खौफनाक मंजर! बृहस्पति जितने बड़े ग्रह को निगल गया एक तारा

Star Swallowing A Planet: वैज्ञानिकों की मानें तो एक सितारा बृहस्पति जितने विशाल ग्रह को देखते ही देखते निगल गया. बताया जा रहा है कि, निगलने के बाद उसने कुछ उगला भी, जो अब अलग-अलग तरह के पदार्थ के रूप में दिखाए दिया.

खौफनाक मंजर! बृहस्पति जितने बड़े ग्रह को निगल गया एक तारा

Jupiter Sized Planet Swallowed By A Star: हाल ही में वैज्ञानिकों ने जो देखा, उसके बारे में जानकर आप भी हक्के-बक्के रह जाएंगे. दरअसल, पहली बार वैज्ञानिकों ने एक ग्रह को उसके सितारे द्वारा निगल लिए जाने की घटना को देखा. वैज्ञानिकों की मानें तो एक सितारा बृहस्पति जितने विशाल ग्रह को देखते ही देखते निगल गया. बताया जा रहा है कि, निगलने के बाद उसने कुछ उगला भी, जो अब अलग-अलग तरह के पदार्थ के रूप में दिखाए दिया. 

सीएनएन की एक रिपोर्ट के अनुसार, मैसाचुसेट्स इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्‍नॉलजी (Massachusetts Institute of Technology- MIT), हार्वर्ड यूनिवर्सिटी (Harvard University) और कैलिफोर्निया इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्‍नॉलजी (California Institute of Technology) के वैज्ञानिकों की एक टीम ने इस घटना को ऑब्‍जर्व किया है. उनके मुताबिक, यह घटना बेहद महत्व रखती है, क्‍योंकि यह एक उदास पूर्वानुमान है कि हमारी पृथ्वी का क्या होगा, जब सूर्य (Sun) एक लाल आग के गोले में बदल जाएगा. वह चार ग्रहों को निगल सकता है.

बताया जा रहा है कि, खगोलविदों ने इस तरह की घटना से पहले और बाद में अन्य सितारों को देखा है, यह पहली बार है. इस घटना से जुड़ा अध्‍ययन नेचर मैगजीन में प्रकाशित हुआ है. एमआईटी में पोस्टडॉक्टोरल रिसर्चर और स्‍टडी के प्रमुख लेखक किशाले डे ने सीएनएन को बताया कि, उन्‍होंने हाईस्‍कूल यह पढ़ा था कि भविष्य में हमारे सौर मंडल के ग्रह भी सूर्य में समा जाएंगे, लेकिन ऐसी एक घटना को कैप्‍चर करने का और समझने का मौका मिलेगा, यह बड़ी बात है.

यह सितारा हमारी आकाश गंगा मिल्की वे में पृथ्वी से करीब 12 हजार प्रकाश वर्ष दूर है. कभी यह सितारा हमारे सूरज के आकार का हुआ करता था और उसका प्रकाश भी सूर्य जैसा ही था. एक प्रकाश वर्ष उतनी दूरी होती है, जितनी प्रकाश किरण एक साल में तय कर सकती है, यानी करीब 9.5 खरब किलोमीटर. यह सितारा दस अरब साल यानी सूर्य से करीब दोगुनी उम्र का है.
 

Aishwarya Rai Bachchan, Vikram, Anil Kapoor और अन्य Ponniyin Selvan 2 की स्क्रीनिंग में हुए शामिल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com