इस तस्वीर को देखने के बाद भी गुटखा खाना बंद नहीं किया, तो आपको जरूर मिलेंगे ये 7 पुरस्कार !

बहुत से लोग गुटखा और धूम्रपान छोड़ना भी चाहते हैं लेकिन लत लगने कारण वो ऐसा नहीं कर पाते. ऐसे में लोगों की इस बुरी आदत को छुड़वाने के लिए और उन्हें जागरुक करने के लिए सरकार और एनजीओ क्रिएटिव तरीकों का सहारा लेते हैं.

इस तस्वीर को देखने के बाद भी गुटखा खाना बंद नहीं किया, तो आपको जरूर मिलेंगे ये 7 पुरस्कार !

इस तस्वीर को देखने के बाद भी गुटखा खाना बंद नहीं किया, तो आपको जरूर मिलेंगे ये 7 पुरस्कार !

आप गुटखा (Gutkha) खाते हैं या फिर सिगरेट पीते हैं, हर किसी को पता है कि ये दोनों चीजें हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक हैं. क्योंकि तंबाकू (Tobacco) का सेवन करने से कैंसर (Cancer) जैसी घातक बीमारी हो जाती है. ये जानते हुए भी ज्यादातर लोग, तंबाकू, पान, बीड़ी, सिगरेट और गुटखा दैसी हानिकारक चीजों का सेवन करते हैं. बहुत से लोग गुटखा और धूम्रपान छोड़ना भी चाहते हैं लेकिन लत लगने कारण वो ऐसा नहीं कर पाते. ऐसे में लोगों की इस बुरी आदत (Bad Habits) को छुड़वाने के लिए और उन्हें जागरुक करने के लिए सरकार और एनजीओ क्रिएटिव तरीकों का सहारा लेते हैं. ऐसा ही एक जबरदस्त आइडिया अब सोशल मीडिया पर छाया हुआ है, जिसकी एक तस्वीर आईएएस अधिकारी ने ट्विटर पर शेयर की है. जिसे देखने के बाद आप भी कहेंगे- आइडिया बढ़िया है.

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही इस फोटो को आईएएस अधिकारी अवनीश शरण ने ट्विटर पर 13 मई को शेयर की थी. इसे शेयर करते हुए उन्होंने कैप्शन में लिखा- बढ़िया आइडिया. शेयर किए जाने के बाद से अबतक इस फोटो पर 16 हजार से ज्यादा लाइक्स आ चुके हैं. ढाई हजार से ज्यादा बार इसे रिट्वीट किया जा चुका है. वहीं, लोग गुटखा खाने से रोकने वाले इस तरीके की जमकर तारीफ भी कर रहे हैं.

फोटो में आप देख सकते हैं कैसे गुटखा खाने से होने वाले नुकसान और होने वाली बीमारियों को अनोखे अंदाज़ में समझाया गया है. इस फोटो को सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर शेयर किया जा रहा है. लोग कमेंट में इस तरीके की तारीफ कर रहे हैं. किसी ने लिखा- एक शानदार पहल. तो कुछ ने कहा- आइडिया पुराना है लेकिन बढ़िया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


दिल्ली के मुंडका में व्यावसायिक इमारत में लगी आग, शरद शर्मा की ग्राउंड रिपोर्ट