विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 18, 2023

UPSC परीक्षा के लिए IFS अफसर के बताए ये टिप्स हो रहे वायरल, इस सेक्शन को बताया सबसे कठिन

हाल ही में एक भारतीय वन सेवा अधिकारी ने उम्मीदवारों को प्रीलिम्स टेस्ट की तैयारी में मदद करने के लिए कुछ गोल्डन टिप्स शेयर किए. वन अधिकारी का ये पोस्ट सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है.

Read Time: 3 mins
UPSC परीक्षा के लिए IFS अफसर के बताए ये टिप्स हो रहे वायरल, इस सेक्शन को बताया सबसे कठिन
यूपीएससी प्रीलिम्स के लिए आईएफएस ने शेयर किए कमाल के ट्रिक्स

यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन की परीक्षा भारत की सबसे प्रतिष्ठित परीक्षाओं में से एक है और हर साल देश भर में लाखों लोग इसमें भाग लेते हैं. ये परीक्षा देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक मानी जाती है. हाल ही में एक भारतीय वन सेवा अधिकारी ने उम्मीदवारों को प्रीलिम्स टेस्ट की तैयारी में मदद करने के लिए कुछ गोल्डन टिप्स शेयर किए. वन अधिकारी का ये पोस्ट सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है.

एक ट्विटर थ्रेड में आईएफएस अधिकारी हिमांशु त्यागी ने छात्रों से 'प्रीलिम्स' को पास के लिए कड़ी मेहनत शुरू करने का आग्रह किया, जो यूपीएससी परीक्षा का सबसे अप्रत्याशित और कठिन चरण है. उन्होंने आगे लिखा, प्रीलिम्स में ट्रिक्स अहम भूमिका निभाती हैं. उनके बिना प्राइमरी टेस्ट पास करना असंभव है. ट्रिक्स तभी काम करेंगी जब आपके बेसिक्स मजबूत होंगे, इसलिए जितना हो सके उतना पढ़ें ताकि आपकी ट्रिक्स काम कर सकें.

अधिकारी ने सिविल सर्विसेज एप्टीट्यूड टेस्ट (सीएसएटी) को नया कहर बताया. उन्होंने लिखा, यहां तक कि आईआईटियन भी इसमें असफल हो रहे हैं. उन्होंने उम्मीदवारों को मॉक टेस्ट देने, नोट्स बनाने, अपनी रणनीति विकसित करने और रिवीजन पर ध्यान केंद्रित करने की सलाह दी.

यहां देखें पोस्ट

उन्होंने लिखा, ‘सभी CSAT PYQ को दो बार हल करें. CSAT टेस्ट सीरीज के लिए तभी जाएं, जब आपका PYQ पूरा हो जाए. आपको कितने प्रश्न हल करने चाहिए? मॉक टेस्ट हल करना शुरू करें और अपना ऑप्टिमम नंबर निर्धारित करें, जितना संभव हो उतने मॉक टेस्ट हल करें. देखें कि आपके लिए क्या काम करता है और क्या नहीं. अपनी रणनीति बनाएं. स्पून फीडिंग नहीं.'

हिमांशु आगे लिखते हैं, ‘एमसीक्यू हल करें  और सभी संबंधित कॉन्सेप्ट्स को सीखें. नोट बनाएं. उन्हें उचित गैप पर संशोधित करें. प्रारंभिक परीक्षा में सफलता = अच्छा ज्ञान + लॉजिकल रीजनिंग + कौशल + ट्रिक्स + आत्मविश्वास + भाग्य. भाग्य को छोड़कर सब कुछ आपके कंट्रोल में है, इसलिए जो आपके कंट्रोल में है उस पर कड़ी मेहनत करें. शुभकामनाएं.'

कई इंटरनेट यूजर्स ने उनकी सलाह की सराहना की और सुझावों के लिए उन्हें धन्यवाद दिया. गौरतलब है कि सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2024, 26 मई 2024 को आयोजित की जाएगी.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
पानी के अंदर एक-दूसरे से भिड़ गए दो खूंखार शिकारी, मगरमच्छ और अजगर की इस लड़ाई का अंत है बेहद खौफनाक
UPSC परीक्षा के लिए IFS अफसर के बताए ये टिप्स हो रहे वायरल, इस सेक्शन को बताया सबसे कठिन
सफाई के लिए AC को खोला तो उड़ गए होश, अंदर से निकले कई दर्जन चमगादड़, लोगों ने पूछा- पेड़ पर लगाया था क्या
Next Article
सफाई के लिए AC को खोला तो उड़ गए होश, अंदर से निकले कई दर्जन चमगादड़, लोगों ने पूछा- पेड़ पर लगाया था क्या
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;