तो क्या ये हैं Siri, खोला राज बताया कैसे इस आवाज के लिए नहीं मिली फूटी कौड़ी

जिस सीरी की आवाज आईफोन यूजर हर वक्त सुनते रहते हैं क्या आपको पता है उस आवाज के पीछे आखिर कौन है. दरअसल, ज्यादातर लोग जिस आवाज को सीरी के नाम से जानते हैं, उसकी पहचान का खुलासा हो गया है.

तो क्या ये हैं Siri, खोला राज बताया कैसे इस आवाज के लिए नहीं मिली फूटी कौड़ी

अगर आप आईफोन यूजर हैं तो आप सीरी से तो वास्ता रखते ही होंगे, जो आईफोन यूजर्स के हर सवाल का जवाब देती है. वहीं कई लोग ऐसे भी हैं, जिनके दिन की शुरुआत सीरी की आवाज को सुनकर और दिन खत्म भी उसकी आवाज से ही होता है. यूं तो सीरी हर पल लोगों का काम आसान बनाकर उन्हें खुश करती ही रहती है, लेकिन क्या आपको पता है कि, जिस आवाज को आप 24 घंटे सुन रहे हैं, उसके पीछे का चेहरा कैसा है. दरअसल, ज्यादातर लोग जिस आवाज को सीरी के नाम से जानते हैं, उसकी पहचान का खुलासा हो गया है.

वीडियो देखने के लिए यहां करें क्लिक

सीरी की आवाज के पीछे आखिर कौन है

सीरी की आवाज के पीछे जो महिला है, उनका खुलासा करते हुए सोशल मीडिया पर एक वीडियो जमकर वायरल हो रहा है. हैरान करने वाली बात तो यह है कि, जिस महिला की आवाज बतौर सीरी यूज के लिए यूज की जा रही है, उन्हें भी इस बात का खुलासा अपने एक दोस्त के जरिए हुआ था. सीरी की आवाज के पीछे जो महिला है उनका नाम सुसन बेनेट बताया जा रहा है.

यूं ही की थी रिकॉर्डिंग

बताया जा रहा है कि, सुसन बेनेट ने स्कैनसॉफ्ट कंपनी के लिए 2005 में अपनी आवाज रिकॉर्ड की थी, लेकिन कुछ समय के बाद स्कैनसॉफ्ट को एपल ने खरीद लिया और 2005 में रिकॉर्ड की गई सुसन की आवाज को बतौर सीरी यूज किया जाने लगा. हैरान करने वाली बात तो यह है कि, खुद सुसन बेनेट इस बात से अनजान थी कि, वो सीरी बनकर कई लोगों की मदद कर रही है. जानकारी के लिए बता दें कि, आईफोन ने 2011 में सीरी को लॉन्च किया था, लेकिन बावजूद इसके मशहूर सीरी की आवाज के बदले सुसन को फूटी कौड़ी नहीं मिली, ऐसा बताया जाता है.

दोस्ती से मिली जानकारी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कहा जा रहा है कि, इस बात की जानकारी सुसन को उनके दोस्त ने दी थी. दोस्त की बातों को सुनकर जब खुद सुसन ने वो आवाज सुनी, तो उन्हें समझ आ गया कि, स्कैनसॉफ्ट के लिए की गई रिकॉर्डिंग आज आईफोन द्वारा यूज की जा रही है. इस पर सुसन का कहना है कि, एपल ने उन्हें कभी कोई पेमेंट नहीं दी है और न ही कोई क्रेडिट दिया. उन्हें किसी चीज की चाहत भी नहीं, लेकिन वे सीरी का चेहरा बनकर बेहद खुश हैं.