विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 20, 2023

समुद्र में तैरती दिखी दुर्लभ गुलाबी डॉल्फिन, अद्भुत नज़ारा देख हैरान हुए लोग, खूब देखा जा रहा Video

लेकिन गस्टिन ने यह प्रजाति पहले नहीं देखी थी. सबसे संभावित उम्मीदवार बॉटलनोज़ डॉल्फ़िन थी, जो आमतौर पर भूरे रंग में देखी जाती हैं, जो मेक्सिको की खाड़ी में आम हैं.

Read Time: 4 mins
समुद्र में तैरती दिखी दुर्लभ गुलाबी डॉल्फिन, अद्भुत नज़ारा देख हैरान हुए लोग, खूब देखा जा रहा Video
समुद्र में तैरती दिखी दुर्लभ गुलाबी डॉल्फिन, अद्भुत नज़ारा देख हैरान हुए लोग

पिछले सप्ताह लुइसियाना (Louisiana) के पानी में एक दुर्लभ गुलाबी डॉल्फ़िन (Rare Pink Dolphin) को तैरते हुए देखा गया था. सीबीएस न्यूज़ के अनुसार, स्तनपायी का वीडियो थर्मन गस्टिन द्वारा शूट किया गया था, जो 20 से अधिक वर्षों से मछली पकड़ने का काम कर रहे हैं. उन्होंने 12 जुलाई को मैक्सिको की खाड़ी के पास कैमरून पैरिश में एक नहीं बल्कि दो गुलाबी डॉल्फ़िन देखीं और वीडियो को एक फेसबुक पोस्ट में शेयर किया, जो बाद में वायरल हो गया. गस्टिन ने सीबीएस न्यूज़ को बताया, कि क्षेत्र में डॉल्फ़िन देखे जाने के आदी होने के बावजूद, इस अद्भुत नज़ारे ने उन्हें पूरी तरह से हैरान कर दिया.

देखें Video:

यहां तक ​​कि उन्होंने इसकी तुलना अपने कुछ सबसे उल्लेखनीय वन्यजीव अनुभवों से भी की, जैसे टेक्सास में एक खाड़ी में एक बॉबकैट को तैरते हुए देखना, एक ऐसी घटना जिसने उन पर एक अमिट छाप छोड़ी. गस्टिन ने बॉबकैट मुठभेड़ के बारे में आउटलेट को बताया, "यह अच्छा था लेकिन ऐसा कुछ नहीं था."

उन्होंने आगे कहा, "जब हम जा रहे थे तो मैंने पानी के नीचे कुछ देखा, जिसके बारे में मुझे पता था कि यह सामान्य नहीं है. मैंने नाव रोकी और इस खूबसूरत गुलाबी डॉल्फिन को ऊपर उठाया. मुझे इसे रिकॉर्ड करना था."

गस्टिन के वीडियो में एक गुलाबी डॉल्फ़िन को पानी से बाहर आते और फिर वापस गोता लगाते हुए दिखाया गया है.

उन्होंने यूएसए टुडे को बताया, "मैं हर समय मछली पकड़ने जाता हूं." "इस साल लुइसियाना की यह मेरी तीसरी यात्रा थी. मैं बहुत भाग्यशाली हूं क्योंकि ऐसी जगहें बेहद दुर्लभ हैं. जिन लोगों ने अपना पूरा जीवन वहां बिताया है, उन्होंने ऐसा कुछ नहीं देखा है." गस्टिन ने अपने अनुभव को "अविस्मरणीय" बताया.

हालांकि, दक्षिण अमेरिका में मीठे पानी के नदी घाटियों में रहने वाली गुलाबी नदी डॉल्फ़िन के रूप में जानी जाने वाली एक प्रजाति है, लेकिन गस्टिन ने यह प्रजाति पहले नहीं देखी थी. सबसे संभावित बॉटलनोज़ डॉल्फ़िन थी, जो आमतौर पर भूरे रंग में देखी जाती हैं, जो मेक्सिको की खाड़ी में आम हैं.

ब्लू वर्ल्ड इंस्टीट्यूट के अनुसार, गुलाबी या सफेद रंग वाली डॉल्फ़िन दुर्लभ हैं और अक्सर ऐल्बिनिज़म के लिए जिम्मेदार होती हैं. दुर्भाग्य से, ये अनोखे जीव मानव का ध्यान आकर्षित करते हैं और, कुछ दुर्भाग्यपूर्ण उदाहरणों में, इन्हें पकड़कर कैद में रखा जा सकता है.

यूएसए टुडे के अनुसार, जिस डॉल्फिन का गस्टिन से सामना हुआ, वह शायद 'पिंकी' थी, जो दक्षिणी लुइसियाना की एक प्रसिद्ध डॉल्फिन थी. पिंकी, जिसे पहली बार 2007 में कैलासीयू नदी में देखा गया था, उसकी विशेषताएं एल्बिनो डॉल्फ़िन के समान हैं, उसकी आंखें लाल हैं और रंगद्रव्य की कमी के कारण रक्त वाहिकाएं दिखाई देती हैं.

पिंकी को फेसबुक पर भी काफी फॉलोअर्स मिल गए हैं, जहां लोग उसके साथ हुई अपनी मुलाकातें शेयर करते हैं.
 

अमेरिका की Pentagon Building नहीं, बल्कि सूरत की ये बिल्डिंग है दुनिया की सबसे बड़ी ऑफिस बिल्डिंग

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
ब्रिज के नीचे से ऐसे उड़ा प्लेन, झील के पानी में डूबते डूबते बचा, वीडियो देख लोग बोले- ये तो हैवी पायलट निकला
समुद्र में तैरती दिखी दुर्लभ गुलाबी डॉल्फिन, अद्भुत नज़ारा देख हैरान हुए लोग, खूब देखा जा रहा Video
पर्यावरण का नन्हा संरक्षक, जनता से कर रहा बड़ी अपील, इसकी क्यूटनेस जीत लेगी दिल
Next Article
पर्यावरण का नन्हा संरक्षक, जनता से कर रहा बड़ी अपील, इसकी क्यूटनेस जीत लेगी दिल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;