Independence Day 2022: गूगल के डूडल में देश की आजादी और परंपराओं की ऊंची उड़ान

Independence Day of India 2022: केरल की कलाकार नीति ने बनाया डूडल, गूगल ने लिखा- स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं भारत!

Independence Day 2022: गूगल के डूडल में देश की आजादी और परंपराओं की ऊंची उड़ान

Independence Day पर गूगल ने एक खास डूडल बनाया है जिसमें पतंगों के प्रतीक का इस्तेमाल किया गया है.

नई दिल्ली:

75th Indian Independence Day 2022: भारत के स्वतंत्रता दिवस पर आज गूगल ने खास डूडल बनाया है. इसमें ऊंचाइयों को छूती पतंगें उड़ती दिख रही हैं जो कि देश को आजाद हुए 75 साल का लंबा अरसा गुजर जाने की प्रतीक है. गूगल के लिए केरल की अतिथि कलाकार नीति ने यह डूडल बनाया है. आज भारत अपना 75वां स्वतंत्रता दिवस मनाया जा रहा है. सन 1947 में इसी दिन लगभग दो सौ साल के ब्रिटिश शासन का अंत हुआ था और भारत आधिकारिक तौर पर एक लोकतांत्रिक देश बना था. गूगल ने लिखा है - स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं भारत!

इस डूडल को बनाने के पीछे के विचार साझा करते हुए कलाकार नीति का कहना है कि, ''हमारी सबसे प्रिय यादों में से एक पतंगबाजी की सदियों पुरानी परंपरा भारतीय स्वतंत्रता दिवस उत्सव का अभिन्न अंग रही है. मेरी कलाकृति में पतंगों के साथ जुड़ी संस्कृति को दर्शाया गया है- उज्ज्वल सुंदर पतंग बनाने के शिल्प से लेकर एक समुदाय के एक साथ आने के सुखद अनुभव तक. उड़ती पतंगों से जगमगाता आकाश का विशाल विस्तार हमारे द्वारा हासिल की गई महान ऊंचाइयों का एक रंगीन प्रतीक है. GIF एनीमेशन इसमें गतिशीलता जोड़ता है और डूडल को जीवंत बनाता है.''

नीति के अनुसार, ''पतंग कलात्मक अभिव्यक्ति के लिए भी एक आउटलेट हैं- इनमें से कई आधुनिक रूपांकनों के साथ-साथ ​​​सामाजिक संदेश भी देती हैं. मैंने हमारे राष्ट्रीय रंग, प्रेम का संदेश और भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में पतंगों के चित्र बनाए हैं. वे गगनचुंबी इमारतों, पक्षियों और मैं विश्वास करना चाहती हूं कि सूरज जितनी ऊंची उड़ान भर रही हैं.''

स्वतंत्रता के लिए लंबे संघर्ष के परिणामस्वरूप दुनिया में इस सबसे बड़े लोकतंत्र का जन्म हुआ था. महात्मा गांधी जैसे स्वतंत्रता सेनानियों ने सविनय अवज्ञा आंदोलन और अहिंसक विरोध के जरिए देश की स्वतंत्रता के संघर्ष का नेतृत्व किया था. 15 अगस्त 1947 को दिल्ली के लाल किले पर पहली बार भारतीय राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया था.

भारत में स्वतंत्रता दिवस पर सबसे बड़ा वार्षिक उत्सव दिल्ली के लाल किले में होता है, जहां प्रधानमंत्री 21 तोपों की सलामी के साथ राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा फहराते हैं. इस मौके पर प्रधानमंत्री के भाषण के बाद भारतीय सशस्त्र बलों और पुलिस बल की परेड होती है.

भारत में लोग पतंग उड़ाकर भी आजादी का उत्सव मनाते हैं. यह स्वतंत्रता का एक पुराना प्रतीक है. भारतीय क्रांतिकारियों ने एक बार ब्रिटिश शासन का विरोध करने के लिए नारों के साथ पतंग उड़ाई था. तब से मनोरंजक और प्रतिस्पर्धी पतंगबाजी स्वतंत्रता दिवस की सबसे लोकप्रिय परंपराओं में से एक बन गई. भारत में इस दिन स्कूलों और सार्वजनिक स्थलों पर सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जाते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति का संबोधन, कहा- दुनिया ने भारत को उभरते देखा

अन्य खबरें