विज्ञापन

ना दूल्हा है और ना ही बारात, फिर भी यहां लड़कियां रचा रही हैं शादी

सोलो वेडिंग के इस नए ट्रेंड में शादी में दूल्हा नहीं होता है बल्कि महिलाएं खुद से ही शादी कर लेती हैं. आम शादी की तरह दुल्हन वेडिंग सेरेमनी की सारी तैयारियां करती है लेकिन, इसमें दुल्हा नहीं होता है.

ना दूल्हा है और ना ही बारात, फिर भी यहां लड़कियां रचा रही हैं शादी
जापान में तेजी बढ़ रहा है सोलो वेडिंग ट्रेंड, बिन दूल्हे के बजती है शहनाई

जापान और चीन जैसे देशों में प्रति साल शादी के आंकड़े में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है. जापान में एक अलग तरह की शादी ट्रेंड में है, जिसमें ट्रेडिशनल शादी के सबसे महत्वपूर्ण भाग को ही अलग किया जाता है. साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के मुताबिक, सोलो वेडिंग के इस नए ट्रेंड में शादी में दूल्हा नहीं होता है, बल्कि महिलाएं खुद से ही शादी कर लेती हैं. आम शादी की तरह दुल्हन वेडिंग सेरेमनी की सारी तैयारियां करती है, लेकिन इसमें दूल्हा नहीं होता है. इस नए वेडिंग ट्रेंड को देखते हुए जापानी कंपनियां सोलो वेडिंग प्रोडक्ट और सर्विस के जरिए कमाई करना चाहती है.

सोलो वेडिंग के लिए... (Japan Solo Wedding Trend)

जापान में सोलो वेडिंग एक नए और आकर्षक मार्केट की तरह उभर रही है. वेडिंग प्लानर्स इस नए ट्रेंड को पैसे कमाने का अच्छा जरिया मान रहे हैं. सोलो वेडिंग के लिए कई प्रोडक्ट्स और सर्विसेज लॉन्च किए जा रहे हैं, जिसमें फोटोशूट से लेकर हनीमून पैकेज तक शामिल है. एक जापानी कंपनी ने कहा, "सोलो वेडिंग बदलते समय का संकेत है. अब ज्यादा जापानी महिलाएं बिना शादी किए अपना भरण-पोषण कर सकती हैं और वे पारंपरिक भूमिकाओं से बंधी नहीं रहना चाहती है." इस नए ट्रेंड ने सोशल मीडिया पर नई चर्चा छेड़ दी है. सोलो वेडिंग के कॉन्सेप्ट पर यूजर्स का मिला-जुला रिएक्शन देखने को मिल रहा है. एक यूजर ने सोलो वेडिंग पर पोस्ट करते हुए लिखा, "सोलो वेडिंग का कॉन्सेप्ट बहुत अच्छा लग रहा है. खुशी पाने के कई तरीके हैं, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप पहले खुद से प्यार करें."

माना सकुरा ने शुरू किया था ये ट्रेंड (Wedding Without The Bridegroom)

सोलो वेडिंग के ट्रेंड को शुरू करने का क्रेडिट एडल्ट वीडियो स्टार माना सकुरा को दिया जाता है, जिसने मार्च 2019 में खुद को वेडिंग रिंग पहनाते हुए कसम खाई थी कि, "मैं अपने जीवन का सम्मान करूंगी. स्वस्थ रहने या बीमार होने पर भी मैं हमेशा खुद से प्यार करूंगी और खुद को खुश रखूंगी."

हनाओका नाम की एक अन्य महिला ने अपनी सोलो वेडिंग पर 250,000 येन खर्ज किया था. 30 मेहमानों के मौजूदगी में टोक्यो के एक रेस्टोरेंट में सोलो वेडिंग समारोह में महिला ने खुद से शादी की थी. इस दौरान हनाओका ने कहा था, "खुद से शादी करने का मतलब यह नहीं है कि, 'मैं किसी पुरुष से शादी नहीं करना चाहती."

ये VIDEO भी देखें:-

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
अंकल ने खचाखच भरी ट्रेन में यात्रियों को बैठाने का लगाया ऐसा जुगाड़, यूजर्स बोले- इसे कहते हैं... ट्रेन पर बैठाकर आना!
ना दूल्हा है और ना ही बारात, फिर भी यहां लड़कियां रचा रही हैं शादी
खंबे से लटके अजगर ने हवा में कौवे को दबोचा, बुरी तरह जकड़कर ऐसे उठाया ऊपर, डरावना Video कर देगा हैरान
Next Article
खंबे से लटके अजगर ने हवा में कौवे को दबोचा, बुरी तरह जकड़कर ऐसे उठाया ऊपर, डरावना Video कर देगा हैरान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com