फेसबुक पर लोकप्रियता की सूची में भारतीय सेना शीर्ष पर

फेसबुक पर लोकप्रियता की सूची में भारतीय सेना शीर्ष पर

प्रतीकात्मक चित्र

नई दिल्ली:

सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक पर सीआईए, एफबीआई सहित कई विदेशी सरकारी प्रतिष्ठानों को पीछे छोड़ते हुए भारतीय सेना एक बार फिर लोकप्रियता की सूची के शिखर पर है।

यह दूसरी बार है जब फेसबुक पर 'पीपुल टॉकिंग अबाउट दैट' (पीटीएटी) रैंकिंग में भारतीय सेना का फेसबुक पेज शीर्ष पर है।

सेना के सूत्रों ने बताया, सेना के सोशल मीडिया के लिए यह बड़ी बात है। दो माह पूर्व ही हमने पहली बार शीर्ष स्थान हासिल किया था। इससे यह भी साबित होता है कि हमारे पेज को वास्तव में पसंद किया जाता है। पीटीएटी की रैंकिंग किसी खास पेज पर या उसके बारे में बात करने वालों की संख्या के विश्लेषण पर आधारित होती है।

भारतीय सेना की यह उपलब्धि केवल फेसबुक पेज पर ही नहीं है, बल्कि सेना की आधिकारिक वेबसाइट को भी हर सप्ताह कम से कम 25 लाख हिट मिलते हैं। सेना ने फेसबुक पर अपना अकाउंट 1 जून, 2013 को खोला था और तब से उसे 29 लाख 'लाइक्स' मिल चुके हैं।

दिलचस्प बात है कि फेसबुक पर भारत और पाकिस्तान के बीच लड़ाई जारी है और दोनों ने जिओ लोकेशन के माध्यम से एक-दूसरे का एकाउंट ब्लॉक कर दिया है। इसका मतलब यह है कि पाकिस्तान का कोई व्यक्ति भारतीय सेना के फेसबुक पेज को नहीं खोल सकता और न ही भारत का कोई व्यक्ति पाकिस्तानी सेना के फेसबुक पेज पर पहुंच सकता है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सूत्रों ने बताया कि भारतीय सेना के ट्विटर एकाउंट के चार लाख 47 हजार फॉलोवर हैं। उन्होंने कहा, सोशल मीडिया सेना के, पहुंच बढ़ाने के कार्यक्रम का महत्वपूर्ण तत्व है।