क्या आप जानते हैं कैसे बनती है हींग, खाने का जायका बढ़ाने वाली इस चीज का क्या है असली सोर्स, देखें VIDEO

एक खास किस्म के पेड़ से निकलने वाली गोंद से हींग तैयार किया जाता है. देखें हींग मेकिंग का यह वायरल वीडियो.

क्या आप जानते हैं कैसे बनती है हींग, खाने का जायका बढ़ाने वाली इस चीज का क्या है असली सोर्स, देखें VIDEO

फैक्ट्री में ऐसे बनती है हींग, देखिए वायरल वीडियो

Video Of Making Asafoetida Goes Viral: खाने में खुशबू बढ़ाने के साथ-साथ खाने को डाइजेस्ट कराने में मदद करने वाली हींग आखिर कैसे बनती है? क्या कभी आपने इस बारे में सोचा है. चिपचिपी सी दिखने वाली, सुगंध से भरी ये चीज दरअसल, भारत में नहीं उगाई जाती, बल्कि बाहर से आती है. एक खास किस्म के पेड़ से निकलने वाली गोंद से हींग तैयार किया जाता है. फैक्ट्री में कड़ी मशक्कत के बाद इसे बाजार में बेचने के लिए तैयार किया जाता है. हींग मेकिंग (Homemade Asafoetida) का एक वीडियो इन दिनों खूब वायरल हो रहा है.

ऐसे बनती है हींग (How To Make Asafoetida Powder)

india_eat_mania नाम के अकाउंट से इस वीडियो को शेयर किया गया है. वीडियो में हींग (Hing Kaise Banta Hai) बनाने के कारखाने में इसे बनाने के पूरे प्रोसेस को दिखाया गया है. वीडियो में देखा जा सकता है कि, कैसे सबसे पहले पेड़ की जड़ को काट कर उसमें से गोंद निकाली जा रही है, फिर कारखाने में मैदे के साथ गोंद मिलाकर इसका डो तैयार किया जाता है. इसके बाद इसे छोटे-छोटे हिस्से में बांट कर सूखने के लिए रखा जाता है और फिर मशीन में डालकर इसका पाउडर बनाकर बाजार में बेचने के लिए तैयार किया जाता है.

यहां देखें वीडियो

लोगों को हुई हैरानी (Easy Method To Make Hing)

वीडियो को लाखों बार देखा जा चुका है और 10 हजार से अधिक लाइक्स भी इस पर आ चुके हैं. वीडियो पर ढेरों लोगों ने कमेंट भी किया है. एक यूजर ने कमेंट करते हुए लिखा, 'क्या हींग में मैदा?' दूसरे यूजर ने लिखा, 'भाई हमारे मस्ते का हींग सबसे अच्छी होती है बिना किसी मिलावट के सबसे अच्छी होती है नादौन जिला हमीरपुर हिमाचल प्रदेश.' एक अन्य ने लिखा, 'अरे इतनी मेहनत लगती है क्या.' एक यूजर ने लिखा, 'ये तो मिलावट कर रहे हैं.'

ये भी देखें: भारत की महिलाएं हैं NDTV की 'Indian Of The Year', यहां देखें विजेताओं की पूरी सूची

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com