एक साथ पानी पीते दिखे तेंदुआ और सांबर, अधिकारी ने कहा- कोई बेवजह किसी को नहीं मारता

एक ऐसा ही दिलचस्प वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया की सुर्खियां बटोर रहा है. इस वीडियो में जंगली जीवन की एक ऐसी तस्वीर देखने को मिल रही है जहां शिकार और शिकारी दोनों एक ही जगह अपनी प्यास बुझाते हुए नजर आ रहे हैं.

एक साथ पानी पीते दिखे तेंदुआ और सांबर, अधिकारी ने कहा- कोई बेवजह किसी को नहीं मारता

अगर आप ये सोचते हैं कि जंगली जानवर शौक या फिर खेल के लिए एक दूसरे की जान के दुश्मन बने रहते हैं या फिर उनका शिकार करते हैं तो ऐसा बिल्कुल नहीं है. जंगल की कुछ नियम कायदे होते हैं जिसका जंगली जानवर पालन करते हैं. क्योंकि कुदरत के नियमों का अगर सही तरीके से पालन ना किया जाए तो संतुलन बिगड़ जाता है और सब कुछ तहस-नहस होने लगता है. जंगली जानवरों का शिकार भी उसी नियम और नेचुरल बैलेंस का हिस्सा माना जाता है. ऐसा ही सोशल मीडिया पर इन दिनों एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसे देखकर जानवरों के शिकार को लेकर आपकी तमाम तरह की गलतफहमियां या दूर हो जाएंगी.

एक साथ पानी पीते दिखे तेंदुआ और सांबर 

 जंगली जानवरों की वीडियो सोशल मीडिया पर सबसे ज्यादा पसंद किए जाते हैं. खासतौर पर अगर वीडियो में शिकार का एलिमेंट हो तो ये  देखना लोगों के लिए रोमांचक हो जाता है. एक ऐसा ही दिलचस्प वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया की सुर्खियां बटोर रहा है. इस वीडियो में जंगली जीवन की एक ऐसी तस्वीर देखने को मिल रही है जहां शिकार और शिकारी दोनों एक ही जगह अपनी प्यास बुझाते हुए नजर आ रहे हैं. खास बात ये है कि ना तो तेंदुए में शिकार का लालच दिख रहा है और ना ही सांबर डरे हुए नजर आ रहे हैं. वीडियो में एक ताकतवर जानवर तो दूसरी तरफ कमजोर जानवर बड़ी शांति और सद्भाव के साथ एक ही तालाब में पानी पी रहे हैं. 1 मिनट 4 सेकंड के इस वीडियो को देखने वाले हर शख्स के मन में यही सवाल उठ रहा था कि कब तेंदुआ इनका शिकार करेगा, लेकिन वीडियो को खत्म होते ही लोगों का जंगली जानवरों को लेकर नजरिया बदल गया.

 जंगली जानवर का ये पहलू देखकर हैरान हैं नेटिजंस 

IFS ऑफिसर सुरेंद्र मेहरा के ऑफिशियल इंस्टा हैंडल से इस वीडियो को शेयर किया गया है. वीडियो को पोस्ट करते हुए कैप्शन में लिखा है, 'जंगली जानवर कभी भी खेल के लिए शिकार नहीं करते '. वीडियो में ये बताने की कोशिश की गई है कि जंगली जानवर बेवजह किसी जानवर की जान नहीं लेते. शिकार उनकी भूख का एक हिस्सा है तो  जानवर तभी शिकार करते हैं जब उन्हें भूख मिटानी होती है. इंटरनेट पर इस वीडियो को देखकर लोग हैरान भी हैं और इस नज़ारे को बेहद दिलचस्प भी बता रहे हैं. एक ने लिखा, नीड नॉट ग्रीड, नेचर्स लॉ 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com