विज्ञापन
Story ProgressBack

महज 21 दिनों में कम किया 13 किलो वजन, सिर्फ पानी पर किया गुज़ारा, जानिए इस ‘चमत्कार’ की क्यों हो रही हर ओर चर्चा

एडिस मिलर ने 21 दिनों में पानी के उपवास से 13 किलो वजन कम किया. अपनी इस जर्नी को वह लाइफ चेंजिंग बता रहे हैं. एडिस ने यूट्यूब पर वीडियो शेयर कर अपनी ट्रांसफॉर्मेशन की जर्नी को डिटेल में बताया.

Read Time: 3 mins
महज 21 दिनों में कम किया 13 किलो वजन, सिर्फ पानी पर किया गुज़ारा, जानिए इस ‘चमत्कार’ की क्यों हो रही हर ओर चर्चा
जानिए क्या है वॉटर फास्टिंग, जिससे शख्स ने कम किया 13 किलो वजन

कोस्टा रिका (Costa Rica) के एक शख्स ने हाल ही में कम समय में वेट लॉस (Weight Loss) करने के अपने अनोखे तरीके के लिए लोकप्रियता हासिल की. ​​एडिस मिलर ने 21 दिनों में पानी के उपवास से 13 किलो वजन कम किया. अपनी इस जर्नी को वह लाइफ चेंजिंग बता रहे हैं. एडिस ने यूट्यूब पर वीडियो शेयर कर अपनी ट्रांसफॉर्मेशन की जर्नी को डिटेल में बताया.

शुरुआत में होती थी कमजोरी

वीडियो में एडिस मिलर कहते हैं, "इस साल की शुरुआत में, मैंने कोस्टा रिका में 21 दिनों का पानी का उपवास शुरू किया. यह अनुभव वास्तव में मेरे लिए जीवन बदलने वाला था और मैं अपनी यात्रा के कुछ अनमोल क्षणों को साझा करने के लिए उत्साहित हूं."  वह आगे कहते हैं, "शुरुआती कुछ दिनों में, मुझे लगा कि मेरा शरीर साफ हो रहा है. मेरा पेट बहुत गड़गड़ा रहा था, मैं थका हुआ था." मिलर ने कहा कि शुरुआती दिन कठिन थे और उनकी ऊर्जा कम हो जाती थी. पूरे दिन लगातार घूंट-घूंट करके पानी पी रहे थे. शुरुआत में, वह दिन में चार लीटर पानी पी रहे थे, हालांकि, उन्हें जल्द ही एहसास हुआ कि उन्हें और ज़्यादा पानी की ज़रूरत है क्योंकि सुबह उठने पर उनकी त्वचा सूखी और आंखें लाल हो जाती थीं.

14वां दिन रहा खास

29 मिनट के वीडियो में उन्होंने कहा, "हर दिन, मेरा शरीर शारीरिक रूप से कमज़ोर होता जा रहा था और इसलिए मुझे चलने में परेशानी हो रही थी." मिस्टर मिलर ने आगे कहा कि उपवास का 14वां दिन एक अहम क्षण था क्योंकि उस दिन उनके लिए सब कुछ बदल गया. वह प्रकृति से जुड़ सकते थे और अपने आसपास की चीज़ों को महसूस कर सकते थे. उन्होंने आगे कहा, "यह एक सहज प्रक्रिया थी. मैं आनंद के उस स्तर में प्रवेश कर सकता था, भावनाएं और संवेदनाएं बहुत ज़्यादा थीं."

मिलर ने बताया कि उनका शरीर कमजोर होता जा रहा था, लेकिन वह और अधिक ऊर्जावान होता जा रहा थे.

देखें Video:

जल उपवास क्या है?

जल उपवास (Water Tasting) एक प्रकार का उपवास है जिसमें पानी के अलावा सब कुछ वर्जित होता है. हेल्थलाइन की एक रिपोर्ट के अनुसार, हाल के वर्षों में इसे वजन कम करने के एक तेज़ तरीके के रूप में लोकप्रियता मिली है. शोध ने संकेत दिया है कि पानी पर उपवास करने से स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं. यह कुछ पुरानी बीमारियों की संभावना को कम कर सकता है और ऑटोफैगी को बढ़ावा दे सकता है, जो एक शारीरिक प्रक्रिया है जो शरीर के पुनर्चक्रण और पुराने सेल घटकों के टूटने में सहायता करती है. कई लोग धार्मिक या आध्यात्मिक कारणों से या डिटॉक्स और वजन कम करने के लिए इस उपवास को करते हैं.

हालाँकि, अगर इसे लंबे समय तक किया जाता है, तो यह मांसपेशियों की हानि, पोषक तत्वों की कमी, निर्जलीकरण और खाने के विकारों सहित गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है. जल उपवास शुरू करने से पहले किसी डॉक्टर से बात करना सबसे जरूरी है.

ये Video भी देखें:

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
जानबूझकर करते हैं... बच्चों को छुट्टियों में मिले ज्यादा होमवर्क से भड़की मां, Video में टीचर्स को जो कहा, छिड़ गई बहस
महज 21 दिनों में कम किया 13 किलो वजन, सिर्फ पानी पर किया गुज़ारा, जानिए इस ‘चमत्कार’ की क्यों हो रही हर ओर चर्चा
सोशल मीडिया पर तहलका मचा रहा है इस पानीपुरी वाले का वीडियो, गोलगप्पे वाले की आवाज सुन दौड़ पड़ते हैं बच्चे से लेकर बूढ़े
Next Article
सोशल मीडिया पर तहलका मचा रहा है इस पानीपुरी वाले का वीडियो, गोलगप्पे वाले की आवाज सुन दौड़ पड़ते हैं बच्चे से लेकर बूढ़े
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;