15 साल तक नहीं आई अजगर के संपर्क में, फिर भी मादा अजगर ने दिए अंडे, लोग हैरान - देखें Video

मिसौरी (Missouri) के एक चिड़ियाघर (Zoo) में बॉल पाइथन (Ball Python) ने कई अंडे दिए, जिसको देखकर जू कीपर्स हैरान रह गए. 62 वर्षीय महिला बॉल अजगर पिछले 15 सालों में कभी मेल अजगर के संपर्क में नहीं आई, इसके बावजूद उसने अंडे दिए हैं.

15 साल तक नहीं आई अजगर के संपर्क में, फिर भी मादा अजगर ने दिए अंडे, लोग हैरान - देखें Video

15 साल तक नहीं आई अजगर के संपर्क में, फिर भी मादा अजगर ने दिए अंडे - देखें Video

मिसौरी (Missouri) के एक चिड़ियाघर (Zoo) में बॉल पाइथन (Ball Python) ने कई अंडे दिए, जिसको देखकर जू कीपर्स हैरान रह गए. सेंट लुइस पोस्ट-डिस्पैच के अनुसार, सेंट लुइस चिड़ियाघर में 62 वर्षीय महिला बॉल अजगर पिछले 15 सालों में कभी मेल अजगर के संपर्क में नहीं आई, इसके बावजूद उसने अंडे दिए हैं. इस घटना में हैरान करने वाली घटना यह है कि बॉल पाइथन 6 साल की उम्र में अंडे देना शुरू कर देती है और 60 की उम्र में आते-आते वो अंडे देना बंद कर देती है. 

अंडे देने के लिए, चिड़ियाघर में जंतु विज्ञान के एक जूलॉजिकल मैनेजर मार्क वाननेर ने कहा, 'यह दुनिया की सबसे उम्रदराज मादा अजगर होगी, जिसने इस उम्र में अंडे दिए.' इस सप्ताह साझा किए गए एक फेसबुक पोस्ट में, सेंट लुइस चिड़ियाघर ने बताया कि बॉल पाइथन, जो मध्य और पश्चिमी अफ्रीका के मूल निवासी हैं. वो यौन और अलैंगिक रूप से प्रजनन करने के लिए जानी जाती है. जिसे फैक्सेटिव पार्थेनोजेनेसिस कहा जाता है. 

चिड़ियाघर ने लिखा, 'सांप भी स्पर्म को स्टोर करने के लिए जाने जाते हैं. अब सवाल यह है कि दोनों में से कौन सा स्पष्टीकरण अंडे का कारण है? जेनेटिक टेस्टिंग के बिना चिड़ियाघर के कर्मचारियों को यह पता नहीं चलेगा कि क्या इस बॉल पाइथन ने यौन या अलैंगिक रूप से प्रजनन किया है.'

इस पोस्ट को 8 सितंबर को किया गया था, जिसके अब तक 3 लाख से ज्यादा व्यूज हो चुके हैं. साथ ही 4 हजार से ज्यादा शेयर्स और 7 हजार से ज्यादा रिएक्शन्स आ चुके हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सेंट लुइस जू में गेंद अजगर का आधिकारिक नाम नहीं है. वह 1961 में चिड़ियाघर में रहने के लिए आई थी. डेली मेल के अनुसार, सांप ने 23 जुलाई को सात अंडे दिए. इनमें से तीन एक इनक्यूबेटर में हैं, अन्य दो अपनी जान नहीं बचा सके और अंतिम दो को परिक्षण में आनुवांशिक माना गया था.