चायवाले की दरियादिली पर दिल हारे लोग, अपनी कमाई खर्च कर जरूरतमंदो को बांटे कंबल

चाय बेचकर गुजारा करने वाले संजय चंद्रवंशी (Sanjay Chandravanshi) ऐसे शख्‍स हैं, जिन्‍होंने पिछले कई सालों से तमाम दिक्कतों के बावजूद जरूरतमंदों की सेवा का काम जारी रखा है. उनकी इसी नेकदिली ने लोगों का दिल जीत लिया.

चायवाले की दरियादिली पर दिल हारे लोग, अपनी कमाई खर्च कर जरूरतमंदो को बांटे कंबल

हर कोई संजय चायवाले की खूब तारीफ कर रहा है.

नई दिल्ली:

हमारे देश में ऐसे लोगों की कोई कमीं नहीं है, जो मुफलिसी में अपनी जिंदगी गुजार रहे हैं. कोरोना (Corona) ने तो ऐसे लोगों की हालत इतनी बुरी कर दी कि वो दो वक्त की रोटी तक का बंदोबस्त नहीं कर पा रहे. ऊपर से सरकार (Government) की अनदेखी और खोखले वादे ऐसे लोगों का जीना मुहाल कर देते हैं. मगर कई लोग ऐसे होते हैं, जो इन बेबस लोगों की तकलीफ समझते हैं. भले ही उनकी घर (Home) की माली स्थिति कैसी भी हो. इन दिनों एक चायवाले (Tea Seller) इसलिए सुर्खियां बटोर रहे हैं, क्योंकि वो ऐसा काम कर रहे हैं जिसकी तारीफ हर कोई कर रहा है.

बिहार (Bihar) के गया में रहने वाले संजय चंद्रवंशी वो शख्स है जो इन दिनों लोगों की आंखों का तारा बने हुए है. असल में इसके पीछे की वजह भी ऐसी है जो किसी का भी दिल जीत लेगी. दरअसल वे इस साल ही नहीं बल्कि पिछले कई सालों से गरीबों और भिखारियों की सेवा कर रहे हैं. हाल में उन्‍होंने अपनी कमाई से ठंड (Winter) से बचने के लिए जरूरतमंदों को दो सौ कंबल (Blanket) बांटे. गौर फरमाने वाली बात ये है कि संजय की आर्थिक स्थिति बहुत अच्‍छी नहीं है. मगर बावजूद इसके वे रोजाना 20 से 25 या इससे अधिक संख्या में जुटे गरीबों को भोजन कराते हैं. इसके लिए उन्हें खुद के खर्च में भी कटौती करनी पड़ती है.

ये भी पढ़ें: जाल में फंसी मछलियों ने पलट दी मछुआरों की किस्मत, एक झटके में बन गए करोड़पति

इसके अलावा संजय चंद्रवंशी सुबह अपने ठेले के पास मौजूद गरीबों को चाय (Tea) और बिस्किट (Biscuit) भी देते हैं. दरअसल उन्होंने असहाय लोगों की मदद को ही अपना काम मान लिया है. इसलिए वो सेवा भाव से हर वो मदद करते हैं जो उनसे बन पड़ती है. संजय बताते हैं कि उनके पिता और दादा भी इसी तरह सेवा के काम करते थे. वे चाहते हैं कि सरकार उनके इलाके में रैन बसेरा बनाए जिससे गरीबों की सेवा थोड़ी आसान हो सके. जहां कोरोना काल में जहां कई गरीब परेशान हैं वहीं संजय जैसे लोग इन गरीबों की मदद कर लोगों के लिए प्रेरणा बन रहे हैं.


अपनी कमाई गरीबों में बांटता है बिहार का यह चायवाला

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com