ई-कॉमर्स कंपनी (E-commerce platform) मिंत्रा (Myntra) ने महिलाओं के लिए ‘आपत्तिजनक' होने की एक शिकायत के बाद अपना लोगो बदल लिया है. बता दें कि मुंबई की एक महिला सामाजिक कार्यकर्ता ने आरोप लगाया था कि मिंत्रा का लोगो महिलाओं के लिए आपत्तिजनक है. इस बारे में जब मिंत्रा से संपर्क किया गया तो कंपनी ने भी इसकी पुष्टि की. हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले साल दिसंबर में सामाजिक कार्यकर्ता नाज़ पटेल (social worker Naaz Patel) द्वारा मुंबई साइबर अपराध पुलिस (Mumbai Cyber Crime police) में शिकायत दर्ज कराई गई थी, एनजीओ अवेस्ता फाउंडेशन की संस्थापक (NGO Avesta Foundation), नाज़ पटेल ने मांग की कि ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म मिंत्रा के लोगो को बदल दिया जाए या उचित कार्रवाई की जाए.
पुलिस उपायुक्त (साइबर अपराध) रश्मि करंदीकर (Rashmi Karandikar) ने कहा, कि एक शिकायतकर्ता ने इस मामले में साइबर अपराध पुलिस स्टेशन से संपर्क किया था. उन्होंने कहा, 'हमने शिकायत के बाद मिंत्रा (Myntra) के साथ एक बैठक की. कंपनी के अधिकारी बैठक में आये और लोगो बदलने के लिये सहमत हुए. उन्होंने इस बारे में एक ई-मेल भेजा है.'
बता दें कि अब Myntra के नए लोगो को गुलाबी और नारंगी रंग का उपयोग करके डिज़ाइन किया गया है.
I've been working in marketing since last 6 years. Never once, I thought of the Myntra logo this way and now I can't unsee it.#MyntraLogo #Myntra pic.twitter.com/oFxU2fk3By
— Nakul Jadhav (@nakulsjadhav) January 30, 2021
अवेस्ता फाउंडेशन ने एक ट्वीट में कहा, 'हमारी संस्थापक को बधाई. उन्होंने ऐसा काम किया, जो स्पष्ट रूप से असंभव लग रहा था. आपके समर्थन के लिये धन्यवाद. हम प्रतिक्रिया से अभिभूत हैं. लाखों महिलाओं की चिंताओं को दूर करने और भावनाओं का सम्मान करने के लिये मिंत्रा को सलाम.'
Congratulations to our founder. She did it what apparently seemed impossible. Thank you everyone for your support. We're overwhelmed by the response. Kudos to @myntra for addressing the concerns and respecting the sentiments of millions of women. 🙏 pic.twitter.com/Iwb4e3LoLq
— Avesta Foundation (@Avestaonline) January 30, 2021
मिंत्रा ने जैसे ही अपना आपत्तिजनक लोगो बदला. इसके बाद तो सोशल मीडिया पर जैसे मीम्स और जोक्स की बाढ़ सी गई. लोग ट्विटर पर अपने मजेदार रिएक्शन दे रहे हैं.
एक यूजर ने इसे "नारीवाद और महिला सशक्तिकरण के नाम पर ध्यान आकर्षित करने के लिए घटिया तरीका" बताया.
The world before The world after
— Sarthak Singh Rathore (@Sarthak34445335) January 30, 2021
change in change in
myntra's logo myntra's logo #MyntraLogo pic.twitter.com/qikUUOiGs0
Everybody is talking about Myntra logo, meanwhile Gmail logo:#MyntraLogo pic.twitter.com/bMGQC5KRma
— Ratnesh (@ratn3sh) January 30, 2021
In 1999 In 2021 Myntra
— Vaheedur Rehman (@RehmanVaheedur) January 30, 2021
Japan changed Changed it's logo
it's flag#MyntraLogo #Myntra pic.twitter.com/tbZnwOAzbL
Me, looking at the old and new logo of Myntra : pic.twitter.com/zdcgH7IHE7
— ASHEEM (@a4asheem) January 30, 2021
इतना ही नहीं, फूड डिलीवरी प्लैटफॉर्म स्विगी (Swiggy) और जोमैटो (Zomato) ने भी मजेदार रिएक्शन दिए.
Spent the last 9 hours just looking at our logo.
— Swiggy (@swiggy_in) January 31, 2021
How was your Sunday?
throwback to our old logo 😂😂 pic.twitter.com/J3wBKEOA8U
— zomato (@zomato) January 31, 2021
NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं