विज्ञापन

ब्राजील में शार्क के अंदर पाया गया कोकेन, इस ड्रग्स से बदल सकता है उनका व्यवहार, वैज्ञानिकों का चौंकाने वाला खुलासा

रियो डी जेनेरियो के पास के पानी से 13 ब्राजीलियाई शार्पनोज़ शार्क पर किए गए एक अध्ययन में, समुद्री जीव वैज्ञानिकों ने उनकी मांसपेशियों और लिवर में कोकेन के उच्च स्तर पाया है.

ब्राजील में शार्क के अंदर पाया गया कोकेन, इस ड्रग्स से बदल सकता है उनका व्यवहार, वैज्ञानिकों का चौंकाने वाला खुलासा
शार्क के अंदर पाया गया कोकेन, वैज्ञानिकों ने किया चौंकाने वाला खुलासा

ब्राजील (Brazil) के तट पर शार्क (Shark) में कोकेन (Cocaine) पाया गया है और वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि यह ड्रग्स उनके व्यवहार को बदल सकती है. रियो डी जेनेरियो के पास के पानी से 13 ब्राजीलियाई शार्पनोज़ शार्क (Sharpnose sharks) पर किए गए एक अध्ययन में, समुद्री जीव वैज्ञानिकों ने उनकी मांसपेशियों और लिवर में कोकेन के उच्च स्तर पाया है.

इस तरह समुद्र में पहुंचा ड्रग

हालांकि यह पता नहीं चला कि शार्क ने किस तरह से ड्रग का सेवन किया है. वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि कोकेन संभवतः अवैध प्रयोगशालाओं के ड्रेनेज से आया है जो ड्रग्स का उत्पादन करते हैं या ड्रग यूजर्स के मलमूत्र से सीवेज के जरिए मछलियों तक पहुंचा है. यह भी हो सकता है कि शार्क ने कोकेन के वो बंडल खाए हों जो ड्रग तस्करों से समुद्र में खो गए हों या फेंक दिए गए हों. एक वैज्ञानिक ने टेलीग्राफ को बताया, "हम आमतौर पर मेक्सिको और फ्लोरिडा के विपरीत, यहां समुद्र में कोकेन की बंडल्स फेंकी या खोई हुई नहीं देखते हैं." उन्होंने जोर देकर कहा कि यह बहुत कम संभावना है कि शार्क डंप किए गए पैकेजों से कोकेन खा रहे थे.

वैज्ञानिकों के अनुसार, परीक्षण के परिणामों से शार्क में कोकेन के "दीर्घकालिक संपर्क" का पता चला. जबकि उनका अनुमान है कि कोकेन उनके लिए हानिकारक है, यह ज्ञात नहीं है कि दवा ने उनके व्यवहार को किस हद तक प्रभावित किया होगा या क्या इसने उन्हें अधिक आक्रामक और अप्रत्याशित बना दिया होगा.

शार्क के ब्रेन पर असर

डॉ एनरिको मेंडेस सैगियोरो, एक इकोटॉक्सिकोलॉजिस्ट ने कहा, "यह मामला हो सकता है, क्योंकि कोकेन ब्रेन को टारगेट करता है और अन्य जानवरों में अतिसक्रिय और अनियमित व्यवहार देखा गया है. यह एक संभावना है और आगे के अध्ययन की आवश्यकता है."

रियो डी जेनेरो के पास मछली पकड़ने के दौरान पानी से छोटे शार्क को चुनने वाले रिसर्चर्स ने उन्हें उनके अंगों का परीक्षण किया. एक चिंताजनक खोज में, उन्होंने पाया कि कोकेन की सांद्रता अन्य समुद्री जानवरों में पहले पाए गए कोकेन की तुलना में 100 गुना अधिक थी.

उन परीक्षणों के परिणामों से पता चला कि शार्क के हर एक नमूने में कोकेन के लिए सकारात्मक परीक्षण किया गया, जिसमें 92 प्रतिशत मांसपेशियों के नमूने और 23 प्रतिशत लिवर के नमूने भी दवा के मुख्य तत्वों में से एक के लिए सकारात्मक परीक्षण किए गए.

शार्क की आंखों पर असर!

जबकि कोकेन से जानवरों को होने वाले नुकसान की सीमा ज्ञात नहीं है, वैज्ञानिकों को संदेह है कि दवा शार्क को प्रभावित करने का एक तरीका उनके विजन को नुकसान पहुंचाना है, जिससे उनकी शिकार करने की क्षमता प्रभावित होती है. एक वैज्ञानिक ने कहा, वे कोकेन से पागल नहीं हो सकते हैं, लेकिन यह उनकी जीवन प्रत्याशा को कम कर सकता है. 

ये Video भी देखें:

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
खाट ऐसी कि एकसाथ आराम से बैठ सकते हैं 100 लोग, लंबाई-चौड़ाई देख रह जाएंगे दंग, बनाया अनोखा रिकॉर्ड
ब्राजील में शार्क के अंदर पाया गया कोकेन, इस ड्रग्स से बदल सकता है उनका व्यवहार, वैज्ञानिकों का चौंकाने वाला खुलासा
एक पैर पर किया ऐसा जबरदस्त डांस कि देखने वाले रह गए दंग, चेहरे की मुस्कान देख हर कोई हुआ इंप्रेस
Next Article
एक पैर पर किया ऐसा जबरदस्त डांस कि देखने वाले रह गए दंग, चेहरे की मुस्कान देख हर कोई हुआ इंप्रेस
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com