आसमान में छाए अद्भुत बादल देख हैरान हुए लोग, जैसे किसी ने हाथ से बना दी है पेंटिंग - देखें Video

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे अद्भुत बादलों के इस वीडियो में दिखाया गया है कि आसमान में कुछ ऐसे बादल छाए हैं, जो बिल्कुल रूई के गोले जैसे नज़र आ रहे हैं. इन असामान्य प्रकार के बादलों को मैमटस बादल के रूप में जाना जाता है.

आसमान में छाए कुछ अद्भुत बादलों ने अर्जेंटीना (Argentina) के लोगों को हैरान कर दिया. सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे अद्भुत बादलों के इस वीडियो में दिखाया गया है कि आसमान में कुछ ऐसे बादल छाए हैं, जो बिल्कुल रूई के गोले जैसे नज़र आ रहे हैं. इन असामान्य प्रकार के बादलों को मैमटस बादल के रूप में जाना जाता है. जो 13 नवंबर, 2021 को कासा ग्रांडे, कॉर्डोबा में नज़र आए थे.

मैमटस क्लाउड (Mammatus clouds) विशिष्ट बादलों की संरचनाओं को संदर्भित करता है जो किसी अन्य बादल के आधार से निकलने वाले प्रोट्रूशियंस या उभार के एक समूह द्वारा अलग किए जाते हैं. ये बादल आमतौर पर बड़े क्यूम्यलोनिम्बस बादलों के आधार पर बनते हैं और गरज के साथ जुड़े होते हैं. मेमेटस बादलों की उपस्थिति अक्सर भारी बारिश, बिजली और यहां तक कि ओलावृष्टि के आगमन का संकेत देती है.

इस क्लिप को YouTube पर एक कैप्शन के साथ अपलोड किया गया था, जिसमें लिखा था, "शनिवार की देर दोपहर आसमान इन असामान्य बादलों से ढका हुआ था, जिससे हमें ऐसा लगा जैसे हम किसी मछली पालने वाले बाड़े में फंस गए हों, फिर बिजली, हवाओं और ओलों के साथ तेज तूफान आया. हम भाग्यशाली थे कि हम इस अजीब घटना को देखने के लिए वहां गए, जो मौसम के हेरफेर का एक उत्पाद हो सकता है."


YouTube पर इस वीडियो को अबतक 10 हजार से ज्यादा बार देखा जा चुका है. ऐसा मनमोहक नजारा देखकर लोग आश्चर्यचकित हैं. एक ने लिखा, "वे सबसे सुंदर बदल हैं जिन्हें मैंने कभी नहीं देखा है." कुछ ने उन्हें "मार्शमैलो क्लाउड्स" कहा. एक यूजर ने मजाकिया अंदाज में लिखा, "रुको? तो आप मुझे बता रहे हैं कि यह रूई नहीं है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


असामान्य बादल निर्माण अक्सर दर्शकों को चकित कर देते हैं. एक बार, लहर के आकार के बादलों की एक तस्वीर ने इंटरनेट पर तहलका मचा दिया था. ये बादल वर्जीनिया के लेक स्मिथ माउंटेन के ऊपर दिखाई दिए थे. फोटो में हरे भरे खेतों के ऊपर दुर्लभ बादलों को उड़ते हुए दिखाया गया है. एक दर्शक ने स्पष्ट किया कि इस प्रकार के बादलों को केल्विन-हेल्महोल्ट्ज़ बादलों के रूप में जाना जाता है. उस शख्स ने लिखा, "मैंने अपने स्थानीय समाचार स्टेशन को फोटो भेजी और मौसम विज्ञानी ने मुझे जवाब दिया कि वे बहुत दुर्लभ हैं और आमतौर पर इसे परिभाषित नहीं किया जाता है."