'दीपिका' नाम के कुत्ते का वजन था 50 किलो, कम करने के लिए हुई सर्जरी, एक हफ्ते में घटा 5 किलो

पुणे में दीपिका नाम के कुत्ते की वजन कम करने के लिए सर्जरी हुई. एक हफ्ते में ही उसका वजन 5 किलो कम हो गया. भारत में पहली बार एक कुत्ते की वजन कम करने के लिए लैप्रोस्कोपिक स्लीव गैस्ट्रोनॉमी सर्जरी करवाई गयी है.

'दीपिका' नाम के कुत्ते का वजन था 50 किलो, कम करने के लिए हुई सर्जरी, एक हफ्ते में घटा 5 किलो

'दीपिका' नाम के कुत्ते का वजन था 50 किलो, कम करने के लिए हुई सर्जरी

महाराष्ट्र (Maharashtra) में एक ऐसा मामला सामने आया, जिसने हर किसी को हैरान कर दिया. आपने सुना होगा कि इंसान अपना वजन घटाने के लिए सर्जरी कराते हैं. लेकिन इस बार ऐसी ही सर्जरी, किसी इंसान पर नहीं बल्कि एक कुत्ते पर की गई. पुणे में दीपिका नाम के कुत्ते की वजन कम करने के लिए सर्जरी हुई. एक हफ्ते में ही उसका वजन 5 किलो कम हो गया.

पुणे में 50 किलो वजन वाले कुत्ते का वजन घटाने की सर्जरी हुई है. ऐसा देश में पहली बार हुआ है. भारत में पहली बार एक कुत्ते की वजन कम करने के लिए लैप्रोस्कोपिक स्लीव गैस्ट्रोनॉमी सर्जरी करवाई गयी है. सर्जरी सफल रही. सर्जरी के एक हफ्ते में ही कुत्ते का वजन 5 किलो तक कम हो चुका है. 

महाराष्ट्र के पुणे शहर में यह सर्जरी हुई, 8 साल 6 महीने के इस कुत्ते का वजन 50 किलो था. दीपिका नाम के इस कुत्ते की सर्जरी 6 जून को हुई. सर्जरी दो घंटे तक चली. कुत्ते के बेहोश कर, उसका ऑपरेशन किया गया. खबर ने सभी को हैरान कर दिया है. 

पुणे के बेरिएट्रिक सर्जन के मुताबिक, देश में कई पालतू जानवरों का वजन बढ़ता जा रहा है. भारतीय नस्ल के लैब्राडोर, गोल्डन रिट्रीवर, बॉक्सर जैसे कुत्तों को उच्च कार्बोहाइड्रेट वाले खाद्य पदार्थ खिलाए जाते हैं. ऐसे में इंसानों की तरह जानवरों का भी वजन बढ़ रहा है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कुत्ते के मालिक ने बताया कि कुत्ता अब घर पर है और स्वस्थ है. उन्होंने बताया कि पशुओं को अगर मोटापे से बचाना है तो उन्हें मिठाई बिल्कुल न खिलाएं.