जापान चलाएगा पृथ्वी से चंद्रमा और मंगल ग्रह तक बुलेट ट्रेन, इंसानों के साथ एलियंस भी कर सकेंगे सवारी?

जापान की क्योटो यूनिवर्सिटी और काजिमा कंस्ट्रक्शन के रिसर्चर्स चंद्रमा और मंगल ग्रह पर आर्टिफ‍िशियल अंतरिक्ष वातावरण बनाने की योजना बना रहे हैं. इसकी मदद से इंसान वहां आसानी से रह सकते हैं. ट्रेन पर सफर भी कर सकेंगे.

जापान चलाएगा पृथ्वी से चंद्रमा और मंगल ग्रह तक बुलेट ट्रेन, इंसानों के साथ एलियंस भी कर सकेंगे सवारी?

तकनीक के मामले में जापान दुनिया का सबसे ज्यादा शक्तिशाली देश है. जापान हमेशा कोई न कोई नई खोज करके दुनिया को चौंका देता है. देखा जाए तो दुनिया को पहली बुलेट ट्रेन जापान ने दी. इसके बाद सभी देशों ने इस तकनीक को अपनाकर बुलेट ट्रेन विकसित की है. बुलेट ट्रेन की मदद से इंसान बहुत ही कम समय में एक जगह से दूसरे जगह आसानी से जा सकता है. पृथ्वी के बाद जापानी कंपनी एक ऐसी बुलेट ट्रेन बनाने जा रहे हैं, जो चांद और मंगल ग्रह तक जाएगी. इसका एक ब्लुप्रिंट उन्होंने तैयार भी कर लिया है. कंपनी ने पूरे प्रोजेक्ट का वीडियो शेयर किया है, जिसे देखने के बाद आप पूरी तरह से चौंक जाएंगे. सोशल मीडिया पर इस वीडियो को देखने के बाद लोग कह रहे हैं, जापान कुछ भी कर सकता है. वहीं एक यूज़र ने पूछा कि क्या एलियंस भी इंसानों के साथ सवारी कर सकते हैं.  

देखें वीडियो

eurasiantimes के अनुसार, जापान की क्योटो यूनिवर्सिटी और काजिमा कंस्ट्रक्शन के रिसर्चर्स चंद्रमा और मंगल ग्रह पर आर्टिफ‍िशियल अंतरिक्ष वातावरण बनाने की योजना बना रहे हैं. इसकी मदद से इंसान वहां आसानी से रह सकते हैं. ट्रेन पर सफर भी कर सकेंगे. हालांकि, इस प्रोजेक्ट में काफी समय लगने वाला है, मगर जापान जैसे देश के लिए ये नामुमकिन नहीं है. 

इस प्रोजेक्ट का नाम ‘हेक्सागोन स्पेस ट्रैक सिस्टम'  है, जो interplanetary travel के रूप में जाना जाता है. इसका अर्थ होता है कि एक इंसान एक ग्रह से दूसरे ग्रह पर जा सकते हैं. इस दिशा में एलेन मस्क की कंपनी, नासा और इसरो भी काम करे हैं. वीडियो में देखा जा सकता है कि कैसे प्रोजेक्ट को जोड़ने के लिए काम किया जाएगा. ख़बर के अनुसार, इस प्रोजेक्ट को पूरा होने में काफी वक्त लगेगा. करीब 2050 तक इस प्रोजेक्ट को पूरा होने में समय लगेगा.

बीते दिनों एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में क्योटो यूनिवर्सिटी के SIC ह्यूमन स्पेसोलॉजी सेंटर के निदेशक योसुके यामाशिकी ने कहा कि बाकी देशों की अंतरिक्ष विकास योजनाओं में इस तरह की कोई योजना नहीं है. हमारी योजना यह सुनिश्चित करती है कि भविष्य में इंसान अंतरिक्ष में जाने में सक्षम होंगे. प्रोजेक्‍ट में सहयोग कर रहे काजिमा कंस्‍ट्रक्‍शन के एक सीन‍ियर रिसर्चर ताकुया ओनो ने कहा कि हम इस प्रोजेक्‍ट को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं और यह भविष्‍य में इंसानों के लिए काफी उपयोगी होगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस प्रोजेक्ट के लिए बहुत ही शोध की जरूरत है. सबसे अहम सवाल है कि इस बुलेट ट्रेन में जाने के लिए इंसानों को स्पेस सूट पहनने होंगे, साथ ही साथ वहां एक खास तरह के ग्लास में रहना पड़ेगा. हम सभी जानते हैं कि मंगल और चांद पर इंसान आसानी से नहीं रह सकते हैं. इसके लिए उन्हें पृथ्वी जैसा माहौल चाहिए.