पति-पत्नी ने मिलकर की फ्री स्ट्रीट लाइब्रेरी की शुरुआत, फ्रिज को बनाया बुकशेल्फ, किताबें घर ले जाने की भी देंगे सुविधा

कोलकाता (Kolkata) में किराने की दुकान पर काम करने वाले एक कपल ने समाज को प्रेरित करने का काम किया है, जो लोगों के लिए मिसाल बन गए हैं. इस कपल ने दुकान के मालिक तारापोढ़ कहर की मदद से एक अनोखी लाइब्रेरी की शुरुआत की है.

पति-पत्नी ने मिलकर की फ्री स्ट्रीट लाइब्रेरी की शुरुआत, फ्रिज को बनाया बुकशेल्फ, किताबें घर ले जाने की भी देंगे सुविधा

पति-पत्नी ने मिलकर की फ्री स्ट्रीट लाइब्रेरी की शुरुआत, फ्रिज को बनाया बुकशेल्फ

दुनिया में बहुत से ऐसे लोग हैं, जो दूसरों की मदद करने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं. बहुत से लोग ऐसे भी हैं, जो खुद के बारे में सोचने से पहले दूसरों के बारे में सोचते हैं. ऐसे ही एक पति-पत्नी भी हैं, जिन्होंने दूसरों की मदद के लिए कुछ खास कर दिखाया है. कोलकाता (Kolkata) में किराने की दुकान पर काम करने वाले एक कपल ने समाज को प्रेरित करने का काम किया है, जो लोगों के लिए मिसाल बन गए हैं.

इस कपल ने दुकान के मालिक तारापोढ़ कहर की मदद से एक अनोखी लाइब्रेरी की शुरुआत की है. कालिदास और कुमकुम नाम के इस कपल ने स्टोर के बाहर फ्रिज (Fridge) को ही बुकशेल्फ (bookshelf) बनाकर उसमें किताबें रख दी हैं. यहां हर उम्र के लोग मुफ्त में किताबें पढ़ सकते हैं. बुक शेल्फ पर उन्होंने एक मैसेज भी लिखा कि रीडर्स अगर चाहें, तो इन किताबों को हमसे पूछकर घर ले जा सकते हैं. इसके लिए उन्हें कोई राशि देने की जरूरत नहीं होगी.

बुक स्टोर को चलाने वाले कपल की ख्वाहिश ये है कि इस तरह फ्री लाइब्रेरी (Free Library) की तरफ लोगों का ध्यान आकर्षित कर सकें. लाइब्रेरी के साथ लगे बोर्ड पर लिखा हुआ है कि एक महीने में एक किताब पढ़कर आप डॉक्टरों से दूर रह सकते हैं. बुक शेल्फ पर लिखा कि रीडर्स इन किताबों को एक महीने में लौटा सकते हैं. बंगाल के इस कपल की ये मुहिम देखकर लोग उनकी जमकर तारीफ कर रहे हैं. यही वजह है कि अब ये खबर भी सुर्खियों में छाई हुई है.


कालिदास और कुमकुम ने अनोखा बुक स्टोर शुरू कर अपनी अलग पहचान बना ली है. लोगों को इस कपल की ये पहल इतनी पसंद आ रही है कि उनकी इस कहानी को जमकर शेयर भी किया जा रहा है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com