क्या आप जानते हैं 12 महीनों के हिंदी नाम, इन बच्चों का वीडियो हो रहा वायरल

अगर आपसे कोई पूछे कि जनवरी महीने को हिंदी में क्या कहते हैं, तो क्या आप बता सकेंगे. अगर नहीं तो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे नन्हे मुन्ने स्कूली बच्चों का ये वीडियो आपको जरूर देखना चाहिए.

क्या आप जानते हैं 12 महीनों के हिंदी नाम, इन बच्चों का वीडियो हो रहा वायरल

इन बच्चों से सीख लें हिंदी महीनों के नाम, वायरल हो रहा वीडियो

आपसे अगर कोई ये पूछे कि सप्ताह के दिनों के नाम हिंदी में क्या होते हैं, तो शायद आप फटाक से जवाब दे देंगे. मसलन मंडे को सोमवार कहते हैं, ट्यूजडे को मंगलवार और इसी तरह सातों दिनों के नाम तो आपको बखूबी याद होंगे, लेकिन क्या आप महीनों के नाम हिंदी में जानते हैं. अगर आपसे सवाल हो कि जनवरी महीने को हिंदी में क्या कहते हैं, तो क्या आप बता सकेंगे. अगर नहीं तो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे नन्हे मुन्ने स्कूली बच्चों का ये वीडियो आपको जरूर देखना चाहिए, जिसे देखकर आप सारे महीनों के बारह नाम जान सकेंगे.

बारह महीनों के हिंदी नाम (Month name in hindi)

एक स्कूल ने अपने इंस्टाग्राम पर ये वीडियो शेयर किया है, जिसमें छोटे-छोटे स्कूली बच्चे महीनों के हिंदी नाम बता रहे हैं. उनके हाथ में महीने का नाम लिखी हुई बड़ी सी स्लिप भी है. अगर आप बच्चों की जुबान में किसी महीने का नाम न समझ सकें, तो पढ़ भी सकते हैं. वीडियो में बारह बच्चे हैं जो एक के बाद एक आकर ये बता रहे हैं कि, किस माह को किस हिंदी नाम से पुकारा जाता है. वीडियो के मुताबिक 12 महीनों में जनवरी को हिंदी में पौष, फरवरी को माघ, मार्च को फाल्गुन, अप्रैल को चैत्र, मई को बैसाखी, जून को ज्येष्ठ, जुलाई को आषाढ़, अगस्त को श्रावण, सितंबर को भाद्रपद, अक्टूबर को अश्विन, नवंबर को कार्तिक और दिसंबर को मार्गशीर्ष कहते है.

यहां देखें वीडियो

इस माह से शुरू होता है हिंदी साल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वीडियो में मौजूद बच्चों ने वैसे तो जनवरी, फरवरी के हिसाब से हिंदी महीनों के नाम बताएं हैं. हिंदी कैलेंडर के अनुसार, साल की शुरुआत होती है चैत्र माह से होती है, इसके बाद आते हैं बैसाखी, ज्येष्ठ, आषाढ़, श्रावण, भाद्रपद, अश्विन, कार्तिक, मार्गशीर्ष, पौष, माघ और फाल्गुन. बच्चों से मिली इस सीख को सोशल मीडिया पर यूजर्स भी खासा पसंद कर रहे हैं. एक यूजर ने लिखा कि, 'ऐसे बच्चों को सलाम है.' एक यूजर ने लिखा कि, 'इन बच्चों को सही शिक्षा दी जा रही है. अपनी संस्कृति समझना जरूरी है.'