नागालैंड में दिखा दुर्लभ क्लाउडेड तेंदुआ, सोशल मीडिया पर वायरल हुई तस्वीर

दिल्ली में स्थित गैर-लाभकारी वाइल्डलाइफ प्रोटेक्शन सोसाइटी ऑफ इंडिया (WPSI) की अगुवाई में शोधकर्ताओं ने पूर्वी नागालैंड के किफिर (Kiphire) जिले के थानामीर (Thanamir) गांव के जंगल में कैमरा ट्रैप की मदद से क्लाउडेड लेपर्ड्स को स्पॉट किया है.

नागालैंड में दिखा दुर्लभ क्लाउडेड तेंदुआ, सोशल मीडिया पर वायरल हुई तस्वीर

क्लाउडेड लेपर्ड एक मध्यम-आकार की जंगली बिल्ली है.

नई दिल्ली:

सोशल मीडिया पर रोजाना जानवरों से जुड़े वीडियोज (Videso) और फोटोज आए दिन वायरल होते रहते हैं, जिन्हें लोगों द्वारा काफी पंसद किया जाता है. कुछ एक बार तो यूजर्स के सामने ऐसी तस्वीर आ जाती है, जिसे देख हर कोई हैरान रह जाता है. इन दिनों फिर से एक ऐसी ही तस्वीर सोशल मीडिया (Social Media) पर तेजी से वायरल हो रही है. दरअसल इस तस्वीर में ऐसा तेंदुआ दिख रहा है. जो कि शायद ही लोगों ने इससे पहले देखा हो.

एक रिपोर्ट के अनुसार, शोधकर्ताओं (Researchers) की एक टीम ने नागालैंड में भारत-म्यांमार बॉर्डर पर एक जंगल में क्लाउडेड तेंदुओं के फोटोग्राफिक सबूत जुटाए हैं. आपको बता दें कि क्लाउडेड लेपर्ड (नियोफेलिस नेबुलोसा), पेड़ में चढ़ने में काफी माहिर होता है. दरअसल यह एक मध्यम-आकार की जंगली बिल्ली है. मगर इसे बिग कैट्स में सबसे छोटी मानी जाती है. लेकिन इसका देखा जाना काफी दुर्लभ है. इसलिए ये चर्चा का विषय बनी हुई है.

दिल्ली में स्थित गैर-लाभकारी वाइल्डलाइफ प्रोटेक्शन सोसाइटी ऑफ इंडिया (WPSI) की अगुवाई में शोधकर्ताओं ने पूर्वी नागालैंड के किफिर (Kiphire) जिले के थानामीर (Thanamir) गांव के जंगल में कैमरा ट्रैप की मदद से क्लाउडेड लेपर्ड्स को स्पॉट किया है. एक जानकारी के मुताबिक इन कैमरों को तकरीबन 3700 मीटर की ऊंचाई पर लगाया गया था. 65 वर्ग किलोमीटर में फैले इस जंगल में नागालैंड की सबसे ऊंची चोटी माउंट सरमती (Mount Saramati) है. 

ये भी पढ़ें: लड़की ने म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट से बजाई गजब की धुन, सुनने के लिए आसपास इकठ्ठा हो गए जानवर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

एक्सपर्ट के अनुसार, क्लाउडेड लेपर्ड बड़े पैमाने पर कम ऊंचाई वाले सदाबहार वर्षावनों में रहने के लिए काफी फेमस है, इसलिए उन पर नजर रखना जरूरी है. इस दुर्लभ तेंदुए को आईयूसीएन (IUCN) रेड लिस्ट ऑफ थ्रेटड स्पीशीज के तहत 'असुरक्षित' के रूप में वर्गीकृत किया गया है. क्लाउडेड लेपर्ड्स को नागालैंड में दिखना किसी हैरानी से कम नहीं है.