विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 03, 2022

गर्लफ्रेंड बन गई अधिकारी, मैं UPSC में 5 बार हुआ फेल ... ऐसे छलका शख्स का दर्द, वायरल हुआ Video

हरेंद्र ने कहा, सक्सेस मिलने के बाद दुनिया बदल जाती है. इंसान बदल जाता है, क्‍योंकि 'असफलता वह पाप है, जिसे दुनिया कभी माफ नहीं करती है.'  

Read Time: 4 mins
गर्लफ्रेंड बन गई अधिकारी, मैं UPSC में 5 बार हुआ फेल ... ऐसे छलका शख्स का दर्द, वायरल हुआ Video
गर्लफ्रेंड बन गई अधिकारी, मैं UPSC में 5 बार हुआ फेल...

IAS, IPS बनना हर किसी का सपना होता है. ऐसे में जिन लोगों के अंदर अधिकारी बनने का ये जुनून होता है, वो अच्छी से अच्छी कोचिंग करते हैं और अपना ज्यादा से ज्यादा वक्त पढ़ाई में देते हैं. वहीं कुछ लोग सिविल सर्विस की परीक्षा की तैयारी के लिए अच्छी कोचिंग करने के लिए दिल्ली आते हैं. क्योंकि दिल्ली (Delhi) के मुखर्जी नगर (Mukherjee Nagar) में UPSC, SSC  के लिए बहुत से कोचिंग संस्थान हैं, जो देशभर में काफी जाने जाते हैं. इसी मुखर्जी नगर का एक वीडियो वायरल हो रहा है. जिसमें एक प्रतियोगी शख्स ने दावा किया है कि 11 साल से तैयारी कर रहे हैं और अबतक UPSC का 5 अटेंप्ट दे चुके हैं.

यूट्यूबर शिवम दिवाकर ने हरेंद्र पांडेय नाम के UPSC अभ्‍यर्थी से बात की. हरेंद्र ने बताया, कि उनकी गर्लफ्रेंड अधिकारी बन गई. हरेंद्र ने कहा, सक्सेस मिलने के बाद दुनिया बदल जाती है. इंसान बदल जाता है, क्‍योंकि 'असफलता वह पाप है, जिसे दुनिया कभी माफ नहीं करती है.'  

बिहार के गोपालगंज के रहने वाले हरेंद्र पांडेय ने वीडियो में अपनी लव लाइफ, जीवन के उतार-चढ़ाव, असफलता को लेकर तमाम बातें कीं. उन्होंने कहा, उनका दिल भी कभी किसी के लिए धड़का था, लेकिन वो उनका नाम जाहिर नहीं कर सकते. और ना ही वह बताना चाहते हैं.

हरेंद्र ने कहा, वह सफल हो गईं और अफसर बन गईं हैं. उनसे कभी संपर्क नहीं हुआ. वह किस कैडर में हैं? किस जिले में हैं? इस बारे में भी हरेंद्र ने कुछ नहीं बताया.

हरेंद्र ने बताया, कि 11 साल हो चुके हैं, 5 बार वह UPSC का एग्‍जाम दे चुके हैं. 4 बार उनका प्रदर्शन अच्‍छा रहा. लेकिन उनकी किस्‍मत ने साथ नहीं दिया और सेलेक्‍शन नहीं हुआ. उनके साथ के कई लोग तो IAS, IPS हैं, इनमें से कई लोग टॉपर भी रह चुके हैं. 

देखें Video:

हरेंद्र का कहना है कि बिहार में स्‍कूली पढ़ाई के दौरान वह अव्‍वल दर्जे के छात्र थे. 2011 में वह तैयारी करने के इरादे से दिल्‍ली आए. उन्‍होंने प्रारंभिक और मेंस परीक्षा के दौर को बदलते हुए भी बेहद करीब से देखा. 

हरेंद्र ने यह भी बताया कि तैयारी के दौरान उनसे क्‍या गलती हुई. बोले- कई लोगों को UPSC की परीक्षा को लेकर ही स्‍पष्‍टता नहीं हैं. अगर आप ... किसी से पूछे कि वह क्‍या कर रहा है? तो उसका जबाव होगा IAS की तैयारी कर रहे हैं.

लेकिन IAS यूपीएससी के अंदर रैंक 1 सर्विस है, इसके अलावा 26 अलग तरह की भी सर्विस होती हैं. हरेंद्र ने बताया कि सही कहूं तो उन्‍हें शुरुआत में जानकारी नहीं थीं, ना कोई मार्गदर्शक था. कई बार लोगों का अप्रोच नहीं होता है. बहुत बार ऐसा भी होता है कि अभ्‍यर्थी टॉपर के तरीके को कॉपी करते हैं, इससे वह अपनी पहचान खो देते हैं. 

इस वायरल वीडियो को देखने के बाद यूजर्स ने हरेंद्र की जमकर तारीफ की. कुछ यूजर्स ने लिखा- कि IAS की तैयारी करने वाले लोगों की एक अलग हकीकत है. दूसरे यूजर ने लिखा- भगवान ने आप को किसी और अच्छे कार्य के लिए तैयार किया है.

INS Vikrant : 20 हजार करोड़ की लागत से बना 'विक्रांत', जानिए क्या हैं इसकी खूबियां

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बच्चे की दवा लेने गई महिला को निगल गया अजगर, ढूंढने पर घर के पास ही मिले कपड़े और चप्पल
गर्लफ्रेंड बन गई अधिकारी, मैं UPSC में 5 बार हुआ फेल ... ऐसे छलका शख्स का दर्द, वायरल हुआ Video
मां-बेटे का ये वीडियो जीत लेगा दिल, मां को ड्राइविंग सिखाते हुए नहीं रहा बेटे की खुशी का ठिकाना
Next Article
मां-बेटे का ये वीडियो जीत लेगा दिल, मां को ड्राइविंग सिखाते हुए नहीं रहा बेटे की खुशी का ठिकाना
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;