विज्ञापन
Story ProgressBack

जंगल में लगी भयानक आग को बुझाते Forester का Video वायरल, IFS ने बताया- क्यों है ये दुनिया का सबसे मुश्किल काम?

इस पोस्ट के साथ उन्होंने बताया कि जंगल में लगी आग को बुझाना दुनिया के सबसे मुश्किल कामों में से है. और ऐसा क्यों है उन्होंने इसकी वजहें भी बताई हैं.

Read Time: 3 mins
जंगल में लगी भयानक आग को बुझाते Forester का Video वायरल, IFS ने बताया- क्यों है ये दुनिया का सबसे मुश्किल काम?
जंगल में लगी भयानक आग को बुझाते Forester का Video वायरल

आईएफस अधिकारी परवीन कासवान (Ifs Officer Parveen Kaswan) सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहते हैं और अक्सर ऐसे पोस्ट शेयर करते हैं, जिनसे हमें बहुत सी ऐसी जानकारियां मिलती हैं, जो ज्यादातर लोगों को पता नहीं होती. वह अक्सर अपने ट्वीट और पोस्ट में जंगल और जानवरों से जुड़ी दिलचस्प बातें लोगों के साथ शेयर करते हैं. अब उन्होंने अपने एक्स अकाउंट पर जंगल में लगी आग का एक वीडियो शेयर किया है. इस पोस्ट के साथ उन्होंने बताया कि जंगल में लगी आग को बुझाना दुनिया के सबसे मुश्किल कामों में से है. और ऐसा क्यों है उन्होंने इसकी वजहें भी बताई हैं.

करीब दो मिनट के इस वीडियो में जंगल में रात का वक्त दिखाया गया है और जंगल आग की लपटों से घिरा दिख रहा है. चारों ओर चिंगारियां उड़ रही हैं. वीडियो देखकर लग रहा है कि आग काफी दूर तक फैली हुई है. इस दौरान कुछ वनकर्मी अपनी पीठ पर फायर ब्लोअर मशीन टांगकर आग बुझाने में लगे हुए हैं. 

वीडियो के साथ परवीन कासवान ने बेहद खास कैप्शन दिया है, जिसमें उन्होंने जंगल में लगी आग से संबंधित चुनौतियों के बारे में बताया है. उन्होंने लिखा, “जंगल की आग को नियंत्रित करना सबसे मुश्किल कामों में से एक है. जैसे कि जंगल में गाड़ियां नहीं जा सकतीं हैं. भरपूर मात्रा में ऑक्सीजन होती है और हर तरफ आग पकड़ने वाली चीजें मौजूद हैं. यहां वनकर्मियों की टीम काम पर लगी है.”

देखें Video:

आग का ये वीडियो इंटरनेट पर सनसनी फैला रहा है और वायरल हो रहा है. वीडियो को अबतक 28 हजार से ज्यादा बार देखा जा चुका है. लोग वीडियो पर ढेरों कमेंट कर रहे हैं. एक यूजर ने इस आग को प्राकृतिक प्रक्रिया बताते हुए कहा, ‘क्या जंगल की आग नेचर का खुद को बैलेंस करने का एक तरीका नहीं है? क्या आपको लगता है कि इसमें इंसान के हस्तक्षेप की जरूरत है?' दूसरे ने अपनी जिज्ञासा जाहिर करते हुए पूछा, ‘क्या आप उन हवाई टैंकरों का उपयोग नहीं करते, जो ऊपर उड़कर आग पर पानी डालते हैं?' 

तीसरे ने फायर ब्लोअर मशीन को लेकर सवाल पूछा, ‘क्या हवा से आग और बढ़ेगी नहीं?' इसके जवाब में आईएफएस अधिकारी ने कहा, ‘हां हवा जब बढ़ने की दिशा में चले तो स्थिति और भी बदतर हो जाती है, लेकिन जब हम विपरीत दिशा से ब्लोअर से हवा चलाते हैं तो आग बुझ जाती है.'

ये Video भी देखें: SSC Chaiwala News: Lucknow के 'एसएससी चायवाला' ने बताया क्यों शुरू की उन्होंने Tea Stall

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
शादी के समय दहाड़े मार-मारकर रोती नजर आई दुल्हन, लोग बोले- विदाई हो रही या किडनैपिंग
जंगल में लगी भयानक आग को बुझाते Forester का Video वायरल, IFS ने बताया- क्यों है ये दुनिया का सबसे मुश्किल काम?
स्पेन में मिला 3 हजार साल पुराना खजाना, पृथ्वी नहीं किसी दूसरे ग्रह के लोहे से बनी चीजें
Next Article
स्पेन में मिला 3 हजार साल पुराना खजाना, पृथ्वी नहीं किसी दूसरे ग्रह के लोहे से बनी चीजें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;