IPS अफसर कृष्‍ण प्रकाश ने वर्ल्‍ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज कराया नाम, जीता 'आयरन मैन' का खिताब

देश के आईपीएस अधिकारी कृष्‍ण प्रकाश ने एक बड़ी उपलब्धि हासिल कर भारत का नाम विश्वभर में ऊंचा कर दिया है. वर्ल्‍ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में बतौर 'आयरन मैन' (Iron man) के नाम से दर्ज कराने वाले वह भारतीय सशस्‍त्र बलों के पहले ऑफिसर बन गए हैं.

IPS अफसर कृष्‍ण प्रकाश ने वर्ल्‍ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज कराया नाम, जीता 'आयरन मैन' का खिताब

IPS अफसर कृष्‍ण प्रकाश ने वर्ल्‍ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज कराया नाम

देश के आईपीएस अधिकारी कृष्‍ण प्रकाश (Krishna Prakash) ने एक बड़ी उपलब्धि हासिल कर भारत का नाम विश्वभर में ऊंचा कर दिया है. वर्ल्‍ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में बतौर 'आयरन मैन' (Iron man) के नाम से दर्ज कराने वाले वह भारतीय सशस्‍त्र बलों के पहले ऑफिसर बन गए हैं. बता दें कि यह खिताब हासिल करने वाले वह देश के पहले सरकारी कर्मचारी हैं. बता दें कि आईपीएस कृष्‍ण प्रकाश ने 2017 में दुनिया की सबसे कठिन एक दिवसीय खेल प्रतियोगिता आयरन मैन ट्रायथलॉन को पूरा किया था.

आयरन मैन ट्रायथलॉन में एक दिन में प्रतिभागी को 3.8 किमी की स्‍वीमिंग प्रतियोगिता, 180.2 किमी लंबी साइकिल प्रतियोगिता और 42.2 किमी लंबी दौड़ प्रतियोगिता पूरी करनी होती है. ये सभी प्रतियोगिताएं प्रतिभागी को 16 से 17 घंटे में पूरी करनी पड़ती है.

बुधवार को सुबह आईपीएस अफसर कृष्‍ण प्रकाश ने अपने ट्विटर एकाउंट पर वर्ल्‍ड बुक ऑफ रिकॉर्ड में इस खिताब को हासिल करने की जानकारी लोगों के साथ शेयर की. वह इस समय पिंपरी चिंचवाड़ के पुलिस कमिश्‍नर हैं. उन्‍होंने ट्विटर पर 3 तस्वीरें शेयर की हैं. इसमें उन्‍हें बतौर फर्स्‍ट इंडियन गवर्नमेंट सर्वेंट, सिविल सर्वेंट एंड यूनिफॉर्म्‍ड सर्विसेज ऑफिसर आयरन मैन ट्रायथलॉन पूरी करने का सर्टिफिकेट दिया जा रहा है.

उनके ट्वीट पर कई बड़ी हस्तियों ने उन्हें इस उपलब्धि को पाने की शुभकामनाएं भी दी हैं. बॉलीवुड एक्‍टर सुनील शेट्टी ने उन्हें बधाई देते हुए कहा, 'शुभकामनाएं सर, आपकी सफलता के लिए मैं बेहद खुश हूं. यह आपके चमकने का समय है.' आईपीएस संजय कुमार ने कहा, "बधाई केपी. आप पर गर्व है."


वेबसाइट के अनुसार, वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स अंतर्राष्ट्रीय प्रमाणन में अग्रणी संगठनों में से एक है. यह संगठन दुनिया भर से विश्व रिकॉर्डों को सूचीबद्ध करता है और उनकी पुष्टि करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


बता दें कि अभिनेता मिलिंद सोमन, आईपीएस अधिकारी रविंद्रकुमार सिंघल और पूर्व भारतीय राष्ट्रीय चैंपियन कौस्तुभ राधकर भी कुछ ऐसे भारतीय हैं, जिन्होंने बेहद कठिन ट्रायथलॉन पूरा किया है.