रेलवे ने जारी किया 'मिले सुर मेरा तुम्हारा' का नया वर्जन, 13 भाषाओं में गाया गया है ये गीत, सुनकर ताज़ा होंगी पुरानी यादें

वीडियो की शुरुआत पीएम मोदी के यह कहते हुए होती है कि रेलवे देश को विकास की गति और गति प्रदान करेगा और रेलवे के माध्यम से भारत के सांस्कृतिक परिदृश्य की एक झलक पेश करेगा.

रेलवे ने जारी किया 'मिले सुर मेरा तुम्हारा' का नया वर्जन, 13 भाषाओं में गाया गया है ये गीत, सुनकर ताज़ा होंगी पुरानी यादें

रेलवे ने जारी किया 'मिले सुर मेरा तुम्हारा' का नया वर्जन, 13 भाषाओं में गाया गया है ये गीत

रेल मंत्रालय (Ministry of Railways) ने भारत की आजादी के 75वें वर्ष (75th year of Independence) का जश्न मनाने के लिए लोकप्रिय गीत मिले सुर मेरा तुम्हारा का एक नया संस्करण (new version of the popular song Mile Sur Mera Tumhara) जारी किया है. यह "आजादी का अमृत महोत्सव" पहल का एक हिस्सा है, जिसका उद्घाटन 12 मार्च को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था. जारी की गई क्लिप को अब तक 41 हजार से ज्यादा बार देखा जा चुका है.

1988 में स्वतंत्रता दिवस पर पहला प्रसारण किया गया था. इस ट्रैक का उद्देश्य राष्ट्रीय एकता और विविधता में एकता के विचार को बढ़ावा देना था. इसमें उस समय के प्रमुख भारतीय अभिनेता, खिलाड़ी और संगीतकार शामिल थे. रेलवे कर्मचारियों द्वारा गाए गए नए संस्करण में पीवी सिंधु सहित शीर्ष खिलाड़ी और टोक्यो ओलंपिक पदक विजेता भी शामिल हैं.

वीडियो की शुरुआत पीएम मोदी के यह कहते हुए होती है कि रेलवे देश को विकास की गति और गति प्रदान करेगा और रेलवे के माध्यम से भारत के सांस्कृतिक परिदृश्य की एक झलक पेश करेगा. अंत में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव और आला अधिकारी राष्ट्रगान गाते नजर आ रहे हैं.

देखें Video:

रेल मंत्रालय ने कहा, कि नए संस्करण को सभी जोनल रेलवे में "सहानुभूति की भावना" प्रदान करने के लिए 13 अलग-अलग भाषाओं में गाया गया है. रेल मंत्रालय कहा, "यह गीत भारत की स्वतंत्रता की 75 वीं वर्षगांठ - आजादी का अमृत महोत्सव मनाने और अखिल भारतीय आधार पर भारतीय रेलवे की उपलब्धियों, विकास और एकीकरण को प्रदर्शित करने के लिए रेल मंत्रालय द्वारा की जा रही पहल का हिस्सा है."

इस गाने को रेल और कपड़ा राज्य मंत्री दर्शन जरदोश ने एक वीडियो कॉन्फ्रेंस के दौरान रिलीज किया गया. उन्होंने कहा, कि यह गीत रेलवे कर्मचारियों और राष्ट्र को प्रेरित करेगा, उन्होंने कहा, "यह आने वाली पीढ़ियों को भी प्रेरित करेगा."

बता दें कि गाने का ओरिजिनल ट्रैक तीन संगीत प्रतिभाओं पंडित भीमसेन जोशी, लता मंगेशकर और एम बालमुरलीकृष्ण ने मिलकर गाया था. जाने-माने मराठी संगीतकार अशोक पाटकी और जैज प्रतिपादक लुइस बैंक्स भी इसका हिस्सा थे.

ये वीडियो भी देखें: समंदर के किनारे तड़प रही थी डॉल्फिन, तो महिला ने ऐसे बचाई उसकी जान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com