विज्ञापन
Story ProgressBack

शिकार को देखते ही पीछे दौड़ पड़े एकसाथ 22 शेर, छलांग मारकर हिरण को दबोचा, फिर जो हुआ, कभी देखा नहीं होगा

वीडियो को लेटेस्ट साइटिंग्स (Latest Sightings) के साथ साझा किया गया, जिन्होंने इसे 12 मार्च को अपने यूट्यूब चैनल पर पोस्ट किया. 

Read Time: 4 mins
शिकार को देखते ही पीछे दौड़ पड़े एकसाथ 22 शेर, छलांग मारकर हिरण को दबोचा, फिर जो हुआ, कभी देखा नहीं होगा
शिकार को देखते ही पीछे दौड़ पड़े एकसाथ 22 शेर

इम्पाला के विशाल झुंड (Herd of impala) का चालाकी से शिकार करने वाले शेरों के झुंड के एक वीडियो ने वन्यजीव प्रेमियों का ध्यान खींचा है. इम्पाला एक प्रकार का मृग है जो आमतौर पर अफ़्रीका में पाया जाता है. जिम्बाब्वे के माटुसाडोना नेशनल पार्क में करिबा झील पर एक हाउसबोट पर अपने पिता का 70वां जन्मदिन मनाते समय एक दर्शक शिमोन लेटेगन ने उस पल को कैमरे में रिकॉर्ड कर लिया.

वीडियो को लेटेस्ट साइटिंग्स (Latest Sightings) के साथ साझा किया गया, जिन्होंने इसे 12 मार्च को अपने यूट्यूब चैनल पर पोस्ट किया. फोदरगिल द्वीप के पास एक नाव सफारी के दौरान, शिमोन और उसके परिवार ने एक आश्चर्यजनक दृश्य देखा: 22 शेरों का झुंड इम्पाला के एक विशाल झुंड का शिकार कर रहा था.

घटना के बारे में बताते हुए, शिमोन ने कहा, “हमारी पहली नाव सफारी में भैंस और हाथी मिले, और हमारे लिए, यह पहले से ही बहुत आश्चर्यजनक था. लेकिन जैसे ही हम मुख्य नाव की ओर वापस जा रहे थे, हमने फोदरगिल द्वीप पर कुछ हलचल और गतिविधि देखी, जो लगभग 500 मीटर दूर था. दूर से यह शेर लग रहा था, और जैसे-जैसे हम करीब आते गए, यह स्पष्ट हो गया! कि 22 शेर इम्पाला के विशाल झुंड का शिकार कर रहे हैं.”

दो समूहों में बंटे शेरों ने झुंड को आधा घेर लिया, जबकि अन्य पानी के किनारे घात लगाकर इंतजार कर रहे थे, जिससे इम्पाला के झुंड में अफरा-तफरी मच गई. झुंड सभी दिशाओं में बिखर गया, कुछ इम्पाला पकड़ में आने से बाल-बाल बचे. घात लगाकर बैठे शेर इतने दृढ़ थे कि उन्होंने हवा में ही इम्पाला को छीनने का प्रयास किया.

शिमोन ने कहा, “इम्पाला के लिए सौभाग्य से, शेर तेंदुए की तरह फुर्तीले नहीं होते हैं, इसलिए अपने शिकार को हवा में पकड़ना उनके लिए इतना आसान नहीं था. लेकिन, एक बदकिस्मत इम्पाला ने भागने का गलत रास्ता चुना और स्थिति उसके लिए बहुत बुरी तरह हो गई.'' इम्पाला पानी के साथ दौड़ा, पहले दो शेरों से बाल-बाल बच गया लेकिन तीसरे की फुर्तीली छलांग के आगे हार गया.

देखें Video:

शिमोन ने कहा, “ऐसा लग रहा था कि इस बिंदु पर, सभी शेर एक इम्पाला के करीब आ गए थे, और उनका ध्यान केंद्रित था. इम्पाला ने सोचा कि वह पानी के किनारे दौड़कर जल्दी से बच सकता है. इसने गति पकड़ी और सीधे आगे भागा, पहला और दूसरा शेर चूक गया. लेकिन जब उसने तीसरे शेर से बचने की कोशिश की, तो उसने छलांग लगा दी और शेर ने भी ऐसा ही किया,'' शेर तेजी से अपने शिकार की ओर जुट गए, और सभी मिलकर इम्पाला पर टूट पड़े.

शिमोन ने आगे कहा, “इससे पहले कि उसके चारों पैर ज़मीन छोड़ पाते, वह नीचे गिर गया! और एक-एक करके, शेर भोजन का एक टुकड़ा लेने के लिए दौड़ते हुए आये. 22 शेरों के लिए एक छोटा मृग बहुत लंबे समय तक नहीं टिकता है, इसलिए वे सभी जानते थे कि जब तक वह वहां मौजूद है, उन्हें जो कुछ भी मिल सकता है उसे पकड़ना होगा. 

किनारे से कुछ ही मीटर की दूरी पर एक नाव पर बैठे दर्शक, प्रकृति के जीवन चक्र के दुर्लभ और गहन प्रदर्शन को देखकर चकित रह गए. 22 शेरों को इम्पाला का सफलतापूर्वक शिकार करते और खाते हुए देखना जीवन में एक बार मिलने वाला अनुभव है, और शिमोन के परिवार ने करिबा झील पर इस असाधारण सफारी आश्चर्य को संजोकर रखा. वीडियो को अबतक 93 हजार से अधिक बार देखा जा चुका है और लोग वीडियो पर अपनी प्रतिक्रियाएं रहे हैं.
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
ब्रिज के नीचे से ऐसे उड़ा प्लेन, झील के पानी में डूबते डूबते बचा, वीडियो देख लोग बोले- ये तो हैवी पायलट निकला
शिकार को देखते ही पीछे दौड़ पड़े एकसाथ 22 शेर, छलांग मारकर हिरण को दबोचा, फिर जो हुआ, कभी देखा नहीं होगा
पर्यावरण का नन्हा संरक्षक, जनता से कर रहा बड़ी अपील, इसकी क्यूटनेस जीत लेगी दिल
Next Article
पर्यावरण का नन्हा संरक्षक, जनता से कर रहा बड़ी अपील, इसकी क्यूटनेस जीत लेगी दिल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;