जुगाड़ लगाकर किसान ने बनाया देसी वॉटर पंप, आइडिया देख लोगों ने कहा- गजब की है ये तकनीक

कहते हैं आवश्यकता ही आविष्कार की जननी है. हाल ही में वायरल इस वीडियो को देखकर आप इस बात का अंदाजा बखूबी लगा सकते हैं.

जुगाड़ लगाकर किसान ने बनाया देसी वॉटर पंप, आइडिया देख लोगों ने कहा- गजब की है ये तकनीक

देसी जुगाड़ से बना वॉटर पंप.

Hand Pump Invention Video: एक किसान अच्छे से समझ सकता है कि, बढ़िया पैदावार के लिए सिंचाई कितनी जरूरी है. खेती-बाड़ी की समझ रखने वाले अक्सर नए-नए तरीके आजमाते रहते हैं, जिससे खेतो को फायदा पहुंचे, लेकिन कई बार डीजल, बिजली और खेतों में पानी पहुंचाने वाली कई महंगी मशीनों के बढ़ते खर्चों के चक्कर में कईयों को अच्छा खासा नुकसान उठाना पड़ जाता है, पर कुछ जुगाड़बाज लोग ऐसे भी हैं, जो जरूरत के हिसाब से चीजों का निर्माण कर पैसा और समय दोनों को बचाने की कला बखूबी जानते हैं. हाल ही में सोशल मीडिया पर एक ऐसा ही वीडियो लोगों का ध्यान अपनी ओर खींच रहा है.

कहते हैं आवश्यकता ही आविष्कार की जननी है. हाल ही में वायरल इस वीडियो को देखकर आप इस बात का अंदाजा बखूबी लगा सकते हैं. वीडियो में देखा जा सकता है कि, जमीन में एक नल लगा हुआ है, जो कि वाटर पंप के उस हिस्से जुड़ा है, जिससे पानी बाहर आता है. इसके ऊपर लगे सेटअप में बैटरी समेत कुछ चीजें जोड़ी गई हैं. यही नहीं वहां एक बोर्ड भी रखा नजर आ रहा है, जिसमें छोटे-छोटे बल्ब लगे हुए हैं. वीडियो में आगे एक शख्स जैसे ही व्लीह घुमाता है, मशीन में से भराभरा पानी निकलने लग जाता है. वीडियो देखकर यकीनन आप भी यही कहेंगे कि, सस्ती सिंचाई का ये बेहतरीन तरीका निकाला है.

यहां देखें वीडियो


सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर यह वीडियो IRS अधिकारी Sugrive Meena ने अपने ट्विटर अकाउंट से शेयर किया है. वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा गया है, '10 HP वाला पंप बिना बिजली के चालू होते हुए.' 2 मिनट 20 सेकंड के इस वीडियो को खूब देखा और पसंद किया जा रहा है. 11 अगस्त को शेयर किए गए इस पोस्ट को देख यूजर्स काफी इंप्रेस हो रहे हैं और तरह-तरह के रिएक्शन दे रहे हैं. एक यूजर ने लिखा, 'सर यह प्रोडक्ट उपलब्ध है क्या.' दूसरे यूजर ने लिखा, 'बिल्कुल फ्री वाला जुगाड़.'
 

ये भी देखें- मुस्कुराएं, पोज दें, दोहराएं : अनुष्का शर्मा-विराट कोहली का "एक्शन प्लान"

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com