सांस लेने में तकलीफ होने पर डॉक्टर के पास गया शख्स, पता चला नाक के अंदर निकल रहा है दांत

अंत में सीटी स्कैन ने आश्चर्यजनक खुलासा किया. पता चला कि नाक के अंदर एक दांत उग रहा है.

सांस लेने में तकलीफ होने पर डॉक्टर के पास गया शख्स, पता चला नाक के अंदर निकल रहा है दांत

सांस लेने में तकलीफ होने पर डॉक्टर के पास गया शख्स, पता चला नाक के अंदर निकल रहा है दांत

एक शख्स जिसे सांस लेने में समस्या (breathing problems) थी, ये जानकर हर कोई हैरान रह गया कि उसकी नाक के अंदर एक दांत उग रहा है (tooth growing inside his nose) . न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, 38 वर्षीय शख्स ने अपनी नाक की दाहिनी ओर से सांस लेने में परेशानी होने की वजह से डॉक्टर को दिखाने न्यूयॉर्क के माउंट सिनाई में एक क्लिनिक पर गया. उसने कहा कि उसे कई सालों से सांस लेने में तकलीफ हो रही है.

प्रारंभिक जांच में पाया गया कि शख्स के पास एक विचलित पट था, जिसका अर्थ है कि नाक की नाक गुहा को विभाजित करने वाली हड्डी और उपास्थि विस्थापित हो गई थी. टेस्ट में सेप्टम के पीछे की ओर एक कैल्सीफाइड रुकावट भी पाई गई.

एक राइनोस्कोप (नाक के अंदर की जांच के लिए एक उपकरण) के साथ आगे की जांच से पता चला कि शख्स के नथुने में एक सख्त वस्तु थी. अंत में सीटी स्कैन ने आश्चर्यजनक खुलासा किया. पता चला कि नाक के अंदर एक दांत उग रहा है.

चिकित्सकीय दृष्टि से, शख्स की नाक के अंदर एक "उल्टा अस्थानिक दांत" बढ़ रहा था.

h673u22g

चिकित्सक सागर खन्ना और माइकल टर्नर ने न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन में लिखा, जैसा कि लैडबिल द्वारा रिपोर्ट किया गया है, "राइनोस्कोपी पर, दाहिनी नासिका के तल में एक कठोर, गैर निविदा, सफेद द्रव्यमान देखा गया." "परानासल साइनस की गणना टोमोग्राफी ने नाक गुहा में एक उल्टे एक्टोपिक दांत के अनुरूप एक अच्छी तरह से परिभाषित, रेडियोडेंस द्रव्यमान दिखाया."

डॉक्टर ओरल और ओटोलरींगोलॉजिक सर्जरी के जरिए दांत निकालने में सफल रहे. अध्ययन से पता चला, "सर्जरी के 3 महीने बाद, रोगी के नाक में रुकावट के लक्षण हल हो गए थे," यह कहते हुए कि कोई पोस्ट-ऑपरेटिव जटिलताएं नहीं थीं. रोगी अब बिना किसी समस्या के सांस लेने में सक्षम है.

एक्टोपिक दांत ऐसे दांत होते हैं जो गलत स्थिति में विकसित होते हैं. मेडिकल एक्सप्रेस के अनुसार, एक्टोपिक दांत अत्यंत दुर्लभ हैं, जो लगभग 0.1% आबादी में होते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

रोंगटे खड़े कर देगा ट्रक के पहियों से बच्चे को बचाने का यह वीडियो