विज्ञापन

104 दिन में सिर्फ 1 दिन की छुट्टी, लगातार काम करते चली गई कर्मचारी की जान

30 वर्षीय शख्स ने 104 दिनों तक लगातार काम करने के दौरान सिर्फ 1 ही दिन की छुट्टी ली थी. ऐसे में जरूरत से ज्यादा काम करने के कारण उनके ऑर्गन फेल हो गए और उनका निधन हो गया.

104 दिन में सिर्फ 1 दिन की छुट्टी, लगातार काम करते चली गई कर्मचारी की जान

Man Died After 104 Days of Continuous Working: ये तो हम सभी जानते हैं कि, तनाव और जरूरत से ज्यादा काम करने से इंसान के शरीर पर बुरा असर पड़ता है. बावजूद इसके कई बार लोग अपनी हेल्थ को अनदेखा कर देते हैं, तो कई बार बढ़ता ऑफिस के काम का दवाब कर्मचारी के लिए सिर दर्द बन जाता है. जरूरत से ज्यादा काम के दुष्प्रभावों को सामने रखने वाली ऐसी ही दुखद घटना में एक चीनी व्यक्ति की 104 दिन लगातार काम करने के कारण मौत हो गई. बताया जा रहा है कि, 30 वर्षीय अबाओ नाम के शख्स ने 104 दिनों तक लगातार काम करने के दौरान सिर्फ एक ही दिन की छुट्टी ली थी. कहा जा रहा है कि, ऐसे में जरूरत से ज्यादा काम करने के कारण उनके ऑर्गन फेल हो गए.

सिर्फ 1 दिन की छुट्टी और लगातार 104 दिन काम (Chinese Man death)

यूं तो वर्किंग कल्चर में कितनी ही सख्ती क्यों ना हो, लेकिन हर कर्मचारी को कम से कम हफ्ते में एक दिन, स्पेशली संडे (रविवार) की छुट्टी तो दी ही जाती है, लेकिन इससे परे चीन से सामने आ रहे एक मामले ने लोगों के होश उड़ा दिए हैं. दरअसल, चीन में लगातार 104 दिन तक काम करने वाले एक शख्स की मृत्यु इस समय चर्चा का विषय बनी हुई है. उनके बार में जानने के बाद सोशल मीडिया पर एक अलग ही बहस छिड़ गई है. सोशल मीडिया यूजर्स कह रहे हैं कि, ऑफिस वाले आखिर ऐसा जुल्म क्यों कर रहे हैं. साउथ चाइन मॉर्निंग पोस्ट के अनुसार, 30 वर्षीय अबाओ पेशे से एक पेंटर थे (जो न्योमोकोकल संक्रमण से पीड़ित थे) जिन्होंने फरवरी 2023 में झेजियांग प्रांत के झोउशान में एक वर्क प्रोजेक्ट कॉन्ट्रैक्ट में अपनी मर्जी से ज्वाइन किया था. इस दौरान उनका काम का बोझ इतना अधिक बढ़ता चला गया कि बात उनकी जान पर बन आई.

ये थी वजह (China man organ failure)

बताया जा रहा है कि, 2023 में अबाओ ने फरवरी से लेकर मई के बीच हर दिन काम किया था और सिर्फ 6 अप्रैल को उसने केवल एक दिन की छुट्टी ली थी. इसके बाद 25 मई को लंबी सिक लीव के दौरान अबाओ के स्वास्थ्य में तेजी से गिरावट आने लगी. इस बीच 28 मई को उन्हें एक अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां फेफड़ो में संक्रमण और सांस लेने की समस्या बताई गई, जिसका इलाज चल रहा था. इसके बाद 1 जून को अबाओ का निधन हो गया. इस मामले में कोर्ट अब कोर्ट ने भी फैसला सुना दिया है. हालांकि, शुरू में समय के कारण उनकी मृत्यु को काम से संबंधित चोट के रूप में सामाजिक सुरक्षा अधिकारियों ने खारिज कर दिया था, लेकिन परिवार ने तर्क दिया कि जरूरत से ज्यादा काम के दवाब और ऐसी परिस्थितियों ही उनकी मृत्यु की वजह थी.

कोर्ट ने सुनाया फैसला (chinese Labour Law)

इस पूरे मामले में कंपनी ने अबाओ की हालत के लिए पहले से मौजूद हेल्थ इश्यूज और मेडिकल ट्रीटमेंट लेने में उसकी देरी को जिम्मेदार ठहराया है. वहीं झोउशान इंटरमीडिएट पीपुल्स कोर्ट ने कंपनी को कर्मचारी की मौत का 20 प्रतिशत जिम्मेदार बताया है. इसके साथ ही इसे चीनी श्रम कानून का स्पष्ट उल्लंघन माना है. कोर्ट ने अबाओ के परिवार को मुआवजे के रूप में 4 लाख युआन यानि की (लगभग 47,46,000 रुपये) और भावनात्मक संकट के लिए 10,000 युआन दिलवाए हैं. हालांकि कंपनी ने फैसले के खिलाफ अपील की, लेकिन मूल फैसले को बरकरार रखा गया.

ये भी देखेंः- गुलाबी साड़ी वाली ने Rat snake के साथ बनाई रील

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बेटी को ट्यूशन लेने जा रही थी महिला, ऑटो पलटा तो नीचे दब गई मां, देख दौड़ी चली आई बेटी ने उठाया रिक्शा
104 दिन में सिर्फ 1 दिन की छुट्टी, लगातार काम करते चली गई कर्मचारी की जान
खाट ऐसी कि एकसाथ आराम से बैठ सकते हैं 100 लोग, लंबाई-चौड़ाई देख रह जाएंगे दंग, बनाया अनोखा रिकॉर्ड
Next Article
खाट ऐसी कि एकसाथ आराम से बैठ सकते हैं 100 लोग, लंबाई-चौड़ाई देख रह जाएंगे दंग, बनाया अनोखा रिकॉर्ड
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com