यहां पीठ पर पत्नी को लादकर दौड़ लगाते हैं पति, रेस जीतने वाले को मिलता है अजीबोगरीब इनाम

Wife Carrying Race Finland: फिनलैंड में पिछले साल जुलाई के महीने में यह कंप्टीशन हुआ था. इस वर्ल्ड वाइफ कैरिंग चैम्पियनशिप में लोग काफी बढ़चढ़ हिस्सा लेते हैं. इस अजीबोगरीब रेस का प्राइज भी कुछ अतरंगी ही है, जिसके बारे में जानकर आप भी दंग रह जाएंगे.

यहां पीठ पर पत्नी को लादकर दौड़ लगाते हैं पति, रेस जीतने वाले को मिलता है अजीबोगरीब इनाम

Wife Carrying World Championship: दुनियाभर में कई तरह की रेस का आयोजन होता है. वहीं इन रेस के रूल्स भी कुछ अलग ही होते हैं. कुछ रेस किसी उद्देश्य के साथ शुरू होती हैं, तो कुछ मोज-मस्ती के लिए आयोजित होती हैं, जिसके पीछे कोई खास मकसद नहीं होता. हाल ही में एक ऐसी ही रेस का आयोजन फिनलैंड में हुआ, जहां पति, अपनी पत्नी को पीठ (Wife carrying race Finland) पर लादकर रेस पूरी करते हैं. वहीं इस रेस में जीतने वाले कपल को खास पुरस्कार मिलता है, जिसके बारे में जानकर आप भी दंग रह जाएंगे.

दरअसल, फिनलैंड में पिछले साल जुलाई के महीने में वर्ल्ड वाइफ कैरिंग चैम्पियनशिप (Wife carrying world championship) का आयोजन किया गया था. बताया जा रहा है कि हाल ही में यह कंप्टीशन फिनलैंड के सोनकाजार्वी कस्बे में आयोजित किया गया था, जिसका वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है और लोगों का ध्यान अपनी ओर खींच रहा है. 

यहां देखें वीडियो

मेट्रो वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार, फिनलैंड के सोनकाजार्वी कस्बे में पिछले साल जुलाई के महीने में यह कंप्टीशन हुआ था. इस वर्ल्ड वाइफ कैरिंग चैम्पियनशिप (Wife carrying world championship) में लोगों काफी बढ़चढ़ भाग लेते हैं और इस रेस को पूरा करने में जी जान लगा देते हैं. बताया जा रहा है कि, ये रेस 1992 में शुरू हुई थी.

रेस की वेबसाइट रैड सीजन पर दी गई जानकारी के अनुसार, इस कंप्टीशन से पहले लोगों को सुरक्षा की दृष्टि से सिर पर हेलमेट और कमर में बेल्ट बांधनी पड़ती है, जिसके सहारे वो रेस करते हैं. अब ऐसा क्यों है यह आपको बताते चलते हैं. दरअसल, इस कंप्टीशन में पत्नी को अपने ऊपर टांगने का कोई नियम नहीं है, यानि की आप कैसे भी टांगकर दौड़ सकते हैं, पर सबसे कॉमन तरीका जो लोग अपनाते हैं, वो ये है कि पत्नी को पीठ पर उल्टा टांग कर दौड़ लगाना ज्यादा आसान समझते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस कंप्टीशन के लिए पति की उम्र 17 साल से ज्यादा होनी चाहिए. वहीं इसके साथ ही वजन कम से कम 49 किलो होना चाहिए और अगर पत्नी का वजन कम होता है, तो शख्स के ऊपर वजन बांध दिया जाता है, ताकि वजह 49 किलो तक हो सके. इस अजीबोगरीब रेस का प्राइज भी कुछ अतरंगी ही है. बताया जा रहा है कि, रेस जीतने वाले को पत्नी के वजन के बराबर बियर प्राइज के रूप में मिलती है. अब यह रेस सिर्फ फिनलैंड तक ही सीमित नहीं है, बल्कि ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन, अमेरिका, जर्मनी आदि कई देशों में काफी फेमस है.