ITBP के जवानों ने लद्दाख में मनाया अंतरराष्ट्रीय योग दिवस, बर्फीली ठंड में 18,000 फीट की ऊंचाई पर किया योग, VIDEO

भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) के सुरक्षाकर्मियों ने लद्दाख में 18,000 फीट की ऊंचाई पर योग करके खास अंदाज़ में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2021 मनाया है.

ITBP के जवानों ने लद्दाख में मनाया अंतरराष्ट्रीय योग दिवस, बर्फीली ठंड में 18,000 फीट की ऊंचाई पर किया योग, VIDEO

ITBP के जवानों ने लद्दाख में मनाया अंतरराष्ट्रीय योग दिवस.

नई दिल्ली:

आज 21 जून (21 June) को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day 2021) मनाया जा रहा है. भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) के सुरक्षाकर्मियों ने लद्दाख में 18,000 फीट की ऊंचाई पर योग करके खास अंदाज़ में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2021 मनाया है. समाचार एजेंसी ANI ने अपने ट्विटर हैंडल पर योग दिवस (Yoga Day 2021) का जश्न मनाते हुए जवानों का एक वीडियो शेयर किया है.

वीडियो में भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) के लगभग 20 जवानों को तीन अलग-अलग योगासन करते हुए देखा जा सकता है. सभी कर्मी अपनी यूनिफॉर्म पहने बर्फ की चादर पर कड़ी ठंड में योग मैट पर योगासन कर रहे हैं. लद्दाख की कड़ाके की ठंड में जवानों को पूरे साहस और जोश के साथ योग करते देखना बड़े गर्व की बात है.

यहां देखें वीडियो

जवानों को बर्फीली ठंड में योग करते देख लोग गर्व महसूस कर रहे हैं. एक यूजर ने कमेंट किया, "जय जवान"

एक अन्य यूजर ने लिखा, "योग करके हमेशा  बीमारियों से दूर रहोगे."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

योग का इतिहास
21 जून को पूरी दुनिया में योग दिवस (International Day of Yoga 2021) मनाया जाता है. विश्व योग दिवस की शुरुआत तो 21 जून 2015 से हुई थी. लेकिन योग का इतिहास हज़ारों साल पुराना है. वहीं, योग का इतिहास भारत में लगभग 5000 साल से ज्यादा पुराना है. मानसिक, शारीरिक और अध्यात्म के लिए लोग प्राचीन काल से ही योग का अभ्यास करते आ रहे हैं.