16 साल के लड़के ने बनाईं चांद की गजब तस्वीरें, खींची 50 हजार फोटो, फिर 40 घंटों में ऐसे की तैयार

प्रथमेश की क्लिक की हुईं चांद की वही तस्वीरें अब सोशल मीडिया पर वायरल हैं. चांद की बेहद साफ और रंगीन तस्वीरें क्लिक करने वाले प्रथमेश ने 50 हजार से ज्यादा फोटो खींची और 186 गीगाबाइट डेटा का इस्तेमाल किया.

16 साल के लड़के ने बनाईं चांद की गजब तस्वीरें, खींची 50 हजार फोटो, फिर 40 घंटों में ऐसे की तैयार

16 साल के लड़के ने बनाईं चांद की गजब तस्वीरें, खींची 50 हजार फोटो, फिर 40 घंटों में ऐसे की तैयार

पुणे (Pune) के रहने वाले एक 16 साल के लड़का इन दिनों सुर्खियों में छाया हुआ है. दरअसल, सने काम ही ऐसा किया है. इस लड़के का नाम प्रथमेश जाजू (Prathamesh Jaju) है, जिसने चांद की बेहद खूबसूरत तस्वीरें खींचकर लोगों को हैरान कर दिया है. प्रथमेश की क्लिक की हुईं चांद की वही तस्वीरें अब सोशल मीडिया पर वायरल हैं. चांद की बेहद साफ और रंगीन तस्वीरें क्लिक करने वाले प्रथमेश ने 50 हजार से ज्यादा फोटो खींची और 186 गीगाबाइट डेटा का इस्तेमाल किया. उन्होंने बताया, कि वह ऐस्ट्रोफिजिसिस्ट (astrophysicist) बनना चाहते हैं, फिलहाल ऐस्ट्रोफटॉग्रफी उनका शौक है.

देखें Photos:

प्रथमेश ने बताया, 'मैंने 3 मई को रात 1 बजे तस्वीर क्लिक की थी. मैंने करीब 4 घंटे तक वीडियो और फोटो कैप्चर की. इसके बाद इसे प्रोसेस करने में 38-40 घंटे लगते हैं. 50,000 तस्वीरों के पीछे मुख्य वजह चांद की सबसे क्लियर तस्वीर उतारना था. मैंने सारी तस्वीरों को एक साथ स्टिच किया और चांद की बारीक जानकारी देखने के लिए तस्वीर को शार्प किया.'

'रॉ डेटा करीब 100 एमबी का था और जब आप इसे प्रोसेस करते हैं तो डेटा की साइज बढ़कर करीब 186 जीबी हो गया. जब मैंने उन्हें एक साथ स्टिच किया तो फाइनल डेटा करीब 600 एमबी तक पहुंच गया.' प्रथमेश ने बताया, 'मैंने कुछ आर्टिकल पढ़े और यूट्यूब पर वीडियो देखे. मैंने वहां इन तस्वीरों को कैप्चर करने और प्रोसेसिंग के बारे में जानकारी इकट्ठा की.

प्रथमेश ने कहा, 'यह तस्वीर 3डी इफेक्ट देने के लिए क्लिक की गई दो अलग तस्वीरों का एचडीआर कंपोसाइट है. यह थर्ड क्वॉर्टर मिनरल मून का मेरा सबसे डिटेल्ड और स्पष्ट शॉट है.'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com