कॉलेज स्टूडेंट ने पकड़ा 19 फुट का अबतक का सबसे लंबा अजगर, Video देख थर-थर कांपने लगेंगे आप

भारी बर्मी अजगर (Burmese python), जिसे अब तक का सबसे लंबा अजगर माना जाता है, हाल ही में संयुक्त राज्य अमेरिका के फ्लोरिडा (Florida) में एक 22 वर्षीय लड़के द्वारा पकड़ा गया.

कॉलेज स्टूडेंट ने पकड़ा 19 फुट का अबतक का सबसे लंबा अजगर, Video देख थर-थर कांपने लगेंगे आप

कॉलेज स्टूडेंट ने पकड़ा 19 फुट का अबतक का सबसे लंबा अजगर

19 फुट लंबा और 125 पाउंड (56.6 किलोग्राम) भारी बर्मी अजगर (Burmese python), जिसे अब तक का सबसे लंबा अजगर माना जाता है, हाल ही में संयुक्त राज्य अमेरिका के फ्लोरिडा (Florida) में एक 22 वर्षीय लड़के द्वारा पकड़ा गया. ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी के छात्र जेक वालेरी ने सोमवार को अजगर को पकड़ा, जिसकी लंबाई एक वयस्क जिराफ जितनी थी. यूएसए टुडे के अनुसार, वह सरीसृप का माप एकत्र करने के लिए इसे दक्षिण-पश्चिम फ्लोरिडा के कंजरवेंसी में ले गया. इससे पहले अक्टूबर 2020 में फ्लोरिडा में सबसे बड़ा बर्मी अजगर पकड़ा गया था, जिसकी लंबाई 18 फुट और नौ इंच थी.

वालेरी द्वारा इंस्टाग्राम पर शेयर किए गए एक वीडियो में, अजगर को उसकी ओर झपटते हुए देखा जा सकता है क्योंकि वह उसे अपनी पूंछ से सड़क पर खींच रहा है. वे दोनों सड़क पर कुश्ती लड़ते हैं और कुछ सेकंड बाद, कई अन्य लोग 22 वर्षीय शख्स को सांप को पकड़ने में मदद करने के लिए शामिल हो जाते हैं.

देखें Video:

वालेरी ने साउथवेस्ट फ्लोरिडा के कंजर्वेंसी को बताया, "हम सांप को आधिकारिक तौर पर मापने और दस्तावेजीकरण करने के लिए कंजर्वेंसी में लाए थे. हम इस खोज को विज्ञान को दान करना चाहते थे. दक्षिण फ्लोरिडा के पर्यावरण पर प्रभाव डालने में सक्षम होना अद्भुत है. हमें यह पसंद है पारिस्थितिकी तंत्र और इसे यथासंभव संरक्षित करने का प्रयास करें."

22 वर्षीय लड़के ने कहा कि हालांकि सांप को पकड़ना एक "सपना" था, लेकिन इसके "विशाल" आकार को देखते हुए पूरी घटना "अव्यवस्थित" थी. उन्होंने यूएसए को बताया, "मुझे पता था कि हम इसमें सक्षम हैं लेकिन मुझे नहीं पता था कि ऐसा होगा. पिछले साल मैंने और मेरे चचेरे भाई ने एक सांप पकड़ा था जो लगभग 18 फीट लंबा था और हमें एहसास हुआ कि हम उस आकार के सांप को संभाल सकते हैं." उन्होंने आगे कहा, "सबसे पहले मैंने जान बचाने के लिए सिर्फ पूंछ को पकड़ रखा था. और फिर मेरे एक दोस्त ने जाल लिया और उसके सिर को नीचे करने की कोशिश की, और हमें तुरंत एहसास हुआ कि यह जीतने की रणनीति नहीं है. यह एकमात्र सांप है जो डरता है मैं इतना परेशान हो गया था कि मुझे नहीं पता था कि मुझे क्या करना है."

नेशनल ज्योग्राफिक के अनुसार, बर्मीज अजगर दुनिया के सबसे बड़े सांपों में से एक हैं. वे अपने भोजन पकड़ने और खाने के तरीके के लिए सबसे ज्यादा जाने जाते हैं. सांप शिकार को पकड़ने के लिए अपने पीछे की ओर नुकीले नुकीले दांतों का इस्तेमाल करता है और फिर "अपने शरीर को जानवर के चारों ओर लपेट लेता है, प्रत्येक सांस छोड़ते समय थोड़ा जोर से भींचता है जब तक कि जानवर का दम न घुट जाए". यह अजगर फ्लोरिडा के वन्य जीवन के लिए ख़तरा है क्योंकि यह स्तनधारियों, पक्षियों और घड़ियालों को खाता है जबकि मनुष्यों के अलावा इसके कुछ ही प्राकृतिक शिकारी हैं.

सिद्धार्थ मल्होत्रा और कियारा आडवाणी की शादी में "वी गेम"

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com