छठ के मौके पर लोगों ने धूमधाम से किया खरना पूजन, सोशल मीडिया पर भी शेयर की तस्वीरें

देशभर में छठ का त्योहार बड़ी ही उमंग और हर्षोल्लास से मनाया जा रहा है. सोमवार को नहाय-खाय (Nahay Khay) के साथ शुरू हुए इस पर्व का आज दूसरा दिन है. इस दिन महाप्रसाद खरना बनता है. खरना के दिन और इसके प्रसाद का काफी महत्व है.

छठ के मौके पर लोगों ने धूमधाम से किया खरना पूजन, सोशल मीडिया पर भी शेयर की तस्वीरें

छठ का त्योहार बड़ी ही उमंग और हर्षोल्लास से मनाया जा रहा है.

नई दिल्ली:

भारत भले ही दुनिया का सबसे ज्यादा विविधताओं वाला देश हों. मगर जब यहां कोई त्योहार (Festval) मनाया जाता है तब हर कोई उसी के रंग में रंगा हुआ नजर आता है. पहले तो लोगों ने पूरे देश में दिवाली (Diwali) बड़ी धूमधाम से मनाई. अब देशभर में छठ का त्योहार बड़ी ही उमंग और हर्षोल्लास से मनाया जा रहा है. सोमवार को नहाय-खाय (Nahay Khay) के साथ शुरू हुए इस पर्व का आज दूसरा दिन है. इस दिन महाप्रसाद खरना बनता है. खरना के दिन और इसके प्रसाद का काफी महत्व है.

आज के दिन छठ व्रत करने वाले लोग पूरे दिन व्रत रखते हैं. शाम को पूजा करने के बाद गुड़ से बनी खीर खाकर व्रत तोड़ती हैं. इसके बाद लगातार 36 घंटे का निर्जला व्रत भी रखा जाता है. सोशल मीडिया की दुनिया में छठ के रंगों से सराबोर दिख रही है. यही वजह है कि सोशल मीडिया पर छठ पूजा से संबंधित कई पोस्ट शेयर किए जा रहे हैं. यूज़र्स अपनी भावनाओं को फोटो, वीडियो और टेक्स्ट के ज़रिए एक-दूसरे के साथ शेयर कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें: ‘दुपट्टा मेरा' सॉन्ग पर लड़कियों ने किया मनमोहक डांस, सोशल मीडिया पर छाया वीडियो

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आपको बता दें कि इस दिन व्रती शुद्ध मन से सूर्य देव और छठ मां की पूजा करके गुड़ की खीर का भोग लगाती हैं. इसलिए खरना को शुद्ध तरीके से बनाया जाता है. इस मौके पर जो प्रसाद बनता है, उसे सिर्फ नए चूल्हे पर बनाया जाता है. व्रती इस खीर का प्रसाद अपने हाथों से ही पकाती हैं. इस दिन व्रती महिलाएं सिर्फ एक ही समय भोजन करती हैं. ऐसी मान्यता है कि ऐसा करने से शरीर से लेकर मन तक शुद्ध हो जाता है.