13 साल के लड़के ने ढूंढ निकाला कैंसर का इलाज, इस आविष्कार से बच सकती हैं लाखों जानें

पैनक्रिएटिक कैंसर को शरीर में लोकेट करना ही बेहद मुश्किल है. इसी वजह से इस कैंसर से पीड़ित लोगों का सरवाइवल रेट सिर्फ 7 से 12 प्रतिशत ही होता है.

13 साल के लड़के ने ढूंढ निकाला कैंसर का इलाज, इस आविष्कार से बच सकती हैं लाखों जानें

13 साल के लड़के ने ढूंढ निकाला कैंसर का इलाज

नई दिल्ली:

13 साल के ऋषभ जैन ने पैनक्रिएटिक कैंसर (अग्नाशय कैंसर) का जड़ से खत्म करने वाला इलाज ढूंढ निकाला है. ऋषभ के इस इन्वेंशन से लाखों जानों को बचाया जा सकता है. आपको बता दें, पैनक्रिएटिक कैंसर को शरीर में लोकेट करना ही बेहद मुश्किल है. इसी वजह से इस कैंसर से पीड़ित लोगों का सरवाइवल रेट सिर्फ 7 से 12 प्रतिशत ही होता है.

वहीं, ऋषभ के इस आविष्कार से पैनक्रिएटिक कैंसर शरीर के किसी भी हिस्से में हो, उस जगह को टार्गेट कर इस कैंसर को धीरे-धीरे कम कर देता है. जबकि डॉक्टर अग्नाशय (Pancreas) के आस-पास के एरिया के सेल्स को खत्म कर इस कैंसर का इलाज करते हैं, जिसमें बहुत सारे हेल्दी सेल्स भी मर जाते हैं.

#TaimurDoll को देख Crazy हुए लोग, ट्विटर पर दिए ऐसे कमेंट्स

बता दें, यूएस के ओरेगन शहर के इंडियन-अमेरिकन ऋषभ ने डिस्कवरी एजुकेशन 3एम यंग साइंटिस्ट चैलेंज (Discovery Education 3M Young Scientist Challenge) को जीता. इस चैलेंज में उन्हें 25000 डॉलर की इनाम राशि भी मिली. 

ऋषभ ने आगे बताया कि वो भविष्य में इस राशि को खुद की बनाई नॉनप्राॉफिट समयक साइंस सोसाइटी में लगाना चाहेंगे. इसके साथ पैनक्रिएटिक कैंसर के बारे में जागरुकता फैलाना चाहेंगे.



Deepika-Ranveer Wedding Photos: दीपिका पादुकोण की चुनरी पर लिखा कुछ ऐसा, जिसे देख नज़रे नहीं हटा पाए Fans
दीपिका पादुकोण की Wedding Ring सोनम और अनुष्का की अंगूठी से दोगुनी कीमती, Price जान रह जाएंगे दंग
दीपिका-रणवीर को फराह खान से मिला सबसे खास Wedding Gift, तोहफा देख आप भी कहेंगे WOW​

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com