3000 साल पुरानी मूर्ति में दिखा कुछ ऐसा, लोगों को नहीं हुआ खुद की ही आंखों पर यकीन

सोशल मीडिया पर इन दिनों एक मूर्ति चर्चा में है. दरअसल, मूर्ति के सिर की जगह क्यू आर कोड जैसा कुछ बना हुआ है, जिसे लेकर लोग तरह-तरह की बातें करते हुए हैरानी जता रहे हैं.

3000 साल पुरानी मूर्ति में दिखा कुछ ऐसा, लोगों को नहीं हुआ खुद की ही आंखों पर यकीन

Statue With QR Code: बीते वक्त की कुछ तस्वीरें कई बार दिमाग पर जोर देने को मजबूर कर देती हैं. दुनियाभर में ऐसी कई जगहें हैं, जहां आज भी जमीन के अंदर से मिली कुछ प्राचीन मूर्तियां लोगों को हैरान कर देती हैं. हाल ही में एक ऐसी ही मूर्ति की तस्वीर इन दिनों चर्चाओं में है. हैरानी का बात तो यह है कि, जिस QR Code तकनीक का आज इस्तेमाल किया जा रहा है. दरअसल, वो 3000 साल पहले ही अस्तित्व में आ चुकी थी, ऐसा कहा जा रहा है. इस बात का अंदाजा लगाया जा रहा है एक मूर्ति के सिर को देखकर, जिसके सिर की जगह क्यू आर कोड जैसा कुछ बना हुआ है, जिसे लेकर अब लोग तरह-तरह की बातें करते हुए हैरानी जता रहे हैं.

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक पर इस मूर्ति की तस्वीर को Mysterious World नाम के अकाउंट से शेयर किया गया है. इस पोस्ट को अब तक 16 हजार से ज्यादा लोग देख चुके हैं और तरह-तरह की प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं. दावा किया जा रहा है कि, ये मूर्ति माया सभ्यता के समय की है, जो 1500 ईसा पूर्व कभी मेक्सिको, होंडुरास, ग्वाटेमाला और यूकाटन प्रायद्वीप में हुआ करती थी. इंटरनेट पर मौजूदा यूजर्स मूर्ति की तस्वीर शेयर करते हुए इससे जुड़े दावों का समर्थन करते नजर आ रहे हैं. कहा जा रहा है कि, हजारों साल पुरानी एक ऐसी प्राचीन मूर्ति शोधकर्ताओं को मिली थी. इस मूर्ति का कनेक्शन माया सभ्यता से है ऐसा माना जा रहा है. 

यहां देखें पोस्ट

खास बात ये है कि, यह प्राचीन मूर्ति अन्य मूर्तियों से काफी अलग है. देखा जा सकता है कि, इस मूर्ति के हाथ-पैर तो हैं, लेकिन सिर की जगह क्यू आर कोड जैसा कुछ बना हुआ है. वायरल हो रही तस्वीर को देख चुके लोगों का मानना है कि, मूर्ति के सिर पर QR Code जैसा कुछ लगाया हुआ है. बता दें कि QR Code  का इस्तेमाल ऑनलाइन पेमेंट के लिए किया जाता है. सोशल मीडिया यूजर्स का मानना है कि, 3 हजार साल पुरानी माया सभ्यता में जरूर किसी अहम कार्यों के लिए इस तकनीक का इस्तेमाल किया जाता होगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वायरल हो रहे इस फेसबुक पोस्ट पर यूजर्स तरह-तरह की प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं. एक यूजर ने लिखा, 'यह हमें दिखाता है कि हमारा भविष्य कैसा हो सकता है.' दूसरे यूजर ने लिखा, 'हो सकता है कि ये खजाने तक पहुंचने का रास्ता हो.' तीसरे यूजर ने लिखा, 'ऐसा लगता है कि उस समय के लोग भविष्य देख सकते थे.'