इस तस्वीर में छिपे हैं दो बाघ, क्या आपकी नज़रें इतनी तेज़ हैं कि आप दूसरे को ढूंढ सकें ?

उत्तर बाघ के शरीर पर नज़र आ रही धारियों में छिपा है, क्योंकि तस्वीर में नज़र आ रहे बाघ के शरीर पर बनी धारियों में ही आप गौर से देखें तो अंग्रेजी में टाइगर (Tiger)शब्द लिखा है.

इस तस्वीर में छिपे हैं दो बाघ, क्या आपकी नज़रें इतनी तेज़ हैं कि आप दूसरे को ढूंढ सकें ?

इस तस्वीर में छिपे हैं दो बाघ, क्या आपकी नज़रें इतनी तेज़ हैं कि आप दूसरे को ढूंढ सकें ?

Optical Illusion: सोशल मीडिया पर एक बाघ की तस्वीर (photo of a tiger) तेजी से वायरल हो रही है, जिसमें पहली नज़र में तो आपको एक ही बाघ नज़र आएगा, लेकिन आप ध्यान से देखेंगे तो इस तस्वीर में आपको दो बाघ दिखाई देंगे. हमारा भी आपसे यही सवाल है कि अगर आपको लगता है कि आपकी नज़रे तेज़ हैं, तो इस तस्वीर में छिपे दूसरे बाघ को ढूंढ कर दिखाइए. बता दें कि इस तस्वीर को देखकर बहुत से लोग हैरान हैं, क्योंकि बहुत कोशिश करने के बावजूद भी उन्हें तस्वीर में दूसरा बाघ दिखाई नहीं दिया. वो इस वजह से क्योंकि लोग दूसरे बाध को ढूंढने के लिए बाघ के पीछे नज़र आ रही झाड़ियों पर गौर कर रहे हैं. लेकिन, तस्वीर में बाघ को ढूंढना बेहद आसान है, इसके लिए आपको इतनी मेहनत नहीं करने की जरूरत है. 

इसका उत्तर बाघ के शरीर पर नज़र आ रही धारियों में छिपा है, क्योंकि तस्वीर में नज़र आ रहे बाघ के शरीर पर बनी धारियों में ही आप गौर से देखें तो अंग्रेजी में टाइगर (Tiger)शब्द लिखा है. बाघ के सामने के पैर, शरीर और पिछले पैर को करीब से देखने पर, "दूसरे बाघ" को प्रदर्शित करने वाला शब्द लिखा हुआ देखा जा सकता है.

देखें Photo:

ऑप्टिकल इल्यूजन आधुनिक इंटरनेट संस्कृति में एक मुख्य आधार है, जिसमें कई तस्वीरें ऑनलाइन लोगों द्वारा शेयर की जाती हैं. इन भ्रमों के लिए एक वेबसाइट भी है, जिसमें हर साल एक प्रतियोगिता आयोजित की जाती है. 'बेस्ट इल्यूजन ऑफ द ईयर कॉन्टेस्ट' वेबसाइट के अनुसार, यह आयोजन भ्रम और धारणा की प्रतियोगिता है, "दुनिया के प्रमुख भ्रम रचनाकारों की सरलता द्वारा निर्मित". साइट आगे कहती है कि "दृश्य वैज्ञानिक, नेत्र रोग विशेषज्ञ, न्यूरोलॉजिस्ट और कलाकार भ्रम समुदाय बनाते हैं".

प्रतियोगिता न्यूरल कोरेलेट सोसाइटी (एनसीएस) की एक पहल है, जो एक गैर-लाभकारी संगठन है जिसका उद्देश्य वैज्ञानिक अनुसंधान को "धारणा और अनुभूति के तंत्रिका संबंधी संबंधों में" बढ़ावा देना है. वेबसाइट के अनुसार, संगठन "धारणा वैज्ञानिकों, नेत्र रोग विशेषज्ञों, न्यूरोलॉजिस्ट और कलाकारों के एक समुदाय की सेवा करता है जो भ्रामक धारणा के आधार को खोजने में मदद करने के लिए विभिन्न तरीकों का उपयोग करते हैं."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


भालू के चंगुल से कैसे बचकर निकला युवक, देखें ये डरावना वीडियो