मच्छर भगाने का ये देसी जुगाड़ क्या आप जानते हैं? नहीं पता तो इस वायरल Video को देखिए

गांव के एक शख्स ने धुएं को चारों तरफ फैलाने के लिए बिजली के पंखे का कुछ ऐसे इस्तेमाल किया कि उसका वीडियो इंटरनेट पर वायरल हो गया.

मच्छर भगाने का ये देसी जुगाड़ क्या आप जानते हैं? नहीं पता तो इस वायरल Video को देखिए

मच्छर भगाने का ये देसी जुगाड़ क्या आप जानते हैं?

शहर हो या गांव हर जगह लोग मच्छरों से परेशान ही रहते हैं. यह मच्छर खून चूसने में ही नहीं बल्कि जानलेवा बीमारी देने में भी सबसे आगे हैं. यही वजह है कि लोग इनसे निपटने के लिए तमाम तरीके अपनाते हैं और जितना हो सके उन्हें दूर रखने की कोशिश करते हैं. शहरी लोग मच्छर भगाने के लिए तरह-तरह के बिजली और बैटरी से चलने वाले उपकरणों का इस्तेमाल करते हैं, वहीं गांववाले देसी तरीके और जुगाड़ अपनाते हैं. जैसे नीम की पत्तियों या फिर उपले जलाकर धुआं करना. लेकिन,  कुछ लोग अपने दिमाग लगाकर इन देसी तरीकों के साथ तकनीक को भी जोड़ देते हैं.

जैसे गांव के एक शख्स ने धुएं को चारों तरफ फैलाने के लिए बिजली के पंखे का कुछ ऐसे इस्तेमाल किया कि उसका वीडियो इंटरनेट पर वायरल हो गया. यह क्लिप देखकर तो जरूर आपको भी अपने गांव की याद आ जाएगी. कुछ लोगों ने वीडियो देखकर कहा कि यह कोई नया जुगाड़ नहीं है. वैसे आप हमें कमेंट में बताएं, कि मच्छर भगाने का ये तरीका काम का है या नहीं?

देखें Video:

वीडियो शेयर करते हुए ट्विटर यूजर @SavitaBishnoi13 ने लिखा- जुगाड़ ऑफ द ईयर... इस साल का नोबेल पुरस्कार तो बनता है! इस वीडियो को अबतक 83 हजार से ज्यादा बार देखा जा चुका है. बहुत से यूजर्स ने लिखा, ऐसे जुगाड़ गांव में खूब देखने को मिलते हैं. हालांकि, एक यूजर ने लिखा, कि इस धुएं से मवेशियों को परेशानी हो सकती है. इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए.

इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि एक फर्राटा पंखा तेजी से चल रहा है. उसके पास ही नीम की पत्तियों को सुलगाया गया है, जिससे खूब धुआं हो रखा है. धुएं हर तरफ ठीक से फैलाने के लिए पंखे को चलाया गया है. जैसे-जैसे पंखा घूमता है, उसके साथ धुआं भी इधर से उधर फैलने लगता है. जिससे कोने-कोने में छिपे मच्छर भी बाहर निकल जाएंगे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बेंगलुरु : भारी बारिश से रिहायसी इलाकों में भरा पानी, सड़कों पर तैरती दिखीं गाड़ियां