बिक रहा है दुबई का सबसे महंगा घर, खरीदने वालों में भारतीय भी शामिल, कीमत उड़ा देगी होश

ये घर अमीरात हिल्स के पड़ोस में 60,000 वर्ग फुट में बना है, हालांकि इसमें केवल पांच बेडरूम हैं: 4,000 वर्ग फुट पर, प्राथमिक बेडरूम बाकी घरों से बड़ा है.

बिक रहा है दुबई का सबसे महंगा घर, खरीदने वालों में भारतीय भी शामिल, कीमत उड़ा देगी होश

बिक रहा है दुबई का सबसे महंगा घर, खरीदने वालों में भारतीय भी शामिल

दुबई (Dubai) में 750 मिलियन दिरहम (204 मिलियन डॉलर) में वर्साय की एक हवेली बिक रही है, जो यहां के मार्केट का सबसे महंगा घर (most expensive house) बताया जा रहा है, जहां लक्जरी प्रॉपर्टी की बहुत ज्यादा डिमांड है. ब्लूमबर्ग के मुताबिक, ये घर अमीरात हिल्स के पड़ोस में 60,000 वर्ग फुट में बना है, हालांकि इसमें केवल पांच बेडरूम हैं: 4,000 वर्ग फुट पर, प्राथमिक बेडरूम अधिकांश घरों से बड़ा है. ग्राउंड फ्लोर पर खाने और मनोरंजन के लिए कमरे हैं. अन्य सुविधाओं में एक 15-कार गैरेज, 19 बाथरूम, इनडोर और आउटडोर पूल, दो गुंबद, एक 80,000-लीटर (21,000-गैलन) कोरल रीफ एक्वेरियम, एक पावर सबस्टेशन और पैनिक रूम शामिल हैं. 

बिक्री एजेंटों द्वारा प्रॉपर्टी "मार्बल पैलेस" को संगमरमर इतालवी पत्थर का अनुमानित 80 मिलियन दिरहम से 100 मिलियन दिरहम का उपयोग करके बनाया गया था. Luxhabitat Sotheby's International Realty, जो संपत्ति बेच रही है, के अनुसार निर्माण में लगभग 12 साल लगे और 2018 में पूरा हुआ. 

घर वर्तमान में मालिक के व्यक्तिगत कला संग्रह के लगभग 400 टुकड़ों से सजाया गया है, जिनमें मुख्य रूप से 19वीं शताब्दी और 20वीं शताब्दी की मूर्तियां और पेंटिंग शामिल हैं. मालिक खरीद में उन्हें और डेकोरेशन को शामिल करने के लिए बातचीत करने के लिए तैयार है.

मालिक, एक स्थानीय संपत्ति डेवलपर हैं, उन्होंने नाम बताने से इनकार कर दिया है.

Luxhabitat Sotheby के ब्रोकर कुणाल सिंह कहते हैं, "यह हर किसी की पसंद या शैली नहीं है, यह अच्छी तरह से जानते हैं कि खरीदार या तो इसे पसंद करेंगे या इससे नफरत करेंगे."

कई हालिया मेगा सौदों में फारस की खाड़ी द्वारा पेंटहाउस के खाली समुद्र तट भूमि के एक भूखंड की 125 मिलियन दिरहम बिक्री और 420 मिलियन दिरहम की खरीद शामिल है. फिर भी, मार्बल पैलेस की प्रति वर्ग फुट कीमत-12,500 दिरहम-अमीरात हिल्स में अन्य संपत्तियों की तुलना में दोगुनी से भी अधिक है. दुबई संपत्ति के रिकॉर्ड के अनुसार, अगस्त 2022 में पड़ोस में सबसे महंगी घर की बिक्री 210 मिलियन दिरहम, 5,614 दिरहम प्रति वर्ग फुट थी.

शहर में केवल एक लिस्ट इस हवेली को टक्कर देती है: बिंगट्टी द्वारा बुगाटी नामक एक परियोजना में एक नियोजित पेंटहाउस अपार्टमेंट भी 750 मिलियन दिरहम में पेश किया जा रहा है, लेकिन अभी तक बनाया जाना बाकी है. (आमतौर पर, मूव-इन रेडी संपत्तियों ने निर्माणाधीन संपत्तियों की तुलना में अधिक कीमतों का आदेश दिया है.) 

सिंह का अनुमान है कि दुनिया में लगभग पांच से 10 संभावित खरीदार ही पर्याप्त धनी हैं- और मार्बल पैलेस को खरीदने के लिए इसके लुक में रुचि रखते हैं.

सिंह कहते हैं, पिछले तीन हफ्तों में दो लोगों ने घर देखा है. एक रूसी जिसके पास संपत्ति देखने का प्रतिनिधि था, उसे यह पता लगाना होगा कि उस राशि को कैसे स्थानांतरित किया जाए. दूसरा एक भारतीय ग्राहक है जिसके पास अमीरात हिल्स में पहले से ही तीन संपत्तियां हैं.

लक्सहैबिटेट सोथबी के विपणन निदेशक केरी माइकल कहते हैं, "यह कुछ ऐसा है जिसे आप दिखाने के लिए खरीदेंगे - कुछ संभ्रांत लोगों, नेताओं, राजनेताओं को लाने के लिए,"

"अमीरात हिल्स में, आप ओबामास को आमंत्रित कर सकते हैं, आप शेखों को इस महल में आमंत्रित कर सकते हैं और मनोरंजन कर सकते हैं."

सिंह का कहना है कि संपत्ति की कीमत आंशिक रूप से उस समय और सामग्री के मूल्य से उचित है जो इसे बनाने में लगी थी. यह स्थान पाम जुमेराह से कुछ मिनट की दूरी पर है और दुबई इंटरनेशनल फाइनेंशियल सेंटर बिजनेस डिस्ट्रिक्ट से कार द्वारा लगभग 25 मिनट की दूरी पर है.

प्राथमिक सुइट में उनके बाथरूम शामिल हैं. दूसरा सबसे बड़ा बेडरूम सुइट 2,500 वर्ग फुट का है, और गेस्ट रूम लगभग 1,000 वर्ग फुट के हैं; एक वर्तमान में वाइन को स्टोर करने के लिए कॉन्फ़िगर किया गया है. 25 तक के लिए जगह के साथ 12 स्टाफ रूम और दो बैंक वॉल्ट हैं, मालिक ने तलाक के बाद घर बनाया और उसमें खुद ही रहता है.

मां के गर्भ में हुई अजन्मे बच्चे की स्पाइन सर्जरी, UAE में भारतीय मूल के डॉक्टर ने रचा इतिहास

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)