दिया. वीडियो में मालामाला गेम रिज़र्व में खोए हुए छह शेर शावकों को उनकी मां के साथ फिर से मिलते हुए एक मार्मिक पल को कैद किया गया.
 

ये Video भी देखें: Bulandshahr में पवन ने UPSC Exam में 239वीं Rank हासिल कर कायम कर दी है एक मिसाल

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
भाग्य के अलावा अब भुगतान के भी काम आएंगी हाथ की रेखाएं, चीन की लेटेस्ट टेक्नोलॉजी ने उड़ाए दुनिया के होश
शेरनी अपने 4 शावकों को पर पेड़ पर चढ़ना सिखा रही थी, अद्भुत नज़ारे ने लोगों का मन मोह लिया - देखें Video
आज NCC खतरे में है... कोठे ऊपर कोठरी गाने पर लड़के ने किया गजब डांस, लगाए ऐसे ठुमके, तारीफ करने में कन्फ्यूज़ हुए लोग
Next Article
आज NCC खतरे में है... कोठे ऊपर कोठरी गाने पर लड़के ने किया गजब डांस, लगाए ऐसे ठुमके, तारीफ करने में कन्फ्यूज़ हुए लोग
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com