'कैसे बनती हैं नदियां' IFS ऑफिसर ने शेयर किया कमाल का वीडियो, कुदरत का करिश्मा देख कायल हुए लोग

आपने कुदरत के कई नजारे देखे होंगे, लेकिन नदी के जन्म लेने का यह खूबसूरत दृश्य शायद ही आपने पहले कभी देखा होगा. जंगल के बीचों बीच कैसे जलधारा अपनी राह बनाकर एक नदी को जन्म देती है, देखिए.

'कैसे बनती हैं नदियां' IFS ऑफिसर ने शेयर किया कमाल का वीडियो, कुदरत का करिश्मा देख कायल हुए लोग

'कैसे बनती हैं नदियां' IFS ऑफिसर ने शेयर किया कुदरत के कमाल का वीडियो, खूबसूरती के कायल हुए लोग

IFS Officer Shares Amazing Video Of Rivers: कुदरत जितनी खूबसूरत है, उतनी ही कमाल की जादूगरी हमें हर रोज दिखाती है. नदी, पहाड़ जंगल ये सब जैसे हमें जीवन के कई फलसफे समझाते हैं. नदी को ही ले लीजिए, जीवनदायनी कही जाने वाली कोई नदी कैसे आकार लेती है, कैसे जन्म लेती है, हम नहीं जानते, लेकिन हाल में आया एक वीडियो एक नदी के जन्म लेने का वाकया दिखा रहा है, जो वाकई हैरान कर देने वाला है. भारतीय वन सेवा के एक अधिकारी ने ट्विटर पर एक ऐसा ही रोमांचित कर देने वाला वीडियो शेयर किया है, जो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है. 

यहां देखें वीडियो

नदी की मां है जंगल    

फॉरेस्ट ऑफिसर परवीन कस्‍वां ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर जंगल का एक हैरान कर देने वाला वीडियो शेयर किया है. इस वीडियो में आप नदी को बनते देख सकते हैं. कैसे जंगल में नदी का पानी ऊंची नीची जमीन पर अपनी राह बनाता हुआ गुजर रहा है और वहीं नदी अपना साम्राज्य कायम करती दिख रही है. जंगल नदी की मां है, जिसकी गोद में नदी जन्म लेती है और फलती फूलती है. जंगल की इसी जमीन पर फैलता नदी का पानी अपनी राह बनाता हुआ एक जलधारा को जन्म देता है और आगे जाकर यही जलधारा नदी कहलाएगी. 

तेजी से वायरल हो रहा है वीडियो      

परवीन कस्‍वां ने इस वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में बताया है कि, सुबह 6 बजे जंगल में उनकी पेट्रोलिंग टीम ने नदी के बनने का ये नजारा देखा. वीडियो वाकई कमाल का है और इसे लगातार सराहा जा रहा है. इसे अभी तक करीब चार लाख से ज्यादा लोग देख चुके हैं और वीडियो लगातार पॉपुलर होता जा रहा है. एक तरफ जहां इंसान जंगल काटकर और नदियों पर कंक्रीट की दीवार खड़ी करके कुदरत के संग नाइंसाफी कर रहा है, वहीं जंगल के बीच नदी के जन्म लेने का ये नजारा वाकई इस बात की मिसाल है कि, कुदरत अपने आपको फिर से खड़ा कर लेती है.

पत्रकारिता छोड़ क्यों बन गए Patrkar Tiffin Service Wale, इनकी कहानी भावुक कर देगी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com