AI ने रची कनाडियन एक्टर के मौत की कहानी, BTS सिंगर की तरह दिखने के लिए 12 प्‍लास्‍ट‍िक सर्जरी से नहीं हुई एक्‍टर की मौत: रिपोर्ट

वायरल होने की वजह वह दावा था, जिसमें इस एक्टर ने BTS के Jimin की तरह दिखने के लिए 12 प्लास्टिक सर्जरियां करवाई थीं. इस खबर को सबसे पहले British News Media के आउटलेट Daily Mail ने पब्लिश किया. खबर में पढ़ें क्या है पूरा मामला.

AI ने रची कनाडियन एक्टर के मौत की कहानी, BTS सिंगर की तरह दिखने के लिए 12 प्‍लास्‍ट‍िक सर्जरी से नहीं हुई एक्‍टर की मौत: रिपोर्ट

कुछ ही दिन पहले एक कैनेडियन एक्टर की खबर काफी तेजी से वायरल हुई. दरअसल, एक एक्टर ने BTS के Jimin की तरह दिखने के लिए 12 प्लास्टिक सर्जरियां करवाई थीं ऐसा दावा किया जा रहा है. इस खबर को सबसे पहले British News Media के आउटलेट Daily Mail ने पब्लिश किया, उसके बाद ये बहुत तेजी से अलग-अलग नेशनल और इंटरनेशनल मीडिया की सुर्खियां बनती चली गई.

यहां देखें पोस्ट

अब ये खबर आ रही है कि, साउथ कोरिया में ऐसे किसी कैनेडियन एक्टर की मौत की कोई खबर नहीं है. Variety की रिपोर्ट के मुताबिक, ऐसी कोई खबर है ही नहीं. इस एक्टर की पहचान Saint Von Colucci के  तौर पर हुई है, जिसके लिए दावा किया जा रहा है कि ऐसा कोई एक्टर है ही नहीं. केवल इतना ही नहीं Eric Blake नाम के जिस शख्स को उनका पब्लिसिस्ट बताया जा रहा है, वो भी किसी सोशल मीडिया या वेब पर मौजूद नहीं है.

ये न्यूज The Hype Company PR नाम के ग्रुप के जरिए दो अलग-अलग प्रेस रिलीज से जर्नलिस्ट और मीडिया संस्थानों को भेजी गई. पत्रकारों को अपने इनबॉक्स में Nylas नाम के बॉट के जरिए ये खबर मिली. इस रिपोर्ट में ये भी क्लेम किया गया है कि, एक्टर को अपने लुक्स की वजह से कोरिया में बहुत भेदभाव झेलना पड़ा. हालांकि, खबर में जिस अस्पताल का जिक्र है वो भी कहीं मौजूद नहीं है. जिस कंपनी वेबसाइट की बात की गई है वो भी एक्टर की डेथ के समय से कुछ दिन  पहले ही खुला है.

वैरायटी ने अपनी रिपोर्ट में ये भी बताया है कि, जिन लोगों को एक्टर का माता-पिता बताया जा रहा है, उनकी पहचान भी तकरीबन गलत है. इस एक्टर को ब्राजीलियन मॉडल Adriana  Lima और Hedge Fund के CEO Geovani Lamas का बेटा बताया जा रहा है. Lamas की ऑनलाइन प्रेजेंस भी बहुत कम दिखती है. साथ ही उनका पद भी गलत है

इस खबर को Al Jazeera ने भी अपनी तरह से परखा है और ये दावा किया है कि ये इस एक्टर की स्टोरी फेब्रिकेटेड नजर आती है, जिसके लिए AI का सहारा लिया गया है. इस एक्टर की कोई ऑनलाइन प्रेजेंस नहीं है. सिवाय एक इंस्टाग्राम पेज के.... जिसका नाम है @papaxxzy, जिसकी इमेजेस साफ नहीं है, साथ ही फॉलोअर्स से कोई इंटरेक्शन भी नहीं दिखता है. एक्टर के प्रोजेक्टस और म्यूजिक की भी इस पर कोई लिंक मौजूद नहीं है.

इस मुद्दे पर Oxford Internet Institute के पत्रकार Felix M Simon ने Al Jazeera  से कहा कि, AI टूल्स से गलत जानकारियां इकट्ठा कर खबर देने वाले फेक्ट चेकर और पत्रकारों का काम मुश्किल बनाने वाले हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

साउथ कोरिया को भी ऐसी कोई रिपोर्ट नहीं मिली है, जिसमें किसी कनाडाई मूल के एक्टर की प्लास्टिक सर्जरी से मौत होना बताया गया हो. इस बीच Daily Mail  ने भी बुधवार को बिना किसी सूचना या जानकारी के अपने आर्टिकल को हटा दिया है.