खूबसूरत टाइल के अंदर दबा मिला मानव जबड़ा, देख कर उड़े डेंटिस्ट के होश, रिसर्चर्स ने खोला चौंकाने वाला राज

एक डेंटिस्ट को अपने माता-पिता के घर की टाइल में दबा हुआ मानव जबड़ा मिला. डॉक्टर ने रेडिट पर पोस्ट शेयर करते हुए आपबीती साझा की.

खूबसूरत टाइल के अंदर दबा मिला मानव जबड़ा, देख कर उड़े डेंटिस्ट के होश, रिसर्चर्स ने खोला चौंकाने वाला राज

टाइल के अंदर मिला मानव जबड़ा, इतना पुराना हो सकता है इतिहास

लोगों के दांतों का इलाज करने वाले एक डेंटिस्ट को एक मानव जबड़ा देखकर घबराहट हो गई. यही नहीं वो उसे देखकर पूरी तरह चौंक उठा, क्योंकि ये जबड़ा किसी के मुंह के अंदर नहीं, बल्कि उसके माता-पिता के घर की टाइल में दबा हुआ मिला. अपने माता-पिता के हाल ही में रिनोवेट हुए यूरोपीय घर का दौरा करते समय, डेंटिस्ट को छत की ओर जाने वाले दालान के किनारे एक ट्रैवर्टीन फर्श टाइल में एक मानव जबड़े की हड्डी लगी मिली थी. तिरछे काटे जाने पर, टाइल में कई दांतों का क्रॉस-सेक्शन दिखाई दिया. इसके बाद डॉक्टर ने इसे रेडिट पर पोस्ट किया, जिसके ऑनलाइन लोगों को ध्यान खींचा और इस पर रिसर्च भी शुरू हो गई है.

विलुप्त मानव पूर्वज का हो सकता है जबड़ा

इस खोज ने वैज्ञानिकों की एक अंतरराष्ट्रीय टीम का ध्यान आकर्षित किया है, जो जीवाश्म की जांच के लिए जाने जाते हैं. उनका मानना है कि, यह किसी विलुप्त मानव पूर्वज का हो सकता है. ऑस्टिन में टेक्सास विश्वविद्यालय के मानवविज्ञान प्रोफेसर जॉन कप्पेलमैन (जो होमिनिड व होमिनिन उत्पत्ति और विकास में विशेषज्ञ हैं) ने कहा. 'अगर यह एक जीवाश्म होमिनिन निकला, जो मुझे लगता है कि यह है, तो इसका अध्ययन किया जाना चाहिए और एक संग्रहालय में रखा जाना चाहिए.'

यहां देखें पोस्ट

Found a mandible in the travertin floor at my parents house
byu/Kidipadeli75 infossils

क्या होता है ट्रैवर्टीन

ट्रैवर्टीन, एक प्रकार का चूना पत्थर है जो आमतौर पर अपनी खूबसूरती और लॉन्ग लास्टिंग होने के कारण कंस्ट्रक्शन में इस्तेमाल की जाती है. अक्सर ये खनिज झरनों के पास बनता है और इसमें पिछले जीवन के जीवाश्म अवशेष हो सकते हैं, जबकि पौधे, शैवाल और यहां तक कि गैंडे और जिराफ जैसे जानवरों के जीवाश्म कभी-कभी ट्रैवर्टीन में पाए जाते हैं, मानव अवशेष असाधारण रूप से दुर्लभ हैं, जैसा कि विस्कॉन्सिन विश्वविद्यालय के पेलियोएंथ्रोपोलॉजिस्ट (paleoanthropologist) जॉन हॉक्स ने बताया.

डॉ. हॉक्स ने एक ब्लॉग में लिखा, 'मुझे उम्मीद है कि इस जबड़े की कहानी में कई मोड़ आएंगे.' कुछ दांतों के संरक्षित होने और आस-पास की प्रचुर मात्रा में चट्टान के साथ, मुझे उम्मीद है कि विशेषज्ञ इस व्यक्ति के जीवन के बारे में और वह कब जीवित था, इसके बारे में बहुत कुछ जानने में सक्षम होंगे.'

कप्पेलमैन ने कहा, 'संसाधित ट्रैवर्टीन टाइल में कशेरुकी जीवाश्म और 100 गुना अधिक होमिनिन जीवाश्म मिलना बहुत ही असामान्य है. हमारे पास केवल मुट्ठी भर लोग हैं.' कप्पेलमैन उस टीम का हिस्सा थे, जिसने तुर्की में व्यावसायिक उपयोग के लिए ट्रैवर्टीन टाइल काटने वाले कारखाने के श्रमिकों द्वारा खोजे गए 500,000 साल पुराने मानव कंकाल के अवशेषों पर टीबी के शुरुआती सबूत देखे थे. वैज्ञानिकों ने अपने शोध के निष्कर्षों को 2007 में द अमेरिकन जर्नल ऑफ फिजिकल एंथ्रोपोलॉजी में प्रकाशित किया.

ये Video भी देखें: Lok Sabha Election 2024: गायत्री गोबरवाली की कहानी दूध की शहर आणंद से | 5 बछड़ों से 80 गाय का सफर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com